विशेष

ये हैं भारत के 7 सबसे महंगे होटल, जिनका एक दिन का किराया उड़ा देगा आपकी रातों की नींद

अक़्सर हम सुनते आए हैं कि भारत विविधताओं वाला देश है और इसमें वाकई कोई संदेह भी नहीं कि भारत स्वर्ग से भी बढ़कर है! जी हां जब हम भारत के विविध क्षेत्रों का भ्रमण करते हैं तो पाते हैं कि सचमुच में यह देश आख़िर क्यों एक समय सोने की चिड़िया कहलाता था। यहां की पहाड़ी, घाटियां, झील, समुद्री तट सब एक से बढ़कर एक है और देश की सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करते हैं।

Most Expensive Hotels In India

मालूम हो कि कहीं न कहीं हर व्यक्ति की यह ख्वाहिश होती है कि वो एक बार भारत भ्रमण जरूर करें। ऐसे में आप भारत की महानता और उसकी सुंदरता का सहज आंकलन कर सकते हैं। वैसे एक आंकड़े की बात करें तो तकरीबन 1 करोड़ से भी ज़्यादा विदेशी सैलानी भारत हर साल घूमने आते हैं।

Most Expensive Hotels In India

अब ऐसे में सोच सकते कि भारत में आख़िर क्या खास है। वैसे जिस भी क्षेत्र की बात हो। भारत भूमि का हर भाग अपने आपमें कुछ न कुछ विशेषता समाहित किए हुए है, लेकिन आज हम भारत भूमि की नहीं बल्कि होटल्स की करने वाले। जी हां जब कोई सैलानी बाहर से आता है तो उसे रहने के लिए एक बेहतर जगह की आवश्यकता होती है।

Most Expensive Hotels In India

आइए ऐसे में हम आपको बताने जा रहें देश के टॉप सात ऐसे होटल के बारे में, जिसके बारे में सुनकर कई मामले में आप भी आश्चर्यचकित हो जाएंगे। मालूम हो कि ये होटल्स एक विदेशी पर्यटक के दृष्टिकोण में तो अच्छे ऑप्शन साबित हो सकते, लेकिन इनके एक दिन का किराया जब आप सुनेंगे तो कहेंगे कि इतने में तो कोई अच्छी जगह घूम के आ जाएं। आइए जाने ऐसे में भारत के सबसे महंगे होटल्स के बारे में…

ओबेरॉय अमरविलास, आगरा – The Oberoi Amarvilas, Agra

आगरा तो है ही मोहब्बत की नगरी। ऐसे में अगर आप इस नगरी में एक बार आएं तो यहाँ वैसे रुकने के लिए तो अनेकोनेक आलीशान होटल मिल जाएंगे, लेकिन बता दें कि यहां के ओबेरॉय अमरविलास होटल की बात ही कुछ अलग है। ये होटल देश के सबसे शानदार होटल्स में से एक है और यहां से आप ताजमहल का भी दीदार कर सकते हैं।

लेकिन आप खुद सोचिए? जिस होटल से ताज का दीदार हो, उसका एक रात का किराया कितना होगा? चलिए जब तक आप सोचेंगे, उसके पहले हम ही बता दें कि अगर आप इस होटल में रुकना चाहते तो आपके पास 1 रात का किराया मिनिमम 25 हजार और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये के करीब होना चाहिए।

रामबाग पैलेस, जयपुर – Rambagh Palace, Jaipur

Most Expensive Hotels In India

राजस्थान की तो बात ही कुछ और है। यह वीरों की भूमि है और उसमें भी जयपुर यानी गुलाबी शहर अपने आपमें खास है। बता दें कि इस शहर का रामबाग पैलेस अपनी आलीशान मेहमान नवाजी के लिए पहचान रखता है और इस पैलेस का निर्माण साल 1835 में हुआ था, जिसे बाद में होटल तब्दील कर दिया गया।

जानकारी के लिए बता दें कि इस होटल में 33 शानदार सुइट हैं और इसका खूबसूरत डाइनिंग हॉल किसी सपने से कम नहीं है। वहीं मालूम हो कि यहां 1 रात का किराया मिनिमम 24 हजार रुपए और मैक्सिमम 4 लाख रुपये के आसपास है और यह भारत का सबसे खूबसूरत और महंगे होटल में शुमार है।

उम्मेद भवन पैलेस, जोधपुर – Umaid Bhawan Palace, Jodhpur

इस पैलेस का निर्माण 1928 और 1943 के बीच जोधपुर की सबसे ऊंची पहाड़ी चित्तर पहाड़ी पर किया गया था और जोधपुर को सन सिटी के नाम से जानते हैं। ऐसे में ये होटल भी सूरज की भांति है और इसकी प्रसिद्वि दूर दूर तक फैली है।

मालूम हो कि ये 5 स्टार होटल एक ऐसी जगह है, जहां जाने का सपना हर सैलानी का होता है और ये पैलेस 3 हिस्सों में बंटा हुआ है। जिसमें एक हिस्से में ‘शाही निवास’, दूसरे हिस्से में लग्जरी होटल और तीसरे हिस्से में म्यूजियम है। मालूम हो कि इस होटल में एक रात का 21 हजार और मैक्सिमम लगभग 4 लाख रुपये है।

ताज फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद – Taj Falaknuma Palace, Hyderabad

Most Expensive Hotels In India

हैदराबाद भी एक समय निजामों का शहर रहा है। ऐसे में शाही बातें वहां भी देखने को मिलती है और ये होटल उन्ही में से एक है। मालूम हो कि इस महल का निर्माण 1893 में पूरा हुआ था और यह प्रतिष्ठित चारमीनार से केवल पांच किलोमीटर दूर है।

आपको बता दें, ‘ताज फलकनुमा पैलेस’ साल 2010 में ताज होटल्स ग्रुप के साथ जुड़ा था और इस होटल में एक रात का किराया मिनिमम 24 हजार रुपए है और मैक्सिमम 4 लाख के करीब है।

ओबेरॉय उदयविलास, उदयपुर – The Oberoi Udaivilas, Udaipur

Most Expensive Hotels In India

उदयपुर का नाम जेहन में आते ही एक ही बात उभरती है और वो है झीलों की नगरी। ऐसे में उदयपुर का द ओबेरॉय उदय विलास दुनिया के सबसे अच्छे और महंगे होटलों में शुमार किया जाता है और यह रॉयल महल उदयपुर की मशहूर पिछोला झील के किनारे मौजूद है और इस होटल का एक रात का किराया मिनिमम 26 हजार रुपए है और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपए के आसपास है।

ताज लेक पैलेस, उदयपुर – Taj Lake Palace, Udaipur

Most Expensive Hotels In India

उदयपुर तो वैसे पूरा शहर ही काफी खूबसूरत है, लेकिन इसी शहर में एक और शानदार होटल है। जो पहले ताज लेक पैलेस कहलाता था और अब इस महल को ताजलेक पैलेस होटल के रूप में भी जाना जाता है। जानकारी के लिए बता दें यहां 1 रात रुकने का किराया मिनिमम 17 हजार रुपए और मैक्सिमम 3 लाख 80 हजार रुपये के आसपास है।

ओबेरॉय राज विलास, जयपुर – The Oberoi Rajvilas, Jaipur

Most Expensive Hotels In India

वहीं आखिर में बात फिर से पिंक सिटी की और जयपुर में एक और मशहूर होटल मौजूद है, जिसका नाम ओबेरॉय राजविलास है और इस होटल में रुकने का 1 रात का किराया मिनिमम 25 हजार रुपए और मैक्सिमम 2 लाख के आसपास है।

Back to top button