बॉलीवुड

मां नरगिस को याद कर भावुक हुए संजय दत्त, कहा- काश मेरी पत्नी और बच्चे आपसे मिल पाते तो…’

दिवंगत अदाकारा नरगिस दत्त की गिनती हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकाराओं में होती है. अपनी फिल्मों और अदाकारी के साथ ही नरगिस ने राज कपूर एवं सुनील दत्त संग अपने रिश्ते से भी खूब चर्चाएं बटोरी. 1 जून 1929 को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में नरगिस का जन्म हुआ था.

nargis

नरगिस ने बड़ी होने पर फिल्मों में काम करना शुरू किया. उन्होंने हिंदी फिल्म जगत में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया. साल 1957 में आई हिंदी सिनेमा की बेहद लोकप्रिय और चर्चित फिल्म ‘मदर इंडिया’ से नरगिस को पहचान मिली थी. इस फिल्म में उनके साथ अहम रोल में राजेंद्र कुमार और सुनील दत्त भी थे.

sunil dutt and nargis

नरगिस ने बड़े पर्दे पर दिग्गज अभिनेता राज कपूर के साथ भी काम किया. दोनों की जोड़ी काफी पसंद की गई. इसी बीच दोनों एक दूजे पर अपना दिल हार बैठे. हालांकि राज कपूर पहले से शादीशुदा थे और वे अपनी पत्नी कृष्णा को छोड़ना नहीं चाहते थे. ऐसे में इस रिश्ते का जल्द अंत हो गया.

nargis and raj kapoor

राज कपूर के बाद नरगिस दिग्गज और दिवंगत अभिनेता सुनील दत्त के प्यार में देवानी हुई. दोनों फिल्म ‘मदर इंडिया’ में साथ काम कर चुके थे. इस फिल्म में दोनों मां बेटे की भूमिका में थे. हालांकि इस फिल्म के सेट पर हुए एक हादसे के बाद चीजें बदल चुकी थी. सुनील तो पहले से ही नरगिस को पसंद करते थे. वहीं बाद में नरगिस को भी सुनील से प्यार हो गया.

sunil dutt and nargis

नरगिस और सुनील दत्त ने साल 1958 में शादी कर ली थी. शादी के बाद दोनों तीन बच्चों के माता पिता बने. दो बेटी नम्रता दत्त और प्रिया दत्त. जबकि बेटे का नाम रखा गया संजय दत्त. बता दें कि नम्रता और प्रिया ने माता-पिता की राह नहीं चुनी. जबकि संजय ने फ़िल्मी दुनिया में करियर बनाया और बड़ा नाम कमाया.

sunil dutt and nargis

संजय दत्त अपने पिता सुनील दत्त और मां नरगिस दोनों के ही बेहद करीब थे. जब संजय की मां नरगिस ने इस दुनिया को छोड़ा था तो संजय बुरी तरह टूट चुके थे. नरगिस के निधन को 41 साल हो चुके हैं. महज 51 साल की उम्र में नरगिस का मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में 3 मई 1981 को निधन हो गया था.

nargis

नरगिस ने महज 51 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया. नरगिस को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी थी. उनका बहुत इलाज करवाया गया हालांकि उन्हें बचाया नहीं जा सका. नरगिस की पुण्यतिथि पर उन्हें उनके बेटे और अभिनेता संजय दत्त ने याद किया है और मां को याद करके ‘संजू बाबा’ भावुक हो गए.

nargis and namrata dutt

नरगिस की पुण्यतिथि के मौके पर संजय ने मां के लिए एक ट्वीट किया. उन्होंने अपने ट्वीट में अपनी मां की तस्वीरों का एक कोलाज भी साझा किया है. इसके सतह ‘संजू बाबा’ ने ट्वीट में लिखा है कि, ”एक भी पल ऐसा नहीं जाता, जब मैं तुम्हें याद नहीं करता मां, तुम मेरे जीवन का आधार और मेरी आत्मा की शक्ति थी. काश मेरी पत्नी और बच्चे आपसे मिले होते, ताकि आप उन्हें अपना सारा प्यार और आशीर्वाद दे सकें. मुझे आज और हर दिन तुम्हारी याद आती है”.

संजय दत्त के वर्कफ़्रंट की बात करें तो वे इन दिनों कन्नड़ फिल्म ‘केजीएफ 2’ में खलनायक ‘अधीरा’ के रोल में नजर आ रहे हैं. 14 अप्रैल को रिलीज हुई अभिनय आतश की इस फिल्म ने कमाई के ढेरों रिकॉर्ड तोड़ दिए है.

kgf 2

अब संजय दत्त फिल्म ‘पृथ्वीराज’ में देखने को मिलेंगे. अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में सोनू सूद भी नजर आएंगे. फिल्म 3 जून को प्रदर्शित होगी.

Back to top button