महिलाएं हर रोज नाभि में लगाएं ये चीज़ें , फिर आएगा ऐसा बदलाव की आप यकीन ना कर पाएंगे

त्वचा पर तेल लगाने का लाभ तो सब जानते हैं पर क्या आप नाभि पर तेल लगाने के फायदे जानते हैं.. जी हां जितना अधिक लाभ हमें त्वचा पर तेल लगाने से मिलता है उससे कई गुना लाभ नाभि पर तेल लगाने से मिल सकता है। खासकर सर्दियों में जब आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है तो आप चाहें कितना भी क्रीम और तेल का प्रयोग अपनी त्वचा पर कर लें, पर ये उतना लाभ नही देतें जबकि नाभि पर तेल लगाने से आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से मुलायम और सुंदर हो जाती है। दरअसल नाभि हमारे शरीर का केंद्र बिन्दु होता है और इसके जरिए तेल का पोषण हमारे पूरे शरीर को मिल जाता है जबकि त्वचा पर तेल केवल ऊपरी परत पर लगती है। इस तरह रसोई में मौजूद तेल को नाभि पर लगाकर हम त्‍वचा से संबंधित कई समस्‍याओं से राहत पा सकते हैं। नाभि पर तेल लगाने से खूबसूरत त्वचा के साथ ही और भी कई स्वास्थय लाभ मिलते हैं। आज हम आपको इन्ही लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं नाभि में तेल लगाने के फायदे के बारे में

नाभि में तेल लगाने से महिलाओं को पीरियड के दर्द से राहत मिलती है.. अगर आपको पीरियड के समय असहनीय पीड़ा होती है तो आप रूई की सहायता से अपनी नाभि में तेल लगाएं इससे आपका दर्द कुछ ही देर में छु मंतर हो जाएगा।


अगर आपको अक्सर पेट दर्द की समस्या रहती है तो आप अपने नाभि में रोज तेल लगाएं ..इससे कुछ ही समय में राहत मिल जाएगी।


कुछ लोगों को हमेशा अपच की समस्या बनी रहती है अगर आपके साथ भी ऐसी ही दिक्कत है तो इससे भी आपको नाभि में तेल लगाने से आराम मिल जाएगा।

सर्दियों में फठते होंठ काफी परेशान करते हैं.. ऐसे में सरसों का तेल नाभि में लगाने से इससे निजात मिलती है। सरसों के तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिडविटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स होता है जिससे कि ये त्वचा का भरपूर पोषण करता है और अगर हर रोज रात में सोने से पहले नाभि में सरसों के तेल की कुछ बूंद नियमित रूप से लगाई जाएं तो होंठ ठंड के मौसम में भी नर्म और मुलायम रहेंगे।


युवा और किशोरा अवस्था में सभी को पिम्पल और मुहांसों की समस्या होती है और कुछ लोगों को तो बहुत ही ज्यादे मुंहासे निकलते हैं.. ऐसे लोग मुंहासों से निजात पाने के लिए ना जाने कितने तरह के उपाय करते हैं पर अक्सर सारे उपाय बेकार साबित होते हैं । अगर आपके साथ भी ऐसी ही समस्या होती है तो इसका समाधान भी आपको नाभि में तेल लगाने से मिल सकता है । इसके लिए आपको रोज रात में सोते वक्त नाभि में नीम का तेल लगाना है। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको मुहांसों की समस्या से हमेशा के लिए निजात मिल जाएगी।

अगर धूप और रख-रखाव के अभाव में आपकी त्वचा बेजान और सांवली पड़ गई है तो नाभि पर लगाकर तेल इससे भी काफी हद तक निजात मिल सकती है।इसके लिए आपको रोजाना अपनी नाभि में बादाम का तेल लगाना है.. इससे त्वचा की खोई हुई चमक वापस आ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.