बॉलीवुड

जब लता मंगेशकर ने तोड़ा मीना कुमारी का घमंड, घर आकर गाने का दिया न्योता, लात मारकर ठुकराया ऑफर

देश-दुनिया को गमगीन कर स्वर कोकिला लता मंगेशकर चली गईं. महान और दिग्गज़ गायिका ने 92 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया है. हिंदुस्तान और हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी गायिका को पूरा देश आज नम आंखों से विदाई दे रहा है और उन्हें याद कर रहा है. करीब एक माह से लता जी मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थी.

lata mangeshkar

लता जी ने अपनी मखमली आवाज से हर किसी को अपना दीवान बनाया था. लता दीदी का संगीत करियर सात दशक से भी अधिक लंबा रहा. उन्होंने 30 हजार से अधिक गानों को अपनी आवाज दी थी. आज वे इस दुनिया में नहीं है तो उनसे जुड़े कई किस्से सामने आ रहे हैं. ऐसे में हम आपको लता जी और दिग्गज़ अभिनेत्री मीना कुमारी से जुड़ा एक किस्सा सुना रहे हैं. जब लता जी को मीना ने अपने घर आकर गाने का न्योता दिया था लेकिन लता दीदी ने मना कर दिया था. आइए उस किस्से के बारे में जानते हैं.

lata mangeshkar

जहां लता जी हिंदी सिनेमा की सबसे पसंदीदा और सम्मानित गायिका रही तो वहीं मीना कुमारी अपने जमाने की सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में से एक थीं. लता दीदी की आवाज का हर कोई दीवाना रहा. हिंदी सिनेमा के बड़े से बड़े दिग्गज़ भी लता मंगेशकर की आवाज के कायल थे और है.

lata mangeshkar

मीना कुमारी भी लता जी को काफी पसंद करती थी और उनकी आवाज की वे भी दीवानी रही. ट्रेजिड़ी क्वीन के नाम से मशहूर रही मीना कुमारी (Meena Kumari) ने एक बार तो लता जी को अपने घर जाकर गाने का न्योता दिया था. हालांकि लता जी ने मीना के न्योते को अस्वीकार कर दिया था. हालांकि वजह क्या रही इसे भी आपको जानना चाहिए.

लता जी ने खुद इस किस्से के बारे में अपने एक साक्षत्कार में बताया था. लता जी ने बताया था कि आखिर क्यों उन्होंने मीना कुमारी के इस न्योते को स्वीकार नहीं किया था. अपने एक साक्षात्कार में ‘भारत रत्न’ लता मंगेशकर जी ने कहा था कि, ‘एक दिन मीना कुमारी ने मुझे फोन किया. वो चाहती थीं कि मैं उनके घर आकर गाना गाऊं. लेकिन मैंने उन्हें इंकार कर दिया और कहा कि मैं निजी समारोहों में नहीं गाती हूं’.

meena kumari

अपनी बात जारी रखते हुए दिग्गज़ गायिका ने आगे बताया था कि, ‘वो कई बार रिकॉर्डिंग स्टूडियो सिर्फ मेरे गाने सुनने आती थीं. मैं एक दिन हेमंत कुमार के लिए गाना रिकॉर्ड कर रही थी. उस दिन मैंने बाल खुले छोड़े हुए थे. आगे स्वर कोकिला ने कहा कि, ‘मीना कुमारी को अपने बालों पर गर्व था. मेरे बाल देखकर वो बोलीं, ‘कितने लंबे बाल हैं आपके. जवाब में लता दीदी ने मीना कुमारी से कहा कि, ‘तब मैंने भी कहा कि इन्हें मैंने कभी नहीं काटा’.

‘पाकीजा’ में लता जी ने दी थी मीना को आवाज…

lata mangeshkar

फिल्म ‘पाकीजा’ हिंदी सिनेमा की शानदार फिल्मों में शुमार है. इस फिल्म में मीना कुमारी के साथ राज कुमार, अशोक कुमार और नादिरा ने काम किया था. साल 1972 में आई इस फिल्म में लता दीदी ने गाने गाए थे और उन्होंने मीना कुमारी के लिए अपनी आवाज दी थी.

Back to top button