स्वास्थ्य

रात को सोते समय नहीं करनी चाहिए ये एक गलती, झेलने पड़ सकते हैं 6 भारी नुकसान

रात को हम अनजाने में ऐसी कई गलतियां कर देते हैं जिसका सीधा असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है. इनमें से ही एक गलती है रात को पेट के बल सोना. बहुत लोगों को पता नहीं होता कि पेट के बल सोना हमारी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं. पेट के बल सोने से बॉडी का सर्कुलेशन अच्छे से हो नहीं पाता. साथ ही बॉडी का नेचुरल शेप बिगड़ने लगता है जो कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को जन्म देता है. बॉम्बे हॉस्पिटल के जनरल फिजिशियन डॉक्टर मनीष जैन के मुताबिक पेट के बल सोने से कई नुकसान होते हैं. इस आर्टिकल में आज हम आपको पेट के बल सोने से होने वाले 6 नुकसानों के बारे में बताएंगे. तो आईये जानते हैं पेट के बल सोने से होने वाले 6 नुकसानों के बारे में.

पेट के बल सोने से होते हैं ये 6 नुकसान  

  • बहुत लोगों को पता नहीं होता कि पेट के बल सोना नेक पेन की समस्या को जन्म दे सकता है. पेट के बल सोने से गर्दन मुड़ जाती है. ऐसे सोना गर्दन की मसल्स में खिंचाव करता है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक से हो नहीं पाता. इससे व्यक्ति को नेक पेन की समस्या होने लगती है. सुबह उठ कर यदि आपकी गर्दन जकड़ जाती है या गर्दन में दर्द होने लगता है तो अपने सोने के तरीके में बदलाव लायें.

  • पेट के बल सोने से बैक पेन भी होने लगता है. पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी अपना नेचुरल शेप खो देती है. रीढ़ की हड्डी जब अपना शेप खो देगी तब बैक पेन की प्रॉब्लम होने लगेगी. इसलिए यदि आपको बैक पेन की समस्या है तो उसका एक कारण आपका पेट के बल सोना भी हो सकता है.

  • पेट के बल सोने से एक और जो सबसे महत्वपूर्ण समस्या पैदा होती है वह है सिरदर्द की. यदि आप पेट के बल सोयेंगे तो आपकी गर्दन मुड़ जायेगी और ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पायेगा. ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं होने पर सिरदर्द की समस्या होना आम बात है. इसलिए यदि आप आये दिन सिर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं और आपको पेट के बल सोने की आदत है तो इसका यह मुख्य कारण हो सकता है.

  • इतना ही नहीं, पेट के बल सोना जॉइंट पेन की समस्या भी पैदा कर देता है. पेट के बल सोने से हड्डियों का पोजीशन सही नहीं रहता. हड्डियों की पोजीशन सही नहीं रहने से जॉइंट पेन की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसलिए जॉइंट पेन होने पर ध्यान दें कि कहीं ये आपके सोने की गलत पोजीशन की वजह से तो नहीं हो रहा.

  • यदि आप पेट के बल सोयेंगे तो आपका चेहरा दबा रहता है. इससे चेहरे को उतना ऑक्सीजन नहीं मिल पाता जितनी ज़रुरत है. यह चेहरे पर पिम्पल्स और झुर्रियों की समस्या को पैदा करता है.

  • यदि आप पेट के बल सोयेंगे तो खाया हुआ खाना ठीक से पच नहीं पायेगा. खाना ठीक से नहीं पचने पर इनडाइजेशन की प्रॉब्लम होने लगती है. इसलिए यदि आप चाहते हैं कि खाने के बाद खाना ठीक तरह से पचे तो पेट के बल सोने को अवॉयड करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close