बॉलीवुड

जब मीना कुमारी ने कहा था – मुझमें और वैश्या में क्या फर्क, मुझे भी वही काम करना पड़ रहा है

हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकाराओं में मीना कुमारी का नाम भी शामिल है. मीना कुमारी ने बॉलीवुड में बड़ा नाम कमाया था. उनका फ़िल्मी करियर काफी सफल रहा था. हालांकि उन्हें निजी जीवन में काफी दर्द का सामना करना पड़ा था. बता दें कि मीना का असली नाम महजबीं बानो था. वे मुस्लिम धर्म से थीं.

meena kumari

मीना ने बाद में मुस्लिम नाम बदलकर हिंदू नाम रख लिया था. मीना को मोहब्बत हुई. उन्होंने शादी कर ली और फिर उन्हें तलाक का सामना करना पड़ा. लेकिन उनके जीवन में सबसे दर्दभरा रहा हलाला. बता दें कि वे मुस्लिम थी तो उन्हें हलाला से भी गुजरना पड़ा. इसने उन्हें बुरी तरह तोड़कर रख दिया था.

meena kumari

मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1933 को मुंबई के दादर में हुआ था. करीब 19 साल की उम्र में मीना ने फिल्म निर्देशक कमाल अमरोही से शादी की थी. हालांकि इस रिश्ते में उन्हें काफी दर्द मिला. बताया जाता है कि अखबार में एक बार मीना ने कमाल की फोटो देखी थी और वे उन पर फ़िदा हो गई थीं.

बताया जाता है कि दोनों की मुलाकात एक कॉमन दोस्त के जरिए हुई थी. दोनों का प्यार उस समय परवान चढ़ा था जब मीना का एक एक्सीडेंट हो गया था और उनका हाल चाल जानने कमाल मुंबई से पुणे गए थे. यह बात मीना को पसंद आई थी. आगे जाकर दोनों ने चोरी छिपे साल 1952 में निकाह कर लिया था.

meena kumari

शादी के कुछ सालों बाद मीना और कमाल के बीच सब कुछ ठीक चला लेकिन फिर बात बिगड़ने लगी थी. कमाल ने मीना पर कई तरह की पाबंदियां भी लगा रखी थी. मीना जहां एक समय अपने फ़िल्मी करियर में शिखर पर थी तो वहीं कमाल को मीना का फ़िल्मी दुनिया में भी काम करना पसंद नहीं आ रहा था.

meena kumari and kamal amrohi

कमाल मीना पर जुर्म भी ढहाने लगे थे. दोनों के बीच अक्सर वाद विवाद होते थे और कमाल गुस्से में पत्नी की पिटाई कर दिया करते थे. इतना ही नहीं एक बार तो कमाल के निजी सचिव तक ने मीना कुमारी पर सबके सामने हाथ उठा दिया था. इस बात से मीना बेहद खफा हुई और उन्होंने कमाल का घर छोड़ दिया.

meena kumari and kamal amrohi

इसके बाद कमाल ने मीना को तलाक दे दिया. दूसरी ओर मीना लीवर कैंसर का शिकार हो गई थी. वे गम में शराब का सेवन भी करने लगी थीं. उनकी हालत लगातार बिगड़ती जा रही थी लेकिन कमाल ने मीना को दोबारा अपनी जिंदगी में लाने का मन बनाया. मीना भी दोबारा निकाह के लिए राजी हो गई.

मीना का हुआ हलाला

meena kumari

कमाल से दोबारा शादी के लिए मीना को हलाला से गुजरना पड़ा और उन्होंने मशहूर अभिनेत्री जीनत अमान के पिता अमान उल्लाह खान से शादी की थी. इसके बाद फिर उनका निकाह कमाल अमरोही से हुआ. मीना ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था कि, ”धर्म के नाम पर मुझे दूसरे मर्द को सौंपा गया तो मुझमें और वेश्या में क्या फर्क रह गया”. बता दें कि महज 39 साल की उम्र में मीना का 31 मार्च 1972 को निधन हो गया था.

Back to top button