बार-बार भूख लगने से हैं परेशान? तो इन तरीकों से करें अपनी भूख को शांत!

 खाना शारीर और सेहत दोनों के लिए अच्छा होता है. पर वही खाना ज़्यादा खाने पर नुक्सान भी पहुंचा सकता है. कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें हर थोड़ी-थोड़ी देर में खाने की आदत होती है. ज्यदा खाने की आदत को मेडिक साइंस में ईटिंग डिसऑर्डर के नाम से जाना जाता है. किसी भी चीज़ का सेवन सीमा में रहकर करना चाहिए. ज़्यादा और अनियमित समय पर खाना मोटापे को निमंत्रण देता है. इतना ही नही, इसके अलावा भी शरीर में अनेकों बीमारियाँ घर करने लगती हैं. ज़्यादा खाने वाले लोगों को थकान जल्दी होती है और बॉडी में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा भी बढ़ जाती है.

अगर आप भी बार-बार भूख लगने की समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आज़मा कर आप इस समस्या से निज़ात पा सकते हैं. अगर आपको ज़्यादा भूख लगती है तो ज़रूरी है की आपका पेट भरा रहे या फिर आप कुछ ऐसा खाए की जिससे आपका पेट भरा-भरा महसूस हो.

कैसे करें भूख को कम:

  • आप चाहते हैं की आपको ज़्यादा भूख ना लगे और पेट भी भरे रहने का आभास हो, तो इसके लिए आप अखरोट का सेवन करें. अगर आप रोज़ सुबह के नाश्ते में अखरोट लेंगे तो लंच में आपको कम भूख लगेगी. अखरोट की वजह से आपका पेट भरा-भरा रहेगा. अखरोट एक ऐसा फल है जी भूख पैदा करने वाली हॉर्मोन को दबा देता है. इसके अलावा इसमें चर्बी की मात्रा भी अधिक होती है, जो की डाइजेस्ट होने में काफी टाइम लेती है.

आगे पढ़ें अगले पेज पर-