All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाने वाला कीवी होता है एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर,फायदे सुनकर नहीं होगा यकीन

439

चीकू जैसा दिखने वाला कीवी फल विटामिंस से भरपूर होता है. कीवी खाने में खट्टा-मीठा होता है. डॉक्टर्स की मानें तो  रोजाना एक कीवी खाने वाले व्यक्ति की आयु लंबी होती है. मनुष्य की सुखद तथा सहज मनोदशा बनाए रखने के लिए इस फल को अद्वितीय प्राकृतिक स्रोत माना जाता है. इस फल में मानव शरीर को आवश्यकता वाले सभी उपयोगी तत्व मौजूद होते हैं.

इस फल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. कीवी शरीर को कई रोगों से निजात दिलवाने में मदद करता है और साथ ही डिप्रेशन की समस्या से भी दूर रखता है. आईये जानते हैं कीवी से होने वाले अन्य फायदों के बारे में.

गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भवती महिला को रोजाना 400 से 600 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है. कीवी फल फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत होता है. यह फोलिक एसिड गर्भ में पल रहे शिशु के मष्तिष्क के विकास में बहुत फायदा करता है. इससे शिशु को भरपूर पौष्टिक तत्व मिलते हैं जिससे वह पूरे विकास के साथ जन्म लेता है.

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करना

बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने पर रोगों का खतरा बढ़ने लगता है. कीवी फल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. इसके नियमित सेवन से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और गुड कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोत्तरी होती है.

हृदय रोगों में फायदेमंद

हृदय रोग में कीवी का फल काफी फायदेमंद होता है. इस फल में प्राकृतिक रूप से फाइबर और पोटेशियम मौजूद होते हैं, जो दिल की बिमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. दिल की बिमारियों में जब मरीज कम सोडियम लेने के साथ अपनी पोटेशियम की मात्रा अधिक करता है, तो हृदय से संबंधित रोग दूर होने लगते हैं. इस फल के नियमित सेवन से खून में ट्राई ग्लिसरोएड की मात्रा में कमी आती है साथ ही खून में थक्का जमने की समस्या भी कम होती है.

आंखों को स्वस्थ बनाये

आंखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए कीवी का फल काफी अच्छा होता है. इसके सेवन से आंखों से जुड़ी बिमारियों का खतरा कम होने लगता है. इसमें मौजूद विटामिन A और एंटीऑक्सीडेंट रेटिना में रौशनी बढ़ाने में मदद करते हैं और साथ ही लंबे समय तक आंखें ख़राब होने से बचती हैं.

अच्छी नींद दिलाये

बहुत से लोगों को रात में नींद न आने की समस्या होती है या फिर थोड़ी देर सोने के बाद ही फिर नींद खुल जाती है. ऐसे लोगों के लिए कीवी का फल बहुत ही फायदेमंद होता है. आप रोजाना सोने से पहले एक कीवी का फल खाएं और उसके बाद आपको अच्छी नींद आने लगेगी.

शरीर से सूजन को कम करे

शरीर में सूजन को कम करने के लिए कीवी का फल काफी मददगार होता है. इस फल का नियमित सेवन शरीर के अंदुरुनी घाव को भरने और सूजन कम करने में मदद करता है. इसके अलावा आपको अर्थराइटिस की शिकायत है, तो कीवी का नियमित सेवन करना आपके लिए गुणकारी रहेगा.

खूबसूरत त्वचा के लिए

कीवी एक एल्कैलाइन है इसलिए हम जो भी एल्काइन फूड लेते हैं, उसके काउंटर एफेक्ट के रूप में इसका इस्तमेला किया जाता है. एक स्वस्थ शरीर में ph का बैलेंस होना बहुत जरूरी है. इससे आप एक्टिव, एनर्जेटिक रहते हैं और आपकी त्वचा जवां नजर आती है. कीवी की कुछ स्लाइस काटकर चेहरे पर लगाने से त्वचा पर निखार आएगा.

पाचन तंत्र मजबूत करे

कीवी फल में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है. अगर आप कब्ज, गैस या पेट दर्द की समस्या से परेशान हैं, तो आप दिन में दो कीवी के फल खाएं और तुरंत ही इन परेशानियों से निजात पाएं. इस फल में पाया जाने वाला एक्टीनीडेन नमक एन्जामिम प्रोटीन को पाचन में सहायक माना जाता है.

सर्दी जुकाम में मददगार

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह फल हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूती देता है. सर्दी जुकाम की समस्या होने पर आप इस फल का सेवन करें और कुछ ही समय में फर्क दिखने लगेगा. यह शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में भी सहायक होता है.

वजन कम करने में सहायक

अपने वजन से परेशान लोगों के लिए यह फल काफी लाभदायक होता है. अगर आपके शरीर पर अनावश्यक चर्बी जमी है, तो आप नियमित रूप से इस फल का सेवन करे. इस फल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है, जिस वजह से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा नहीं हो पाती है.

डेंगू और चिकनगुनिया रोग में सहायक

डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारी होने पर प्लेटलेट्स की कमी होने लगती है. इन प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने के लिए कीवी का फल बहुत ही फायदेमंद होता है. यह इन बिमारियों से लड़ने की क्षमता रखता है. डॉक्टर भी इन बिमारियों में कीवी फल को खाने की सलाह देते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होने के कारण इस फल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अधिक होती है. शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए इस फल से बेहतर और कोई फल नहीं है.  इसके सेवन से आपके शरीर की थकान दूर होगी और नयी ऊर्जा आने लगेगी. इस फल में मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर के आयरन को सोखता है, जिसके कारण एनीमिया के मरीजों के लिए यह फल वरदान है.

DMCA.com Protection Status