स्वास्थ्य

क्या आपकी आंखों से भी आते है बेवजह आंसू ? अगर नहीं दिया ध्यान तो हो सकती है कोई गंभीर बीमारी

आंखों से निकलने वाले आंसू हमारी आंखों और हमारे स्वास्थ्य के बारे में काफी कुछ बयां करते है. पलकों की त्वचा के नीचे की ग्रंथियों में बनने वाले आंसू में पानी और नमक का मिश्रण होता है. नमक के कारण आंसू में खारापन पाया जाता है. आम तौर पर दुःख-दर्द में होने पर या चोट आदि लगने पर हमारी आंख से आंसू निकलते है या हम रो पड़ते है लेकिन कभी कभार आंसू बेवजह भी आ जाते है.

eye tears

अक्सर हमारे साथ ऐसा भी होता है कि आंसू स्वतः ही आ जाते है. कई लोगों की आंखों से बेवजह ही आंसू निकलने लगते है लेकिन इनके पीछे कई कारण है. कई बार आंखों से पानी भी आता है जिसे एपिफोरा या टियरिंग (Epiphora or tearing) कहते है. आइए आज आपको 5 ऐसे कारणों के बारे में बताते है जिसके चलते आपको इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है.

1.सूखी आंखें (Dry Eyes)…

eye tears

मानव शरीर की त्वचा की तरह ही कई बार हमारी आंख भी सूख जाती है. ऐसा आंख में पर्याप्त आंसू नहीं बन पाने के कारण होता है. हवा से लेकर मेडिकल कंडीशन तक सूखी आंखों का कारण बनते है.

2. पिंक आई (Pink eye/Conjunctivitis)…

pink eye

कई बार जब आंख से बेवजह आंसू आते है या पानी बहता है तो हमारी आंख लाल हो जाती है या फिर कई बार गुलाबी भी हो जाती है. आंखों के गुलाबी होने का मुख्य कारण बैक्टीरिया या वायरस के संपर्क में आना है. इस स्थिति में आई ड्रॉप का उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

3. एलर्जी (Allergie)…

eye tears

जिस तरह हम अपने शरीर के हर हिस्से का ख्याल रखते है, साफ़-सफाई करते है ठीक सुई तरह आंखों का भी रखरखाव करना चाहिए. आंखों में आंसू या पानी आने का एक कारण एलर्जी (Allergie) को भी माना जाता है.

4. पलकों की समस्या (Blocked Tear Duct)…

eye tears

पलकें हमारी आंखों के लिए रक्षा कवच के रूप में काम करती है. ऐसे में पलकों का स्वस्थ रहना भी जरूरी है लेकिन कभी कभार जब पलकों में कोई समस्या होती है तो उसका असर आंखों पर भी देखने को मिलता है और आंखों से पानी आने लगता है

5. आंख पर खरोंच….

छोटे छोटे अदृश्य पत्थर, धूल, मिट्टी आदि आंखों को चोट पहुंचा सकती है और कई बार आंखों पर चोट या खरोंच लगने से भी पानी आने लगता है.

6 अन्य कारण (Other Benefits)…

eye tears

इन कारणों के अलावा आंख में आंसू या पानी आने का कारण बेल्स पाल्सी, सोजोग्रेन सिंड्रोम, क्रोनिक साइनस इन्फेक्शन, थायरॉइड आदि भी होते है.

Back to top button