दही-जलेबी लाजवाब स्वाद के साथ सेहत के लिए भी लाभकारी,खाने से दूर होती हैं ऐसी समस्याएं

अक्सर सेहत और स्वाद का मेल नही होता है .. जो कुछ भी खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है उसके कई नुकसान बताएं जाते हैं वहीं जो चीजे स्वास्थय के लिए लाभकारी बताई गई हैं उनका स्वाद बेहद कड़वा होता है। ऐसे में जायके के साथ सेहत का लाभ कैसे लिया जाए ये सोचने वाली बात हो जाती है… पर हम आपको बता दें कि हमारे भारतीय खानपान में ऐसे बहुत से व्यंजन है जो कि लाजवाब स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इनमें से एक है जलेबी, जी हां, उत्तर भारत की ये खास मिठाई स्वाद में जितनी लाजवाब है उतनी ही सेहत के लिए लाभकारी भी होती है और खासकर अगर इसका सेवन दही या दूध के साथ किया जाए तो । तो चलिए आपको दही-जलेबी खाने के कुछ स्वास्थय लाभ के बारे में बताते हैं..

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल में माइग्रेन की समस्या आम होती जा रही है.. अधिकांश लोगों में इसकी शिकायत देखने को मिलती हैं जिसमें व्यक्ति के लगभग आधे सिर में तेज दर्द बना रहता है लेकिन क्या आपको पता है इससे राहत पाने का आसान सा तरीका है दही-जलेबी का सेवन। जी हां, अगर आप माइग्रेन से निजात चाहते हैं तो रोज सुबह दही या दूध के साथ जलेबी का साथ सेवन कीजिए। इससे आपको जल्दी ही माइग्रेन में आराम मिल जाएगा।

अक्सर बढ़ती उम्र के साथ सेक्स की इच्छा भी खत्म होने लगती है अगर आपके साथ भी ऐसी ही दिक्कत पेश आ रही है तो आपके लिए जलेबी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको रोज सुबह जलेबी का सेवन करना चाहिए जिससे कि आपकी सेक्स की क्षमता बढ़ती है।

सर्दियों में भूल से भी ना करें अपनी त्वचा के साथ ये गलतियाँ, वरना होगा भारी नुक्सान

कुछ लोगों को बिवाईं की समस्या हो जाती है जिससे उनके हांथ पैर बुरी तरह फटने लगते हैं जो कि देखने में बेहद भद्दे नजर आते हैं,लेकिन आपको बता दें कि इससे भी बचने में जलेबी का सेवन लाभकारी है। जी हां, अगर आपके हाथ पांव अक्सर फटते है तो आपको इसके लिए जलेबी का सेवन करना चाहिए।

वैसे अधिक वजन तो किसी भी दृष्टिकोण से अच्छा नही है पर सीमा से अधिक दुबलापन भी सेहत के लिए अच्छा नही माना जाता है। अगर भी चाह कर वजन नही बढ़ा पा रहे हैं तो आपके लिए दही-जलेबी का सेवन सबसे अच्छा उपाय .. स्वाद के साथ ही आप अच्छी सेहत का लाभ उठा सकते हैं।

आज के समय में हर व्यक्ति को किसी ना किसी बात का तनाव है.. किसी को नौकरी का तनाव है तो किसी को घर-परिवार का तनाव है। लेकिन इससे पहले आपका तनाव पर हावी हो जाए इसका समाधान निकालिए और हमारे पास इस समस्या का सबसे सरल और त्वरित उपाय है । जी हां, अगर आपको किसी बात की चिंता सता रही है या किसी वजह से मानसिक तनाव महसूस हो रहा है तो जलेबी का सेवन तुरंत आराम पहुंचा सकता है।

लेकिन इन सारी बातों के साथ ये हमेशा ध्यान में रखे कि अगर आप डायबिटीज के पेशेन्ट है तो आपको जलेबी का सेवन नही करना चाहिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.