स्वास्थ्य

रोज सुबह खाली पेट लहसुन खाने से मिलते हैं चमत्कारी लाभ, फायदे जान रह जाएंगे दंग

सेहतमंद रहने के लिए जरूरी नही है कि महंगे न्यूट्रीशन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करें बल्कि आपके किचन में भी बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद हैं जिसका सही ढ़ंग से सेवन किया जाए तो आपका स्वास्थ्य बेहतर रह सकता है। इनमें से ही एक है लहसुन जिसका आमतौर पर इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने या फिर ग्रेवी बनाने के लिए किया जाता है। पर क्या आपको पता है कि जिस तरह ये खाने का ज़ायका बढ़ाने में मददगार है उसी तरह ये आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में लहसुन को औषधि माना गया है क्योंकि इसमें एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं और इसलिए इसका सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। ऐसे में आपको लहसुन को अपने खाने में नियमित तौर पर शामिल करना चाहिए, साथ ही अगर हर रोज सुबह खाली पेट लहसुन खाई जाए तो ये सबसे ज्‍यादा फायदेमंद साबित होता है और आज हम आपको इन्‍हीं फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं..

नियमित रूप से सुबह के वक्त खाली पेट लहसुन के सेवन से दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है। असल में लहसुन के सेवन से रक्त का जमाव नहीं होता है और इससे हार्ट अटैक आने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही अगर लहसुन के साथ शहद का सेवन किया जाए तो इससे दिल तक जाने वाली शिराओं  में जमा वसा निकल जाता है और उससे ब्‍लड ठीक ढ़ंग से दिल तक पहुंचता है। इस तरह लहसुन का सेवन दिल के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

खाली पेट लहसुन खाने से हाई ब्लडप्रेशर में भी आराम मिलता है.. असल में  लहसुन का सेवन ब्‍लड सर्कुलेशन को नियमित करने में मददगार है और इसलिए हाई ब्लडप्रेशर से पीड़ित लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

पेट से संबंधित सभी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज में लहसुन का सेवन फायदेमंद होता है । इसके लिए पानी उबालकर में लहसुन की कुछ कलियां उबाल लें और खाली पेट इस पानी को पी लें.. इससे डायरिया और कब्‍ज में जल्द ही आराम मिल जाएगा।

लहसुन के सेवन से आपका पाचन तंत्र भी दुरूस्त होता है। खासकर अगर सुबह के वक्त खाली पेट लहसुन की कलियां खाई जाए तो इससे आपका डाइजेशन बेहतर होता है।

शायद आपको ये जानकर हैरानी हो पर आपको बता दें कि लहसुन के नियमित सेवन से तनाव से मुक्ति मिलती है। दरअसल कई बार हमारे शरीर में ऐसे एसिड बनते हैं जिससे हमें घबराहट की शिकायत होती है ऐसे में लहसुन का सेवन इस एसिड को बनने से रोकता है। इस तरह लहसुन खाने से सिर दर्द और हाइपर टेंशन में काफी राहत मिलती है।

चूंकि लहसुन में एंटीबैक्‍टीरियल और दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं ऐसे में इसके सेवन में दांतो के दर्द में भी आराम मिलता है। अगर आपके दांतों में दर्द रहता है तो लहसुन की एक-दो कली पीसकर दर्द वाली जगह पर कुछ देर के लिए लगा दें… इससे आपको जल्द ही दांत दर्द से आराम मिल जाएगा। साथ ही खाली पेट लहसुन के सेवन से दांतो की नसों में झनझनाहट से भी आराम मिलता है।

एंटीबैक्‍टीरियल गुणो से भरपूर लहसुन सर्दी-जुकाम और खांसी, के इलाज में प्राकृतिक दवा की तरह काम करता है। जिन लोगों को अक्सर सर्दी-ज़ुकाम की समस्या बनी रहती है उन्हे खासतौर पर लहसुन का सेवन करना चाहिए।

Back to top button