स्वास्थ्य

जानिये, क्यों आते हैं लोगों को खर्राटे और कैसे खुद को बचाएं खर्राटों की शर्मिंदगी से?

अधिकतर लोगों का यह मानना है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुष अधिक खर्राटे लेते हैं. लेकिन यह बात बिलकुल गलत है. खर्राटे की समस्या किसी को भी हो सकती है. ज्यादा थकान होने पर भी लोग खर्राटे लेना शुरू कर देते हैं. कहते है कि गला का पिछला हिस्सा संकरा हो जाने पर जब ऑक्सीजन उस रास्ते से होकर जाती है तब आस-पास के टिश्यू वाईब्रेट करने लग जाते हैं. यही वजह है कि इंसान खर्राटे लेता है. खर्राटे लेने की समस्या बहुत गंभीर समस्या है. खर्राटे लेने से आस-पास के लोग परेशान तो होते ही हैं साथ ही इस आदत को भी खराब समझा जाता है. यदि आप भी खर्राटे लेने की समस्या से परेशान हैं और आपके आस-पास के लोगों को आपकी इस आदत से प्रॉब्लम हो रही है तो चिंता न करें. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपकी खर्राटे लेने की समस्या बहुत हद तक ठीक हो जायेगी.

खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • सबसे पहले खर्राटे से छुटकारा पाने के लिए सोने के तरीके में बदलाव लाना बहुत ज़रूरी है. बहुत लोग होते हैं जो एक तरफ ही करवट करके सोते हैं और उसी पोजीशन में पूरी रात गुज़ार देते हैं. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आज ही इस आदत में बदलाव लायें. जो लोग एक ही करवट होकर सोते हैं उन्हें खर्राटे ज्यादा आते हैं.

  • हमेशा अपने नाक को साफ़-सुथरा रखें. नाक अगर साफ़ नहीं होगा तो आपको सांस लेने में दिक्कत होगी जिस वजह से आप खर्राटे लेने शुरू कर देंगे. इसलिए खर्राटे से बचने के लिए नाक की रोजाना सफाई करें.

  • खर्राटे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना गर्म पानी का सेवन करें. बिलकुल गर्म नहीं लेकिन आप हलके गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं. गर्म पानी पीने से गले की नालियां खुलती हैं और आप बिना किसी तकलीफ के सांस ले पाते हैं. दिनभर नहीं तो कम से कम रात के समय सोने से पहले ज़रूर एक गिलास गर्म पानी पीकर सोयें.

  • अधिक ठंडी चीज़ों का सेवन करने से हमारा गला सिकुड़ने लगता है जिस वजह से हम खर्राटे लेने लगते हैं. इसलिए ठंडी चीज़ों का अधिक मात्रा में सेवन न करें.

  • ज्यादा हैवी डोज़ दवाई लेने से खर्राटों की समस्या बढ़ जाती है. कहते हैं कि खांसी की दवाइयां शरीर की मांसपेशियों को आराम देती हैं, जो खर्राटे आने का कारण बनते हैं.

  • शायद आपको इस बात का पता न हो कि ज्यादा शराब का सेवन भी खर्राटे की समस्या को बढ़ा देता है. इसके सेवन से भी शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है जिससे कि खर्राटे आने शुरू हो जाते हैं.

  • जिन लोगों का अधिक वजन होता है उन्हें भी खर्राटे की समस्या होती है. इसलिए यदि आप भी ओवरवेट हैं तो आज ही से वजन कम करना शुरू कर दें. अधिक वजन होने पर टिश्यू अधिक फैटी हो जाता है जो गला खुलने नहीं देता. ऐसे में सांस लेने में परेशानी होती है और व्यक्ति खर्राटे लेने लगता है.

Back to top button