बॉलीवुड

ये है बॉलीवुड की 10 सबसे पसंदीदा और मशहूर मां, पर्दे पर देखने के बाद मन में बस गई इनकी सूरत

दुनियाभर में आज मदर्स डे (मातृ दिवस) मनाया जा रहा है. यह दिन हर मां को समर्पित है. हर साल दुनियाभर में मदर्स डे मई माह के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. इस बार मदर्स डे 8 मई को मनाया जा रहा है. असल जिंदगी के साथ ही मां का महत्व और योगदान हिंदी सिनेमा में भी बहुत रहा है.

बड़े पर्दे पर कई ऐसी अदाकाराएं रही है जिन्होंने मां के किरदार में हर किसी का दिल जीत लिया था. हर बार अलग अलग तरह से बड़े पर्दे पर मां की कहानी, मां की ममता, मां का साहस, मां की परवरिश दिखाई गई है. मां के कई रूप अब तक हमें देखने को मिले है. ऐसे में आज मदर्स डे के ख़ास मौके पर हम आपको हिंदी सिनेमा की ऐसी 10 अभिनेत्रियों से मिलवाने जा रहे हैं जो मां के किरदार में काफी पसंद की गई और उन्होंने यह किरदार जीवंत कर दिया.

निरूपा रॉय…

nirupa roy

जब भी हिंदी सिनेमा में मां के किरदार की बात होती है या मां की बात होती है तो गुजरे जमाने की दिग्गज अदाकारा निरूपा रॉय का नाम सबसे पहले आता है. 70 और 80 के दशक में निरूपा रॉय ने कई अभिनेताओं की मां के रोल निभाए.

अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की मां का रोल निभाकर वे खूब लोकप्रिय हुई थी. फिल्म ‘दीवार’ में वे इन दोनों दिग्गजों की मां बनी थी. बता दें कि आम तौर पर उन्हें हिंदी सिनेमा में अमिताभ बच्चन की मां के किरदार निभाने के लिए ही जाना जाता है.

दुर्गा खोटे…

durga khote

दुर्गा खोटे हिंदी सिनेमा की सबसे अमीर अभिनेत्रियों में से एक थीं. उन्हें बड़े पर्दे पर दर्शकों ने मां के किरदार में भी देखा था. उन्होंने कई फिल्मों में मां का रोल निभाया था हालांकि दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर की मां बनकर वे खूब लोकप्रिय हुई. वे फिल्म ‘कर्ज’ में ऋषि की मां बनी थी और इस किरदार को उन्होंने अमर कर दिया था.

राखी गुलजार…

rakhi gulzar

अपने समय में राखी गुलजार ने मुख्य अभिनेत्री के रूप में बड़े पर्दे पर काम किया था. वे शशि कपूर और अमिताभ बच्चन जैसे दिग्गजों के साथ लीड रोल में नजर आईं जबकि बाद में उन्होंने मां के किरदार अदा किए. साल 1995 में आई सुपरहिट फिल्म ‘करण अर्जुन’ में शाहरुख़ खान और सलमान खान की मां का किरदार निभाकर उन्होंने हर किसी से तारीफें बटोरी. उन्हें इस फिल्म के लिए आज भी याद किया जाता है. उन्होंने ‘बाजीगर’, ‘बादशाह’ समेत और भी कई फिल्मों में मां का रोल निभाया.

अचला सचदेव…

achla sachdev

अचला सचदेव बड़े पर्दे पर मां ही नहीं बल्कि दादी भी बनी हैं. वे फिल्म ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में काजोल की दादी और ‘कभी खुशी कभी गम’ में शाहरुख खान और ऋतिक रोशन की दादी के रूप में नजर आ चुकी हैं. अचला सचदेव का 30 अप्रैल 2012 को निधन हो गया था.

फरीदा जलाल…

farida jalal

फरीदा जलाल ढेरों बार बड़े पर्दे पर मां के किरदार में देखने को मिली है. वे बॉलीवुड के कई मशहूर कलाकारों की मां बन चुकी हैं. फरीदा ने ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में काजोल की मां ओर फिल्म ‘लाडला’ में अनिल कपूर की मां बनकर खूब लोकप्रियता हासिल की थी. इनके अलावा वे ‘कुछ कुछ होता है’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘कहो ना प्यार है’, जैसी कई फिल्मों में भी इस किरदार में नजर आईं.

नरगिस दत्त…

nargis

असल जिंदगी में हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार संजय दत्त की मां नरगिस दत्त अपने दौर में मुख्य अभिनेत्री के रूप में नजर आईं. वहीं साल 1957 में आई भारत की ऐतिहासिक फिल्म ‘मदर इंडिया’ में उन्होंने अपने हम उम्र अभिनेताओं सुनील दत्त ओर राजेंद्र कुमार की मां बनकर हर किसी को हैरान कर दिया था.

रीमा लागू…

reema lagoo

हिंदी सिनेमा की माओं की बात हो और इसमें रीमा लागू का नाम न आए ऐसा भला कैसे हो सकता है. रीमा लागू ने ढेरों फिल्मों में मां का रोल अदा किया है ओर वे मां के किरदार में खूब पसंद भी की गई. उन्हें आज भी ‘कयामत से कयामत’ तक में जूही चावला की मां, ‘मैंने प्यार किया में’ सलमान खान की मां और ‘कल हो ना हो में’ शाहरुख खान की मां के रोल के लिए याद किया जाता है. वहीं फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ में मां का किरदार उन्होंने जीवंत कर दिया था.

वहीदा रहमान…

waheeda rehman

गुजरे दौर की मशहूर अदाकारा वहीदा रहमान भी बड़े पर्दे पर मां के किरदार में नजर आईं हैं. वहीदा रहमान ने मां के साथ ही दादी के रोल भी किए है. वे ‘कुली’, ‘ओम जय जगदीश’ और ‘रंग दे बसंती’ जैसी फिल्मों में मां के रोल में नजर आई हैं.

किरण खेर…

kirron kher

भारतीय जनता पार्टी की सांसद और अभिनेत्री किरण खेर कई फिल्मों में मां के रोल निभा चुकी हैं. फिल्म ‘दोस्तान’ में वे कूल मां के रोल में नजर आई तो वहीं फिल्म ‘देवदास’ में उन्हें एक कठोर और स्वाभिमानी मां के रोल में भी खूब पसंद किया गया.

जया बच्चन…

jaya bachchan

समाजवादी पार्टी की नेत्री और दिग्गज अदाकारा जया बच्चन ने अपने समय में फिल्मों में मुख्य नायिका के रूप में काम किया तो वहीं बाद में वे मां के किरदारों में भी देखने को मिली. बड़े पर्दे पर जया बच्चन ‘हजार चौरासी की मां’, ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘कल हो ना हो’ में मां के रोल में देखने को मिली. ‘कभी खुशी कभी गम’ में उन्हें मां के रोल में खूब पसंद किया गया वहीं ‘कल हो ना हो’ के लिए उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

Back to top button