बॉलीवुड

अमिताभ बच्चन ने लगाया फोन और बदल गई दलेर मेहंदी की जिंदगी, 11 साल की उम्र में छोड़ दिया था घर

मशहूर पंजाबी और बॉलीवुड गायक दलेर मेहंदी 55 साल के हो गए हैं. दलेर मेहंदी का जन्म 18 अगस्त 1967 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था. दलेर मेहंदी संगीत जगत का एक जाना माना नाम है. ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन के लिए गाना गाने के बाद उनके करियर ने एक नया मोड़ लिया था.

daler mehndi

दलेर मेहंदी ने कई बेहतरीन गानों को अपनी आवाज दी है. उनके गाने पार्टियों में खूब बजते हैं. ‘बोलो ता रा रा रा रा’ सुनते ही लोगों के पैर थिरकने लगते हैं. इसके अलावा उन्होंने और भी कई थिरकने वाले गानों को अपनी आवाज दी है. बता दें कि एक गायक होने के साथ ही दलेर लेखक और रिकॉर्ड प्रोड्यूसर भी हैं. आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें आपको बताते हैं.

डाकू के नाम पर रखा गया दलेर मेहंदी का नाम…

daler mehndi

दलेर मेहंदी के नाम का किस्सा बड़ा दिलचस्प है. बता दें कि दलेर का नाम डाकू दलेर सिंह के नाम पर रखा गया है. दरअसल दलेर के माता-पिता को दलेर सिंह नाम काफी पसंद था और डाकू के नाम को ही उन्होंने अपने बेटे के लिए चुना. हालांकि आगे जाकर ‘दलेर सिंह’ दलेर मेहंदी बन गए थे.

11 साल की उम्र में छोड़ा घर…

daler mehndi

संगीत से दलेर शुरू से ही काफी प्रभावित रहे. बताया जाता है कि दलेर जब महज 11 साल के थे तब ही संगीत की शिक्षा के लिए उन्होंने अपना घर छोड़ दिया था. उन्होंने गोरखपुर के उस्ताद राहत अली खान से संगीत की शिक्षा ली और फिर संगीत की दुनिया में छा गए.

13 साल की उम्र में स्टेज पर किया लाइव परफॉर्म, 20 हजार लोग थे मौजूद…

daler mehndi

daler mehndi

11 साल की उम्र में घर छोड़कर भागने वाले दलेर मेहंदी ने महज 13 साल की छोटी सी उम्र में 20 हजार लोगों के सामने अपनी कला का प्रदर्शन किया था. इस नन्हीं उम्र में पहली बार दलेर ने स्टेज पर लाइव परफॉर्मेंस किया था और उन्हें सुनने के लिए 20 हजार लोग मौजूद थे. संगीत की दुनिया में उनकी बेहद शानदार शुरुआत हुई थी.

अमिताभ बच्चन ने लगाया फोन, दलेर को था कई दिनों से इंतज़ार…

daler mehndi and amitabh bachchan

पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में दलेर अपना नाम बना चुके थे. अब बारी थी हिंदी सिनेमा में नाम कमाने की. दलेर के दोस्त उन्हें बॉलीवुड फिल्मों के लिए भी गाते हुए देखना चाहते थे तो दलेर ने दोस्तों से कहा कि उन्हें पाजी बुलाएंगे तब वो बॉलीवुड में गाना गाएंगे. उनके दोस्तों ने ‘पाजी’ धर्मेंद्र को समझा लेकिन दलेर अमिताभ बच्चन की बात कर रहे थे.

daler mehndi and amitabh bachchan

दलेर ने कहा कि वो अमिताभ बच्चन के फोन की बात कर रहे हैं तो दोस्तों ने कहा कि वो तुम्हें क्यों बुलाएंगे. दलेर ने कहा कि अमिताभ बच्चन एक दिन उन्हें जरूर बुलाएंगे. इसके दो माह बाद ही बिग बी ने दलेर को फोन लगाया और फिर दलेर ने अमिताभ बच्चन के लिए गाना गाया. इसके बाद उनकी जिंदगी बदल गई.

Back to top button