विशेष

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को हराकर फाइनल में पहुंची

इन दिनों इंग्लैंड के बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 चल रहा है. कॉमनवेल्थ खेलों में पहली बार विश्व प्रसिद्ध खेल क्रिकेट को भी जगह मिली है. बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट को हिस्सा बनाया गया है. जहां भारतीय महिला क्रिकेट की ओर से दमदार प्रदर्शन देखने को मिला है. अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

ind w eng w cwg 2022

हाल ही में भारत और मेजबान इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीमों के बीच कॉन्वेल्थ गेम्स 2022 (CWG 2022) में सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया. इस रोमांचक मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को मात देकर फाइनल में जगह बना ली और इतिहास रच दिया. भारत कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है.

ind w eng w cwg 2022

सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराने और फाइनल में प्रवेश करने के साथ ही भारत ने अपनी झोली में एक मेडल तो डाल ही लिया है. अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम या तो सिल्वर मेडल लेकर आएगी या गोल्ड मेडल. चाहे कुछ भी हो भारत की झोली में एक बड़ा मेडल आना तय है.

ind w eng w cwg 2022

बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट सिर्फ टी-20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है. इंग्लैंड और भारत के बीच सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी की. भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में पहले बल्लेबाजी करते हुए 164 रन बनाए. भारत के लिए स्मृति मंधाना और जेमिमा रॉड्रिग्स ने शानदार पारी खेली.

ind w eng w cwg 2022

जहां जेमिमा रॉड्रिग्स 44 रनों की पारी खेलने में सफल रही तो वहीं स्मृति मंधाना ने 61 रनों की तूफानी पारी खेली. भारत ने इन दोनों खिलाड़ियों में दम पर सेमीफाइनल मुकाबले में मेजबाना इंग्लैंड को 165 रनों का लक्ष दिया. 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की महिला टीम ने अच्छी शुरुआत की.

ind w eng w cwg 2022

बता दें कि एक समय इंग्लैंड की महिला टीम फाइनल में प्रवेश करने की ओर अग्रसर थी हालांकि भारत की अच्छी फील्डिंग ओर गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड का यह सपना टूट गया. इंग्लैंड की टीम महज 4 रनों से यह मुकाबला हार गई. 165 रनों के लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 160 रन ही बना सकी. भारत ने सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को चार रन से मात दी.

इंग्लैंड के लिए कप्तान नताली स्कीवर ने 41 रन और डेनियल व्याट ने 35 रनों की पारी खेली. वहीं सोफिया डंकली ने 19 रन बनाए. इंग्लैंड के 6 विकेट में से 2 विकेट स्नेह राणा ओर एक विकेट दीप्ति शर्मा ने हासिल किया. ख़ास बात यह रही कि इंग्लैंड के 6 में से 3 विकेट रन आउट के माध्यम से आए. भारत ने बेहतरीन फील्डिंग के दम पर इंग्लैंड को चार रनों से चित कर दिया.

अब फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत…

ind w aus w cwg 2022

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच हुए एक अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को मात देकर फाइनल में जगह बना ली. अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच रविवार रात को खेला जाएगा.

Back to top button