रिश्ते बेहद नाज़ुक होते हैं और हमारे देश में तो यह और भी नाज़ुक हो जाते हैं. दो लोगों के बीच प्यार का रिश्ता सारे रिश्तों में सबसे ऊपर होता है. लेकिन जब आपका दिल एक नहीं बल्कि दो लोगों के लिए एक साथ धड़कने लगे तो क्या ये मुमकिन है? जी हां, ये पूरी तरह मुमकिन है कि एक रिश्ते में होते हुए भी आपको किसी दूसरे इंसान से बेइंतेहा मोहब्बत हो जाए और आपका दिल उसके लिए भी आहें भरने लगे. तो क्या आप चीटर कहलायेंगे? समाज तो यही कहता है. खैर, मामला जितना सच है उतना ही पेचीदा भी. इसिये चलिए यह जानने की कोशिश करते हैं जब एक रिश्ते में होते हुए भी किसी और से प्यार हो जाए तो क्या करना चाहिए.

  • सेलिब्रिटीज़ की राय

हाल ही में हॉलीवुड की चर्चित अभिनेत्री कीरा नाइटली ने कहा था कि किसी महिला के लिए एक साथ दो लोगों से प्यार करना संभव है. इन दिनों वे सिंगर जेमी राइटन को डेट कर रही हैं. उनका मानना है कि महिला के मन में एक समय में दो पुरुषों के लिए रोमांटिक भाव हो सकते हैं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किससे प्यार कर रहे हैं और आपकी ज़िंदगी कैसे दौर से गुज़र रही है. अगर ऐसे हालात आपके सामने भी हैं तो आपके लिए यह फ़ैसला कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है कि आपको प्यार हुआ है या महज़ एक आकर्षण है. एक्टर और मॉडल मिलिंद सोमन का भी नाम बहुत सारी लड़कियों से जुड़ा है. मिलिंद के अनुसार आप कई लोगों को देखकर रोमांटिक महसूस करते हैं लेकिन रिलेशनशिप केवल दो लोगों के बीच मुमकिन है. आप एक साथ दो लड़कियों से प्यार कैसे महसूस कर सकते हैं! अगर आप ऐसा करते हैं तो यह प्यार नहीं बल्कि चीटिंग है.

  • एक्सपर्ट की राय

तो क्या वाकई एक समय में दो लोगों से प्यार करना मुमकिन नहीं है? इस बारे में मनोचिकित्सक सुनील मित्तल थोड़ी अलग राय रखते हैं. उनका मानना है कि अगर आप अपने दोनों बच्चों को प्यार कर सकते हैं तो फिर दो लोगों से प्यार क्यूं नहीं कर सकते? हालांकि सबसे ज़्यादा हिसाब-किताब कर के देखा जाए तो यह सही नहीं है. आप एक समय में दो लोगों की ठीक से केयर कर सकते हैं, जैसे अपने फ्रेंड्स को लेकर चिंतित रहना. लेकिन एक समय में दो लोगों से प्यार के बहुत कम मामले देखे गए हैं.

  • आप बीती सुनें

वहीँ दूसरी ओर इस तरह के दौर से गुज़र चुके लोगों का कहना है कि दो लोगों के लिए स्पेशल  फीलिंग्स रखने पर वे खुद ही नहीं समझ पाते हैं कि यह प्यार है या आकर्षण. मनोचिकित्सक समीर कलानी के मुताबिक, वैसे एक व्यक्ति दो लोगों की तरफ आकर्षित हो सकता है लेकिन हमेशा दोनों के साथ नहीं रहा जा सकता. आखिर में आपको अपनी दिल की आवाज़ सुनकर अपने प्यार का फ़ैसला लेना ही पड़ेगा. वहीँ इस दौर से गुज़र चुकी एक महिला के मुताबिक, दो लड़कों से प्यार की भावनाएं महसूस करने की कुछ वजहें होती हैं. आप किसी से प्यार तो करते हैं लेकिन उस दौरान आपको कोई दूसरा हैंडसम लड़का मिल जाए तो आप उसकी तरफ भी आकर्षित हो सकते हैं. वाकई यह पूरी तरह मुमकिन है. लेकिन दोनों में से एक के साथ ज़िंदगी बीताने का फ़ैसला जल्दी न करने पर आप बड़ी परेशानी में भी पड़ सकते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.