बॉलीवुड

कभी बैंक में नौकरी करता था CID का यह एक्टर, इस फैसले ने बदलकर रख दी थी जिंदगी

जाने माने अभिनेता शिवाजी साटम हर साल 21 अप्रैल को अपना जन्मदिन मनाते हैं. शिवाजी साटम का जन्म 2 अप्रैल 1950 को मुंबई के पास स्थित माहिम में हुआ था. शिवाजी ने बड़े पर्दे पर कई फिल्मों में काम किया है जबकि वे छोटे पर्दे पर काम करके की भी खूब लोकप्रियता हासिल करने में सफ़ल रहे हैं.

shivaji satam

शिवाजी ने कई फिल्मों और धारावाहिक में काम किया हालांकि उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुआ क्राइम पर आधारित टीवी धारावाहिक ‘सीआईडी’. आज भी उन्हें इसी शो के चलते याद किया जाता है. शिवाजी ने इस शो में एसीपी प्रद्युमन की भूमिका निभाई थी. कई फैंस उन्हें आज भी इसी नाम से जानते हैं.

shivaji satam

गौरतलब है कि सीआईडी अब नहीं आता है. कुछ सालों पहले यह शो बंद हो गया था. टीवी की दुनिया पर इस शो ने एक तरफ़ा करीब 20 सालों तक राज किया था. सालों तक शिवाजी साटम इस धारावाहिक की बदौलत अपने लाखों फैंस का मनोरंजन करते रहे. इसमें उनके द्वारा निभाया गया एसीपी प्रद्युमन का किरदार दर्शकों के दिलों दिमाग में छाया हुआ है.

पहले करते थे सरकारी नौकरी…

shivaji satam

शिवाजी साटम काफी शिक्षित कलाकार है. बता दें कि उन्होंने फिजिक्स में ग्रेजुएशन की ड्रिग्री हासिल की है. इतना ही नहीं आगे जाकर उन्होंने एडमिनिस्ट्रेशन में डिप्लोमा भी लिया था. आगे जाकर शिवाजी की सरकारी नौकरी लग गई थी हालांकि अभिनय का शौक होने के चलते उन्होंने सरकारी नौकरी छोड़ दी थी.

‘रामायण’ के राजा दशरथ ने शिवाजी को दिया पहला ब्रेक…

shivaji satam

शिवाजी बैंक में कर्मचारी थे. वे सरकारी नौकरी के दौरान सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में बतौर कैशियर काम करते थे हालांकि यह काम उन्होंने लंबे समय तक नहीं किया और जल्द ही अभिनय के क्षेत्र की ओर रुख कर लिया. एक बार शिवाजी की मुलाक़ात रामायण में राजा दशरथ के रोल में नजर आए अभिनेता बाल धूरी से हुई थी. बाल धूरी ही वे पहले शख़्स थे जिन्होंने शिवाजी को ब्रेक दिया था.

शिवाजी के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1988 में हुई थी. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘पेस्टनजी’ आई थी. इस फिल्म में शिवाजी ने नसीरुद्दीन शाह, अनुपम खेर, शबाना हाजमी, फारुख मेहता आदि के साथ काम किया था.

बता दें कि शिवाजी ने अपने फ़िल्मी करियर में ‘नायक’, ‘वास्तव’, ‘गुलाम-ए-मुस्तफा’, ‘चाइना गेट’, ‘यशवंत’, ‘जिस देश में गंगा रहता है’, ‘हू तू तू’ और ‘सूर्यवंशम’ जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया है. वहीं सीआईडी में उनके काम को कोई नहीं भूल सकता है. शिवाजी अभिनेता के साथ ही फिल्म निर्देशक और निर्माता भी है.

Back to top button