बॉलीवुड

मधुबाला: 9 साल तक दिलीप से इश्क़, 9 साल तक किशोर से चली शादी, 9 साल तक बिस्तर पर पड़ी रही

हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे ख़ूबसूरत और बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक मानी जाने वाली मधुबाला ने बहुत कम समय में ही इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. साल 1933 में जन्मीं मधुबाला का निधन साल 1969 में हो गया था. आज (14 फरवरी) इस अदाकारा की जयंती है. मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में हुआ था.

madhubala

मधुबाला आज अगर हमारे बीच होती तो वे अपना 89वां जन्मदिन मना रही होती हालांकि अब उनकी 89वीं जयंती है. मधुबाला का करियर और उनका जीवन बहुत छोटा रहा. लेकिन वे एक बड़ा नाम करके गई थी. आइए आज आपको मधुबाला की जयंती के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं.

हिन्दू नहीं मुस्लिम थी मधुबाला, यह है असली नाम…

madhubala

मधुबाला नाम सुनकर अक्सर लोगों के जेहन में यही आता है कि यह एक हिंदू नाम है. इसमें कोई दो राय भी नहीं है कि यह हिंदू नाम है हालांकि अभिनेत्री मधुबाला हिंदू नहीं थी. मधुबाला मुस्लिम थीं और उनका असली नाम मुमताज़ जहाँ बेग़म देहलवी था. उनके पिता का नामा अतौल्लह खान और मां का नाम बेगम आयेशा था. एक्ट्रेस ने बाद में फिल्मों में कमा करने के लिए अपना नाम बदल लिया था.

जब लोगों ने मधुबाला को बताया बॉलीवुड की नंबर वन हीरोइन…

madhubala

मधुबाला एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ ही बेहद खूबसूरत भी थीं. उनकी खूबसूरती के चर्चे तो आज भी ख़ूब होते हैं. मधुबाला को एक समय हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन अभिनेत्री भी बताया गया था.

दरअसल साल 1990 में एक फिल्मी पत्रिका ने बॉलीवुड की ऑल टाइम ग्रेटेस्ट अभिनेत्रियों की लोकप्रियता को लेकर एक सर्वे किया था इसमें मधुबाला को 58 फीसदी लोगों ने पसंद किया था और वे सबको पछाड़कर पहले नंबर पर रही थीं.

दिलीप कुमार संग लड़ाया इश्क़…

madhubala

मधुबाला ने अपने करियर में कई शानदार फिल्मों में काम किया. उनकी सबसे लोकप्रिय फिल्मों में ‘मुगल-ए-आजम’ शामिल है. इस दिवंगत अभिनेत्री ने करीब 70 फ़िल्में की थी. वहीं वे अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी खूब सुर्ख़ियों में रही. उन्होंने दिवंगत और दिग्गज़ अभिनेता दिलीप कुमार संग इश्क़ लड़ाया था.

9 साल तक रिश्ते में रहे दिलीप-मधुबाला…

madhubala

मधुबाला और दिलीप कुमार का प्यार एक-दो साल का नहीं था बल्कि दोनों कलाकार करीब 9 सालों तक रिश्ते में रहे थे. मधुबाला ने अपने करियर में दिलीप के साथ ही अशोक कुमार, रहमान और देवानंद जैसे बड़े-बड़े दिग्गजों के साथ काम किया था. हालांकि उनका दिल लगा दिलीप कुमार से. लेकिन दोनों 9 साल तक रिश्ते में रहने के बाद अलग हो गए थे.

किशोर कुमार संग रचाया ब्याह…

madhubala kishore kumar

दिलीप कुमार संग रिश्ता टूटने के बाद मधुबाला ने अपने जमाने के लोकप्रिय अभिनेता और गायक किशोर कुमार से दिल लगाया था. दोनों कलाकारों ने साल 1960 में शादी कर ली थी. हैरानी की बात यह है कि शादीशुदा होते हुए किशोर कुमार ने मधुबाल को अपनी पत्नी बनाया था लेकिन इस शादी का अंत बेहद दुःखद रहा था. दोनों का रिश्ता अभिनेत्री की मौत के साथ टूट गया था.

दुःख-दर्द में गुजरे आख़िरी 9 साल…

madhubala kishore kumar

मधुबाला बहुत कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों का शिकार हो गई थीं. किशोर कुमार से शादी के दौरान ही मधुबाला की बीमारी की शुरुआत हो गई थी और उनका समय पर 9 साल तक बिस्तर पर ही गुजरा. बताया गया कि मधुबाला के दिल में छेद था और इसके अलावा भी उन्हें कई बीमारियां थी.

madhubala

मधुबाला का आखिर समय में एक-एक पल बेहद दुखदायी रहा. आख़िरी दिनों में अभिनेत्री ने तैयार होना तक छोड़ दिया था और डॉक्टर्स ने साल 1960 में ही उनके जीने की आस छोड़ दी थी लेकिन वे फिर भी 9 साल तक जीवित रही. इसके बाद अभिनेत्री का महज 36 साल की उम्र में 23 फरवरी 1969 को मुंबई में निधन में हो गया था.

madhubala

Back to top button