बॉलीवुड

गोविंदा को मारा था थप्पड़, आमिर खान को सेट पर लगाई डांट, असल जिंदगी में भी विलेन थे अमरीश पुरी

हिंदी सिनेमा के इतिहास में अमरीश पुरी साहब जैसा बेहतरीन और खूंखार खलनायक नहीं हुआ. अमरीश पुरी साहब ने बॉलीवुड में खलनायकी की परिभाषा ही बदलकर रख दी थी. अमरीश पुरी के दमदार अभिनय के सामने फैंस और दर्शक क्या बॉलीवुड के बड़े-बड़े हीरो भी कांपते थे.

अपनी गजब की अदाकारी, डायलॉग डिलीवरी और रौबदार आवाज से अमरीश पुरी हर किसी का दिल जीत लिया करते थे. वे अब हमारे बीच नहीं है. हालांकि उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है. आज (12 जनवरी) उनकी पुण्यतिथि है. पुरी साहब का 12 जनवरी 2005 को मुंबई में निधन हो गया था.

amrish puri

अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को पंजाब के नवांशहर में हुआ था. बता दें कि हिंदी सिनेमा में कदम रखने से पहले अमरीश सरकारी नौकरी करते थे. उन्होंने सरकारी नौकरी छोड़कर अभिनय शुरू किया था. 40 साल के उम्र पार करने के बाद वे फ़िल्मी दुनिया में आए थे.

amrish puri

बॉलीवुड की रंग बिरंगी दुनिया पुरी साहब को खूब भाईं. उनकी लंबी चौड़ी कद काठी, रौबदार आवाज ने उन्हें सबसे खास और अलग बनाया. बड़े पर्दे पर जब वे उतरते थे तो लोग उनके कायल हो जाते थे. लोग अभिनेता को असल जिंदगी में भी खलनायक समझने लगते थे.

अमरीश पुरी से जुड़े कई किस्से बॉलीवुड के गलियारों में चर्चित है. आज हम भी आपको उनसे जुड़ा एक किस्सा सुनाने जा रहे हैं. एक बार उन्होंने गुस्से में मशहूर अभिनेता गोविंदा को थप्पड़ जड़ दिया था. अमरीश पुरी की 18वीं जयंती के मौके पर आइए इस किस्से पर विस्तार से चर्चा करते हैं.

amrish puri

दरअसल बात यह है कि अमरीश पुरी और गोविंदा एक फिल्म में साथ काम कर रहे थे. जहां अमरीश साहब समय के बेहद पाबंद और अनुशाषित थे तो वहीं दूसरी ओर गोविंदा अपनी लेटलतीफी के लिए जाने जाने थे. गोविंदा फिल्म की शूटिंग के लिए समय पर नहीं पहुंचते थे.

govinda and amrish puri

एक दिन कलाकारों को शूट के लिए सेट पर सुबह 9 बजे पहुंचना था. अमरीश पुरी तो समय पर पहुंच गए लेकिन गोविंदा ने देरी कर दी. वे समय पर नहीं आए. जब काफी देरी से गोविंदा सेट पर आए तो अमरेश पुरी उनसे नाराज हो गए. उन्होंने गोविंदा को खूब डांटा था. इसके बाद उन्होंने गुस्से में गोविंदा को थप्पड़ भी मार दिया था.

इस घटना के बाद अमरीश पुरी और गोविंदा के बीच दरार पद गई थी. दोनों ने इसके बाद बड़े पर्दे पर एक साथ दोबारा काम नहीं किया. बता दें कि अमरीश पुरी ने एक बार अभिनेता आमिर खान को भी जमकर डांट लगा दी थी.

बताया जाता है कि एक फिल्म के दौरान शूट के समय बतौर असिस्टेंट डायरक्टर के रूप में आमिर ने अमरीश पुरी को टोक दिया था. इस बात से खफा होकर सेट पर ही अमरीश पुरी ने आमिर को डांटना शुरू कर दिया था.

Back to top button