बॉलीवुड फिल्मों में हीरो का कोई वजूद नहीं होता जब तक उसके सामने कोई विलेन न हो. या यूं कहे कि जब तक फिल्मों में विलेन न हों फिल्म देखने का मज़ा नहीं आता. बॉलीवुड इंडस्ट्री इन विलेंस के बिना मानो अधूरी है. हिंदी फिल्म जगत ने हमें अनेकों ऐसे खलनायक दिये जिनकी पहचान आज भी बरकरार है. ऐसे खलनायक इंडस्ट्री में न कभी थे और न कभी होंगे. विलेन का किरदार निभाने वाले एक्टर्स ने अपनी दमदार एक्टिंग से विलेन की भूमिका को एक खास मुकाम दिया. चाहे वह ‘शोले’ का ‘गब्बर’ हो या ‘मिस्टर इंडिया’ का ‘मोगेंबो’, सबने दर्शकों के दिमाग पर अपनी एक अलग छाप छोड़ी. आज हम आपको ऐसे ही कुछ चुनिंदा विलेंस के बारे में बताने जा रहे हैं और बताएंगे कि उनके बेटे कौन हैं और मौजूदा दौर में वह क्या काम कर रहे हैं.

एम बी शेट्टी   

एम बी शेट्टी बॉलीवुड के सबसे पॉपुलर विलेन थे. वह अपने किरदार में घुस कर लोगों को डराने में हमेशा सफल होते थे. उनके बेबाक किरदार को बॉलीवुड और देश आज भी याद करता है. उनके बेटे बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर रोहित शेट्टी हैं. रोहित इंडस्ट्री को अब तक कई सुपरहिट फिल्में दे चुके हैं. रोहित शेट्टी का नाम आज बॉलीवुड के बेस्ट डायरेक्टर्स में शुमार है.

डैनी डेन्जोंगपा

डैनी अपने समय के मशहूर विलेंस में से एक थे. अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘अग्निपथ’ में उनके द्वारा निभाया गया ‘कांचा चीना’ का किरदार लोग आज भी याद करते हैं. डैनी के बेटे का नाम रिन्ज़िंग डेन्जोंगपा है. रिन्ज़िंग जल्द ही बॉलीवुड में एंट्री लेने वाले हैं.

शक्ति कपूर

शक्ति कपूर खलनायक और कॉमेडी रोल्स में काफी पसंद किये जाते थे. वह दोनों रोल को बखूबी निभाना जानते हैं. शक्ति कपूर का नाम भी खतरनाक खलनायकों की लिस्ट में शुमार है. उनके बेटे सिद्धांत का भी बॉलीवुड में करियर बनाने का सपना है. उन्होंने अपना डेब्यू हाल ही में आई फिल्म ‘हसीना: द क्वीन ऑफ़ मुंबई’ से किया था.

अमजद खान

अमजद खान द्वारा निभाए गए ’गब्बर’ के किरदार को भला कौन भूल सकता है. इस किरदार ने उन्हें खूब सफलता दिलाई. अमजद खान के बेटे शादाब खान ने भी बॉलीवुड में अपना लक आजमाया लेकिन उनकी नैय्या पार नहीं लगी. वह कुछ फिल्मों में नज़र आने के बाद गायब हो गए.

गुलशन ग्रोवर

गुलशन ग्रोवर को ‘बैडमैन’ के नाम से भी जाना जाता है. गुलशन ग्रोवर अपने दमदार अभिनय से सच में लोगों की नज़रों में बैडमैन बन चुके थे. वहीं, उनके बेटे को फिल्म इंडस्ट्री से कुछ लेना-देना नहीं है. गुलशन ग्रोवर के बेटे एक सफल बिजनेसमैन हैं.

रज़ा मुराद

अपनी दमदार आवाज़ और अभिनय के लिए जाने जाने वाले रज़ा मुराद ‘प्रेम रोग’, ‘राम तेरी गंगा मैली’ और ‘हिना’ जैसी फिल्मों में विलेन के तौर पर नज़र आ चुके हैं. रज़ा के बेटे भी फिल्मों में काम करना चाहते हैं जिसके लिए वह लंदन के एक्टिंग स्कूल से ट्रेनिंग भी ले चुके हैं.

दलीप ताहिल

दलीप ताहिल ‘बाज़ीगर’, ‘राजा’, ‘इश्क’ और ‘क़यामत से क़यामत’ तक जैसी सुपरहिट फिल्मों में विलेन का किरदार निभा चुके हैं. वहीं उनके बेटे ध्रुव ताहिल लंदन में मॉडलिंग करते हैं.

कबीर बेदी

कबीर बेदी बॉलीवुड के सबसे हहैंडसम विलेन हुआ करते थे. फिल्म ‘खून भरी मांग’ में उनका किरदार दर्शकों ने काफी पसंद किया था. कबीर बेदी के बेटे का नाम अदम बेदी है. अदम एक इंटरनेशनल मॉडल हैं.

सुरेश ओबेरॉय

सुरेश ओबेरॉय भी अपने समय के मशहूर विलेन थे. उनके बेटे विवेक ओबेरॉय आज बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता हैं. सुरेश ने अपने करियर में नेगेटिव और पॉजिटिव दोनों तरह के किरदारों को बखूबी निभाया है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.