समाचार

इधर छात्र देने जा रहे थे परीक्षा, उधर 500 रुपये में बिक रहा था यूपी बोर्ड 12वीं का English पेपर

उत्तर प्रदेश से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। यहां शिक्षा माफिया किस कदर हावी हो चुके हैं, इसका उदाहरण बुधवार को देखने को मिल गया। जब छात्र परीक्षा देने की तैयारी कर रहे थे। वहीं परीक्षा का पेपर 500 रुपये में बिक रहा था। जिसने भी इस खबर को सुना, वो ही हैरान हुए बिना नहीं रह सका।

यूपी बोर्ड की 12वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया है। शिक्षा माफिया ने इस पेपर को परीक्षा से पहले ही लीक करवा दिया। इस खबर से पूरे यूपी में हड़कंप मच गया। खबर शिक्षा मंत्री तक भी पहुंची तो योगी सरकार ने बड़ा फैसला ले लिया। प्रदेश के 24 जिलों में अंग्रेजी की परीक्षा रद करवा दी गई है।

बलिया से आई खबर

यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राओं की 12वीं की परीक्षा बुधवार को दोपहर 2 बजे आयोजित होनी थी। छात्र परीक्षा देने की तैयारी भी कर रहे थे। अंग्रेजी की किताबों से रिवीजन कर रहे थे। अचानक एक खबर ने सबको हैरान कर दिया। बलिया से खबर आई कि अंग्रेजी का पेपर तो लीक हो गया है। इस खबर से पूरी यूपी में हड़कंप मच गया।

आनन-फानन में अन्य जगहों की जांच भी करवाई गई। पता लगा कि यूपी के 24 जिलों के पेपर लीक होने की आशंका है। इसके फौरन बार ही योगी सरकार ने बड़ा आदेश दे दिया। सरकार ने इन 24 जिलों में परीक्षा पर रोक लगा दी। बाकी 51 जिलों में पहले की तरह ही एक्जाम 2 बजे से करवाने का फैसला लिया।

इन जिलों में रद्द हुई परीक्षा

उत्तर प्रदेश के जिन 24 जिलों में परीक्षा को रद किया गया है उनके नाम आपको बता दें। बलिया, एटा, बागपत, बदायू,सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, अम्बेडकर नगर और गोरखपुर हैं।

सरकार ने कहा है कि बाकी 51 जिलों में परीक्षा होगी। वहीं इन जिलों में एक्जाम के लिए जल्द ही नई तारीख का ऐलान किया जाएगा। दूसरी ओर योगी सरकार ने मामले की जांच के लिए एआईटी गठित कर दी है। साथ ही योगी सरकार ने ऐलान किया है कि दोषियों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी।

सोशल मीडिया पर वायरल हो गया पेपर

बच्चे जहां एक ओर परीक्षा देने की तैयारी में जुटे थे। दूसरी ओर सोशल मीडिया पर ही वो पेपर वायरल हो गया। जिसने भी देखा वो ही चौंक उठा। कहा जा रहा था कि यह उसी सीरिज का पेपर है जो लीक हुआ है। इसी के बाद खबर आग की तरह फैल गई। इसके बाद सरकार ने परीक्षा निरस्त करने का फैसला ले लिया।

आपको बता दें कि इस मामले में सरकार के आदेश पर बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक बर्जेश कुमार मिश्रा को निलंबित कर दिया गया है। वहीं जो पेपर लीक हुआ है उसकी पहचान 316 ईडी और 316 ईआई सीरीज के रूप में हुई है। फिलहाल इस पूरे मामले में जांच की जा रही है।

Back to top button