बॉलीवुड

किशोर कुमार पर आ गया था इस एक्ट्रेस का दिल, बन गई थी चौथी बीवी, अब इस हाल में जी रही है जिन्दगी

पुराने जमाने की खूबसूरत हीरोइनों की जब भी बात आती है, एक एक्ट्रेस का जिक्र जरूर होता है। उस अभिनेत्री का नाम लीना चंदावरकर है। लीना का 60-70 के दशक में जो स्टारडम था, वो शायद ही किसी हीरोइन का रहा होगा। झील सी पलकें, सुंदर चेहरा और मुस्कान दर्शकों का दिल जीतने के लिए काफी होती थी।

leena chandavarkar

लीना चंदावरकर उस दौर की फिल्मों में छाई रहती थीं। बड़े-बड़े हीरों उनके साथ फिल्म करना चाहते थे। वैसे उनकी रील लाइफ तो काफी अच्छी थी लेकिन उनकी रियल लाइफ भी कम फिल्मी नहीं थी। वो गायक किशोर कुमार की चौथी बीवी बन गई थी। आइए जानते हैं कि वो किस हाल में जिन्दगी गुजार रही हैं।

1950 में धारवाड़ में हुआ था जन्म

अगर आप पुरानी फिल्मों को देखने का शौक रखते हैं तो आप एक हीरोइन की फिल्में जरूर देखना पसंद करते होंगे। अपने जमाने की वो बेहतरीन अदाकार होने के साथ ही बेहद हसीन भी थीं। उनका नाम लीना चंदावरकर है। लीना का जन्म साल 1950 में धारवाड़ में हुआ था जो कर्नाटक में है। उनके पिता सेना में अधिकारी थे।

लीना ने बहुत छोटी उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था। उनको करियर में भी काफी संघर्ष करना पड़ा था। जब लीना सिर्फ 17 साल की थीं, तभी उनको फिल्म ऑफर हो गई थी। साल 1967 में सुनील दत्त को हीरो बनाकर एक फिल्म बनने वाली थी जिसका नाम ‘मसीहा’ था। इसी फिल्म में लीना को डेब्यू करना था।

‘मन का मीत’ फिल्म से रखा फिल्मी दुनिया में कदम

मसीहा फिल्म तो किसी कारण से नहीं बन सकी। इसके बाद साल 1968 में लीना ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा। उनकी फिल्म मन का मीत थी। इस फिल्म में एक्टिंग से उनको नई पहचान मिली। इसके बाद उन्होंने कई बड़े-बड़े कलाकारों के साथ फिल्म कीं। उनकी कई फिल्में हिट भी रहीं और वो बड़ी हीरोइनों की लिस्ट में आ गईं।

leena chandavarkar

लीना फिल्मी पर्दे पर तो सफलता पा रही थीं लेकिन उनकी निजी जिन्दगी काफी उतार चढ़ाव वाली रही। उनकी शादी कम उम्र में ही सिद्धार्थ बंदोड़कर से हो गई थी। उनके पति बड़े राजनीतिक घराने से ताल्लुक रखते थे। जो गोवा का बड़ा परिवार था लेकिन लीना की खुशियां कुछ ही समय में छिन गईं जब उनके पति की मौत हो गई।

अब इस हाल में जी रही हैं जिन्दगी

लीना जब सिर्फ 25 वर्ष की थीं, तभी एक एक्सीडेंट में उनके पति सिद्धार्थ का निधन हो गया था। छोटी उम्र में ही लीना विधवा हो गईं और अपने पति की मौत से पूरी तरह टूट गई थीं। इसके बाद उनको गम में संभाला गायक किशोर कुमार ने जो उनके सच्चे दोस्त बनकर सामने आए थे। वो लीना को गम से निकालने में कामयाब भी रहे।

kishor kumar leena chandavarkar

अपने गम के साथी किशोर कुमार से लीना को धीरे-धीरे प्यार हो गया।दोनों ने शादी का फैसला भी कर लिया। हालांकि लीना का परिवार विरोध कर रहा था क्योंकि किशोर पहले ही तीन शादियां कर चुके थे। घरवालों के विरोध के बाद भी वो किशोर की पत्नी बन गईं। साल 1987 में किशोर कुमार की हार्ट अटैक से मौत हो गई। अब वो सौतेले बेटों सुमित, अमित के साथ मुंबई में ही रहती हैं।

Back to top button