स्वास्थ्य

बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं इस एक ट्रिक को, हो जायेगा कमाल

बाल झड़ने की समस्या बहुत आम समस्या है. बहुत सारे लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं. उन्हें रोजाना तकिये पर, फर्श पर, कंघी में या फिर कंधों पर सैंकड़ों टूटे हुए बाल नज़र आ जाते हैं. नहाते वक़्त भी लोगों के बहुत सारे बाल टूट जाते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए वह महंगे से महंगे  अनेकों एंटी हेयर फॉल शैम्पू या ट्रीटमेंट इस्तेमाल करते हैं पर फर्क कुछ नहीं पड़ता. आखिर में वह निराश होकर इस समस्या के साथ समझौता कर लेते हैं.

बाल टूटना तो आम समस्या है लेकिन जब टूटे हुए बाल की जगह नए बाल नहीं आते उसे हम हेयर फॉल कहते हैं. घबराइए नहीं, यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हमारे पास एक ऐसा चमत्कारिक उपाय है जिसे आजमाने के बाद आप हमें शुक्रिया अदा ज़रूर करेंगे. इस उपाय के लिए जिस चीज़ की आवश्यकता होती है वह बेहद ही किफायती और लगभग सभी के घरों में पाया जाता है. हम जिस चीज़ की बात कर रहे हैं वह कुछ और नहीं बल्कि हम सभी के किचन में पाया जाने वाला प्याज़ है. जी हां, आपने सही पढ़ा. यदि आपके पास प्याज़ है तो आप बाल झड़ने की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

दरअसल, वैज्ञानिकों के मुताबिक प्याज़ के जूस में डाएट्री सल्फर पाया जाता है और इस सल्फर में एमिनो एसिड मौजूद होता है जो कि एक महत्वपूर्ण अवयव है. सल्फर से भरपूर प्रोटीन खासकर केरेटिन का बालों के ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इतना ही नहीं प्याज़ पोटैशियम, विटामिन C, A और E का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इससे बाल पतले नहीं होते और बालों में डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होती. इसलिए अधिकतर लोग प्याज़ के जूस को अपने स्कैल्प और बालों में लगाते हैं. इसमें मौजूद सल्फर से बाल घने और मजबूत होते हैं और बालों का गिरना या टूटना बहुत कम हो जाता है. लेकिन इसे यूं ही नहीं लगा लेते. इसे लगाने का एक तरीका होता है. क्या है वो तरीका चलिए आपको बताते हैं.

फॉलो करें ये स्टेप्स

  • सबसे पहले प्याज़ को छील कर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर उसे मिक्सी में पीस लें.

  • फिर पिसे हुए प्याज़ को एक कॉटन के कपड़े में डालकर उसका सारा रस एक कटोरी में निचोड़ लें.

  • प्याज़ के इस रस को अपने डेली यूज़ करने वाले तेल के साथ मिला लें.

  • प्याज़ के रस को आप नारियल, बादाम या किसी भी तेल के साथ मिक्स कर सकते हैं. उसके बाद इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर अच्छे से लगा लें और फिर हलके हाथ से मसाज करें.
  • इसे सर पर एक घंटा लगे रहने दें और फिर शैम्पू से धो दें. इस प्रोसेस को हफ्ते में 2-3 बार रिपीट करें. नतीजा देखकर हैरान रह जाएंगे.

Back to top button