अध्यात्म

ये मोरपंख है बङे कमाल की, आज ही घर लाएं और देखें इसके चमत्कार

मोरपंख देखने में जितने मनमोहक होते हैं उतने ही चमत्कारी प्रभाव भी होते हैं इसके। अध्यात्म और ज्योतिष, दोनों ही दृष्टिकोण से बेहद कल्याणकारी मानी गयी है मोरपंखी । अध्यात्म की दृष्टि से देखें तो भगवान श्री कृष्ण के मुकुट की शोभा है, देवराज इन्द्र के सिंहासन का मान बढाया है और प्राचीन समय में इसी मोरपंखी से महान ग्रंथ लिखे गए हैं । साथ ही सभी धर्मों में इसका महत्व है और इसे सौभाग्य का सूचक माना जाता है। ऐसें में ये मोरपंखी आपके लिए कितनी लाभकारी हो सकती है जानिए…. magical benefits of Morpanchi/Astro use of peacock feather

सभी धर्मों में इसके विशेष लाभ बताए गए हैं

हिन्दु धर्म में ऐसी मान्ता है कि इसमें सभी देवताओं का वास होता है और इसलिए इसे पास में रखने से सबकी कृपा भी प्राप्त होती है । ईसाई धर्म में मोरपंख को अमरता का सूचक माना गया है, वहीं इस्लाम में मोर के खूबसूरत पंख जन्नत के दरवाजे के बाहर अद्धुत शाही बगीचे का प्रतीक माने जाते हैं।

वास्तु दोषों का निराकरण

वास्तु के दृष्टि कोण से मोरपंखी विशेष महत्व रखती है। अगर घर में वास्तु दोष है तो घर में तीन मोरपंखी ऐसे लगाएं कि इस पर सबकी नजर पङ सकें। ऐसा करने से वास्तु दोष तो दूर होंगे ही साथ में घर की नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाएगी। अगर घर के सदस्यों मे बनती नही है और आए दिन आपसी मनमुटाव होता है तो घर या बेडरूम के अग्नि कोण में मोरपंख लगाना चाहिए जिससे सकारात्मक असर दिखने लगेगें..  साथ ही  घर के दक्षिण पूर्वी कोने में मोर का पंख लगाने से सुख समृद्धी के मार्ग बनते हैं।

दामपत्य जीवन को सुखी बनाता है

मोरपंखी को प्रेम का भी प्रतीक माना जाता है ..ये दामपत्य जीवन की समस्याओं को खत्म करता है। दामपत्य जीवन को सुखी बनाने के लिए दो मोरपंखी का जोङा शुभ माना जाता है.. मोरपंखी के जोङे को अपने बेडरूम के किसी भी कोने में लगा सकते हैं।

हमेशा रखें अपने पास एक मोरपंखी

मोरपंखी पास में रखने से अमंगल और दुर्भाग्य आपके समीप नही आते हैं। इसलिए अपनी जेब, डायरी या फिर किसी भी उपयुक्त जगह पर एक मोरपंखी जरूर रखें। इसके लाभ आपकों दिखने लगेंगे और मानसिक,शारीरिक और आर्थिक रूप से आप सुखी रहेंगे।

कालसर्प योग का निराकरण

मोर का आहार सांप होते हैं, ऐसे में सांप मोर से भय खाते है .. जिस जगह मोर या मोर के पंख होते हैं वहां सांप नही आते हैं इसलिए अगर किसी के कुण्डली में सर्पयोग है तो उसे अपने पास हमेशा एक मोर पंखी रखनी चाहिए। भगवान श्री कृष्ण भी इसी कारण इसे अपने मुकुट में धारण करते थें।

बुरी नजर का अचूक उपाए

मोरपंखी नकारात्मक शक्तियों का नाश करती है ..इसलिए अपने घर और अपने प्रियजनों को बुरी नजर से बचाने के लिए मोरपंखी का इस्तेमाल जरूर करें। इसके आलावा अगर कोई बच्चा जिद्दी हो चुका है, गुस्सा और शैतानी ज्यादे कर रहा हो तो उसे मोरपंखी से हवा करनी चाहिए .. इसके लिए खिड़की, फैन या कूलर के पास आप मोरपंखी भी लगा सकते हैं जिससे होकर आने वाली हवा से बच्चे का चित शान्त हो जाएगा।

Back to top button