विशेष

क्या आपको पता है सड़क पर खींची गई पीली और सफ़ेद लाइनों का मतलब? वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

हम रोजाना कहीं न कहीं जाने के लिए किसी परिवहन या साधन का इस्तेमाल करते हैं. रोजाना अधिकतर लोगों का एक ही सड़क से गुज़रना होता है. लेकिन अगर आपने कभी सड़क पर ध्यान दिया होगा तो आपको याद होगा कि सड़कों के दोनों और या सड़क के बीच में कुछ पिली या सफ़ेद कलर की  लाइन खींची होती हैं. आया याद? पर क्या आपने कभी सोचा है कि इन लाइनों का मतलब क्या है? क्यों खींची होती हैं यह लाइन? शायद नहीं. बहुत कम लोगों ने इसके बारे में सोचा होगा और बहुत कम लोगों को ही इसका मतलब पता होगा.

हमारे देश में लोगो को सिर्फ ट्रैफिक सिग्नल के बारे में पता है. उन्हें यह नहीं पता कि इसके अलावा भी रोड पर खींची गयी ये लाइने भी ट्रैफिक नियमों को दर्शाती हैं. यह पीली और सफ़ेद लाइनें अलग-अलग आकार और शेप में होती हैं, जो रोड के सिग्नल को दर्शाती हैं. आइये जानते हैं अलग-अलग प्रकार से खींची गयी इन लाइनों का मतलब.

लंबी पीली लाइन

इस लंबी पिली लाइन का मतलब होता है कि जिस रोड पर यह प्रदर्शित होती है, वहां पर आप आसानी से ओवरटेक कर सकते हैं. हालांकि इस लाइन का मतलब हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग होता है. जैसे कि तेलंगाना में इस लाइन का मतलब है कि वाहन को ओवरटेक नहीं किया जा सकता.

दो लंबी पीली लाइन

दो लंबी पीली लाइन का मतलब होता है कि आपको रोड नियमों का पालन करते हुए अपनी ही लेन में चलना हैं. अपनी लेन में गाड़ी चलायें और ओवरटेक करने की कोशिश न करें.

टूटी पीली लाइन

टूटी पीली लाइन का मतलब होता है कि आप अपने आगे-पीछे वाले वाहनों को ध्यान में रखकर ओवरटेक कर सकते हैं या फिर अपनी स्पीड को भी बढ़ा सकते हैं.

लंबी पीली लाइन के साथ टूटी पीली लाइन

इसमें दो लाइन होती हैं, जिसमें एक लाइन लंबी होती है और दूसरी टूटी हुई. इसका मतलब है कि यदि कोई लंबी लाइन की तरफ है, तो वह अपने आगे वाली गाड़ी को ओवरटेक करने के लिए परेशान नहीं कर सकता. इसके अलावा अगर आप टूटी हुई पिली लाइन की तरफ हैं, तो आसानी से ओवरटेक किया जा सकता है.

लंबी सफेद लाइन

लंबी सफ़ेद लाइन का मतलब यह होता है कि आप अपनी लेन को बदलकर दूसरी तरफ नहीं जा सकते हैं. आपको एक ही लेन में चलना होगा.

टूटी सफेद लाइन

इसका मतलब होता है कि आप ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए अपनी लेन बदल सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि आपकी वजह से आपके आगे और पीछे चल रहे वाहनों को परेशानी न हो.

 

Back to top button