बॉलीवुड

जब अंतिम संस्कार में पहुंचने के बाद भी मधुबाला को देख नहीं पाए दिलीप, ऐसी थी दोनों की प्रेम कहानी

1990 में एक फ़िल्मी पत्रिका ने हिंदी सिनेमा की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों को लेकर एक सर्वे किया था जिसमें दिवंगत अदाकारा मधुबाला को पहला स्थान मिला था. मधुबाला 58 प्रतिशत लोगों की पसंद थीं. इस दिग्गज़ और दिवंगत अदाकारा की आज (14 फरवरी) 89वीं जयंती है.

madhubala

14 फरवरी 1933 को मधुबाला का जन्म दिल्ली में हुआ था. मधुबाला एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ ही बेहद खूबसूरत भी थीं. उनकी ख़ूबसूरती की आज भी मिसाल दी जाती है. कई बेहतरीन फिल्मों में नजर आईं मधुबाला का फ़िल्मी करियर और उनका जीवनकाल बहुत छोटा रहा. उन्होंने करीब 70 फिल्मों में काम किया था.

madhubala

मधुबाला अपनी फिल्मों, अपनी अदाकारी और ख़ूबसूरती के साथ ही अपनी निजी ज़िंदगी से भी ख़ूब चर्चाओं में रही. मधुबाला का दिल कभी हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ और दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार के लिए भी धड़का था. दोनों की प्रेम कहानी काफी चर्चाओं में रही है.

madhubala

आज भी दोनों की प्रेम कहानी ख़ूब चर्चा में रहती है. बताया जाता है कि दिलीप और मधुबाला का रिश्ता करीब 9 सालों तक चला था. बता दें कि दोनों शादी भी करना चाहते थे और दोनों सगाई भी कर चुके थे लेकिन रिश्ता शादी के मंडप तक नहीं पहुंच सका था. इसके बाद दोनों के 9 साल के रिश्ते का अंत हो गया था.

madhubala

दिलीप कुमार और मधुबाला ने साथ में भी फिल्मों में काम किया था. दोनों की फ़िल्म ‘मुगल ए आजम’ ने हिंदी सिनेमा में सफलता के झंडे गाड़ दिए थे. यह फ़िल्म हिंदी सिनेमा की बेहद सफ़ल फिल्मों में से एक है. बता दें कि दिलीप और मधुबाला का रिश्ता अभिनेत्री के पिता के कारण टूट गया था.

madhubala

फिर शादीशुदा किशोर कुमार को दिया दिल, कर ली शादी…

दिलीप कुमार संग रिश्ता टूटने के बाद मधुबाला के दिल को दिग्गज़ गायक और अभिनेता किशोर कुमार भाए थे. किशोर कुमार पहले से शादीशुदा थे. इसके बावजूद दोनों ने साल 1960 में शादी कर ली थी. हालांकि इस रिश्ते का अंत बहुत दुःखद रहा था. इसी बीच यह जानकारी सामने आई कि मधुबाला को दिल में छेद है.

madhubala kishore kumar

वेंट्रिकुलर सेप्टल (दिल में छेद) की बीमारी ने कभी मधुबाला का पीछा नहीं छोड़ा. इस बीमारी के साथ ही मधुबाला और भी कई बीमारियों से ग्रसित थी. साल 1960 से लेकर निधन तक (साल 1969) तक मधुबाला दुःख और दर्द में जीती रही. उनका कई जगह पर इलाज चला और किशोर कुमार ने मधुबाला का लंदन में भी इलाज करवाया.

madhubala and kishire kumar

मधुबाला का बीमारी के कारण चलना फिरना भी बंद हो गया था. वे बिस्तर पर ही रहती थी और एक पल-पल उनके लिए बेहद मुश्किल होता था. इस गंभीर बीमारी से महज 36 साल की छोटी सी उम्र में ही मधुबाला ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. 23 फरवरी 1969 को उनका मुंबई में निधन हो गया था.

madhubala and kishire kumar

मधुबाला को आख़िरी बार नहीं देख सके दिलीप, पहुंचने में कर दी देरी…

madhubala and dilip kumar

चाहे मधुबाला का दिलीप से रिश्ता टूट गया था और वे किशोर कुमार से शादी कर चुकी थी लेकिन दिलीप कुमार फिर भी उनसे प्यार करते थे. मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने अपने एक साक्षात्कार में बताया था कि दिलीप और मधुबाला को बहुत प्रेम था. दिलीप आख़िरी बार मधुबाला को देखने के लिए कब्रिस्तान पहुंचे थे लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और मधुबाला को सुपर्द-ए-ख़ाक कर दिया गया था.

Back to top button