All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

अनार और इसके जूस के ये फायदे जान कर यकीनन आप हर दिन शुरू कर देंगे जूस पीना

185

यूं तो अनार खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं अनार खाने से फिट रहा जा सकता है. सिर्फ अनार ही नहीं बल्कि इसका जूस भी बहुत फायदेमंद है. आज हम आपको अनार और इसके जूस से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

दिल के स्वास्थ्य में सुधार:

अनार का जूस स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव डाल सकता है, विशेष रूप से हृदय के स्वास्थ्य पर. ये धमनियों को लचीला रखकर और रक्त वाहिकाओं के स्तर में सूजन कम कर सकता हैं. यह एथोरोसलेरोसिस को कम करने के लिए जाना जाता है, जो हृदय रोग के प्रमुख कारणों में से एक है. यह धमनियों में रुकावट के जोखिम को कम करता है जो रक्त के प्रवाह में हृदय और मस्तिष्क को रोक सकता है. दूसरे शब्दों में, इसका हृदय पर एथ्रेटोजेनिक प्रभाव पड़ता है. यह एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल की मात्रा को बढ़ाता है.

रक्त शर्करा का स्तर बनाए रखता है:

हालांकि अनार का जूस में फ्रुक्टोज होता है, लेकिन यह अन्य फलों के जूस के रूप में रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता. अध्ययनों से पता चला है कि अनार का जूस पीने से मधुमेह रोगियों के रक्त शर्करा के स्तर में कोई महत्वपूर्ण वृद्धि नहीं हुई है

रक्तचाप बनाए रखता है:

अनार उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए भी जाना जाता है. इसका जूस दिल के रोगियों में घावों और रक्त वाहिकाओं की सूजन कम कर देता है. यह एक प्राकृतिक एस्पिरिन है, जो खून के थक्के बनने और खून का थक्का बनाने से रक्त को रखता है. यह शरीर के माध्यम से खून के एक अप्रतिबंधित प्रवाह की अनुमति देने वाले खून पतले के रूप में भी कार्य करता है.

अनार का जूस कैंसर का खतरा कम करता है:

अनार का जूस शरीर से मुक्त कणों को समाप्त करता है और कैंसर और अन्य बीमारियों के विकास को रोकता है. एंटीऑक्सीडेंट की इसकी उच्च सामग्री शरीर में विषाक्त पदार्थों को बेअसर करने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं को उत्तेजित करती है जिससे एक मजबूत और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का प्रचार किया जाता है.

अनार के एक गिलास जूस का दैनिक सेवन प्रोस्टेट कैंसर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर सकता है. इसके अलावा यह एरोमेटेस को अवरुद्ध करता है, जो एक एंजाइम होता है जो एस्ट्रोजेन में एण्ड्रोजन को धर्मान्तरित करता है, एक हार्मोन जो स्तन कैंसर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Comments are closed.