स्वास्थ्य

इस तरीके से आप घर पर ही दूर कर सकते हैं चेहरे के सांवलेपन को, नतीजा देखकर यकीन नहीं होगा

साफ़ और निखरी त्वचा हर लड़की का ख्वाब होता है. कोई भी अपने चेहरे पर दाग-धब्बा पसंद नहीं करता. इस मामले में कुछ लड़कियों की किस्मत अच्छी होती है. उनकी त्वचा पहले से ही बिलकुल साफ़-सुथरी होती है. उन्हें कुछ इस्तेमाल करने की ज़रुरत नहीं पड़ती. पर कुछ लड़कियां अपने सांवलेपन से परेशान होकर तरह-तरह का उपयोग करने लग जाती हैं लेकिन नतीजा कुछ नहीं मिलता.

महंगे ट्रीटमेंट की बात करें तो ‘स्किन लाइटनिंग’ प्रभावशाली होता है. यह ट्रीटमेंट करने पर त्वचा एक या दो शेड साफ़ दिखने लगती है. बॉलीवुड की कई जानी-मानी अभिनेत्रियां स्किन वाइटनिंग ट्रीटमेंट की मदद से साफ़ और गोरा रंग हासिल कर चुकी हैं. लेकिन यह एक्सपेंसिव ट्रीटमेंट एक आम आदमी के बास की बात नहीं. मार्केट में बहुत कम ऐसे प्रोडक्ट्स होते हैं जो जैसा दावा करते हैं वैसा ही काम करके भी दिखाते हैं. पर आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं इससे न सिर्फ साफ़ त्वचा मिलेगी बल्कि इसके परिणाम भी काफी दिन तक नज़र आयेंगे और यह आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगा. स्किन लाइटनिंग का यह तरीका नेचुरल ब्लीच कहलाता है. तो आईये जानते हैं इसको इस्तेमाल करने का तरीका.

पैक बनाने की सामग्री  

सबसे पहले आप किसी भी मेडिकल स्टोर से विटामिन-सी की कैप्सूल ले आयें. इन कैप्सूल्स को क्रश कर के इसका पाउडर बना लें. आप दो विटामिन सी कैप्सूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह मेलिन की मात्रा को कम कर देता है और कॉमप्लेकशन फेयर बनाता है. इसके बाद इसमें दो चमच्च चंदन का पाउडर मिलाएं. चंदन से डार्क और डल कॉमप्लेकशन साफ़ होता है. फिर इस मिश्रण में दो चमच्च चावल का आटा मिलाएं. चावल के आटे में अमिनो एसिड होता है, जो स्किन को अंदर से क्लीन कर देता है. अब इसमें दो चमच्च मुल्तानी मिट्टी मिला दें. मुल्तानी मिट्टी हमारी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है. यह तैलीय त्वचा और गंदगी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आखिरी में इस मिश्रण में दो चमच्च बेसन का मिला दें. बेसन का इस्तेमाल स्किन वाइटनिंग के लिए किया जाता है. इस पैक को आप एयर टाइट कंटेनर में रख कर 20 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

फेस पैक लगाने का तरीका  –

  1. ग्रोथ के हिसाब से बनाये हुए पैक को ले लें.
  2. इसमें अब दही मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट बना लें. दही नेचुरल ब्लीचिंग का काम करता है.
  3. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें.
  4. दही के अलावा आप इसमें गुलाब जल, कच्चा दूध, आलू का रस, खीरे का रस, नींबू का रस या हनी भी डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.
  5. फेस पैक को कुछ देर तक लगे रहने दें और सूखने तक छोड़ दें.
  6. सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें.

यह पैक बहुत इफेक्टिव है. इसका इस्तेमाल आप कुछ दिन तक हर रोज़ कर सकते हैं. परिणाम देख कर आपको यकीन नहीं होगा.                

Back to top button