बॉलीवुड

करीना से भी खूबसूरत है शशि कपूर की बेटी, ये ही थी फिल्मों में काम करने वाली कपूर्स की पहली बेटी

दिवंगत अभिनेता शशि कपूर की एक समय हिंदी सिनेमा में तूती बोलती थी. शशि कपूर, कपूर खानदान के सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक रहे. वे पृथ्वीराज कपूर के बेटे और शम्मी कपूर एवं राज कपूर के भाई थे. शशि कपूर ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया था.

एक समय था जब शशि कपूर को हिंदी सिनेमा ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे पॉपुलर और हैंडसम हीरो के रुप में देखा जाता था. शशि का जन्म 18 मार्च 1838 को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हुआ था. वैसे आपको बता दें कि शशि का नाम बलबीर राज कपूर रखा गया था लेकिन बाद में बलबीर राज कपूर शशि कपूर बन गए.

शशि ने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन फ़िल्में दी थी. शशि के फ़िल्मी करियर की शुरुआत बतौर मुख्य अभिनेता फिल्म धर्मपुत्र से हुई थी. यह फिल्म साल 1961 में रिलीज हुई थी. जब शशि करीब 23 साल के थे. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. शशि आगे जाकर हिंदी सिनेमा के लोकप्रिय कलाकारों में शामिल हुए.

शशि ने साल 1958 में विदेशी हसीना जेनिफर केंडल से शादी की थी. बता दें कि यह प्रेम विवाह था. किसी कार्यक्रम के दौरान दोनों की निगाहें मिली और फिर दोनों को एक दूजे से प्यार हो गया. शादी के बाद जेनिफर केंडल और शशि कपूर तीन बच्चों के माता-पिता बने.

shashi kapoor and jenifer candle

शशि और जेनिफर के दो बेटे करण कपूर और कुणाल कपूर एवं एक बेटी संजना कपूर है. आज हम आपको शशि और जेनिफर की बेटी संजना के बारे में बताने जा रहे हैं.

sanjana kapoor

sanjana kapoor

यह बात बहुत कम लोग जानते है कि संजना बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकी है और फिल्मों में काम करने वाली कपूर खानदान की पहली बेटी करिश्मा नहीं बल्कि संजना है.

sanjana kapoor

sanjana kapoor

संजना कपूर का जन्म 27 नवंबर 1967 को हुआ था. संजना बेहद खूबसूरत है. 54 साल की हो चुकी संजना खूबसूरती के मामले में करिश्मा कपूर और करीना कपूर पर भी भारी पड़ती है. खूबसूरती के मामले में उनका कोई जवाब नहीं है. विदेशी मां होने के चलते वे भी मां की तरह ही खूबसूरत और विदेशी जैसी लगती है.

sanjana kapoor

संजना ने अपने पिता शशि के प्रोडक्शन में बनी फिल्म ’36 चौरंगी लेन’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. फिर वे ‘उत्सव’ (1984) में मशहूर अदाकारा रेखा के साथ देखने को मिली.

sanjana kapoor

लीड रोल में उन्होंने साल 1989 में फिल्म ‘हीरो हीरालाल’ में काम किया था. फिल्म का हिस्सा अमिताभ बच्चन और नसीरुद्दीन शाह भी थे. उन्हें ‘सलाम बॉम्बे’ और साल 1994 में आई फिल्म ‘अरण्यक’ में भी देखा गया था. लेकिन संजना फ्लॉप रही. वे हिंदी सिनेमा में सफलता हासिल नहीं कर सकी.

sanjana kapoor

sanjana kapoor

Back to top button