समाचार

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता: मोदी बने नंबर-1…जानें बाइडेन, जॉनसन और ट्रूडो का क्या है हाल?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में लोकप्रिय नेता हैं। वो लगातार दो बार भारत के पीएम बने हैं, इससे ही उनकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है। मोदी वैसे तो भारत में सबसे मशहूर नेता हैं लेकिन क्या आपको पता है कि भारत ही नहीं पूरी दुनिया में मोदी का जलवा बरकरार है।

पीएम नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेता चुना गया है। वो विश्व के बड़े-बड़े नेताओं को पछाड़कर इस खिताब तक पहुंचे हैं। हैरानी की बात है कि मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति को भी पछाड़ दिया है। वहीं कनाडा और ब्रिटेन के नेताओं को भी भारत के पीएम ने लोकप्रियता के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

अमेरिका ने जारी की लिस्ट

दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय नेताओं वाली इस लिस्ट को अमेरिका ने जारी किया है। अमेरिका के ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर मॉर्निंग कंसल्ट ने इस सूची को बनाया है जिसमें दुनिया के बड़े-बड़े नेताओं की रेटिंग जारी की गई है। 18 मार्च को इस लिस्ट से जुड़ा हुआ डेटा सार्वजनिक किया गया है। इसी में मोदी को बड़ी उपलब्धि मिली है।

pm modi

13 देशों में सबसे आगे

लिस्ट के मुताबिक नरेंद्र मोदी ने लोकप्रियता के मामले में बड़े-बड़े देशों के नेताओं को मात दे दी है। उन्होंने विश्व के 13 देशों से आगे निकलने में सफलता हासिल की है। मोदी की रेटिंग की बात करें तो उनको 77 प्रतिशत रेटिंग मिली है। इससे साफ जाहिर होता है कि मोदी पूरी दुनिया में कितने पसंद किए जाते हैं।

रिसर्च कंपनी की ओर से जारी डाटा के मुताबिक मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, कनाडा के ट्रूडो से लेकर ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन तक को पछाड़ डाला है। उनकी विश्व में रैंकिग मोदी से बहुत कम है। इससे साफ है कि मोदी इन नेताओं की तुलना में लोगों के बीच कितने फेमस हैं।

जानें दूसरे नेताओं की रैंकिंग

रिसर्च कंपनी की रैंकिग में मोदी को तो 77 अंक मिले हैं। वहीं आपको दूसरे नेताओं का हाल भी बता देते हैं। मोदी के बाद दूसरे नंबर पर एंड्रस मैनुअल लोपेज हैं जो मैक्सको के नेता हैं। उनको 63 नंबर मिले हैं। इसके बाद मारिया द्राघी हैं जो इटली की हैं और उनको 54 नंबर मिले हैं। वहीं लिस्ट में जापान के फुमियो किशिदा भी हैं जो चौथे नंबर पर हैं। उनको 45 फीसदी रेटिंग मिली है।

अब हम दुनिया के सबसे बड़े देश के राष्ट्रपति जो बाइडन की रैंकिंग भी बता देते हैं। जो बाइडन इस लिस्ट में 41 रेटिंग के साथ सातवें नंबर पर आए हैं। उनकी और मोदी की रैंकिंग में करीब डेढ़ गुना से ज्यादा का फर्क है। वहीं कनाडा के ट्रूडो छठें नंबर पर 42 रेटिंग के साथ हैं तो ब्रिटेन के पीएम जॉनसन लिस्ट में सबसे नीचे 33 रेटिंग के साथ हैं।

कंपनी ने इस रेटिंग को 9 से 15 मार्च के बीच जुटाया है। इस डाटा को काफी भरोसेमंद माना जाता है। इसकी वजह अमेरिकी की ये एजेंसी है जो सटीक आंकड़े जुटाती हैं।

Back to top button
?>