बॉलीवुड

रेलवे सिन शूटिंग करने में कितने पैसे देने पड़ते हैं मेकर को, इतना होता है एक वक़्त का किराया

हिंदी फिल्मों में अक्सर ट्रेन की सवारी या फिर रेलवे स्टेशनों का सीन देखने में आता है. अब तक कई फिल्मों में ट्रेन को देखा गया है और जिससे की फिल्म की शोभा भी बढ़ती है. हालांकि क्या आपने कभी यह सोचा है कि ट्रेन या स्टेशन पर शूटिंग के लिए रेलवे क्या चार्ज करता है.

शायद कई लोगों के जेहन में यह सवाल ही पैदा नहीं हुआ होगा. हालांकि आपको बता दें कि रेलवे शूटिंग के लिए मेकर्स से पैसे लेता है. तो आइए अब जानते है कि पैसे कितने और किस हिसाब से लिए जाते हैं.

bollywood movie shooting in train

गौरतलब है कि गुजरे दौर से ही फिल्मों में ट्रेन का इस्तेमाल होते हुए आया है. चाहे हम दशकों पहले की फ़िल्में देख लें या आज के समय की. फिल्मों में अक्सर ट्रेन का सीन देखा जाता है. फिल्मों से जुड़े कई कलाकार इस दौरान ट्रेन का सफ़र करते हुए नज़र आते हैं. हालांकि मेकर्स को यह सफ़र काफी महंगा पड़ता है. रेलवे इसके लिए लाखों रुपये तक चार्ज कर लेता है.

bollywood movie shooting in train

मान लीजिए अगर किसी फिल्म की शूटिंग हेतु मेकर्स को ट्रेन के एक इंजन और चार बोगियों की डिमांड है तो इसके लिए उन्हें महज एक दिन के लिए ही रेलवे को करीब 50 लाख रुपये का भुगतान करना होगा. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि रेलवे का खर्चा उठाना हर किसी के वश की बात नहीं है. 50 लाख रुपये महज एक दिन का चार्ज है. वो भी महज ट्रेन के एक इंजन और चार बोगियों का.

bollywood movie shooting in train

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, अगर शूटिंग के लिए किसी मालगाड़ी का उपयोग किया जाता है तो न्यूनतम 200 किलोमीटर का चार्ज देना मेकर्स को रेलवे को देना होता है. इसमें भी एक हैरानी की बात यह है कि चाहे कोई शूटिंग हेतु एक किलोमीटर तक ही इस्तेमाल क्यों न करें हालांकि शुल्क पूरा चुकाना होता है. यानी 426600 प्रतिदिन की दर से रेलवे चार्ज लेती है.

railway

ट्रेन रोकने का शुल्क भी महंगा…

वहीं अगर किसी फिल्म या वेब सीरीज या किसी धारावाहिक की शूटिंग के दौरान अगर ट्रेन रोकी जाती है तो उसका भी शुल्क देना होता है. बताया जाता है कि उसके लिए 900 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाता है. गौरतलब है कि हिंदी सिनेमा में तो कई फ़िल्में ट्रेन के नाम पर ही बनी है. उदाहरण के तौर पर राजेश खन्ना की ‘द ट्रेन’ और धर्मेंद्र, विनोद खन्ना, जितेंद्र, हेमा मालिनी, नीतू कपूर एवं परवीन बॉबी की ‘ द बर्निंग ट्रेन’.

bollywood movie shooting in train

असली ट्रेन और स्टेशन पर शूटिंग का खर्च ज्यादा…

रेलवे ने फिल्मों की शूटिंग को ध्यान में रखते हुए स्टेशनों को तीन श्रेणी में विभाजित किया है. जिसमें ए वन श्रेणी में हर दिन की फीस एक लाख रुपये, बी वन और बी टू श्रेणी वाले स्टेशनों के लिए 50 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान किया जाता है.

bollywood movie shooting in train

हालांकि आपको बता दें कि फिल्मों में दिखाए जाने वाले रेलवे स्टेशन या ट्रेन के हिस्से की शूटिंग असली रेलवे स्टेशन के अलावा फिल्म सिटी में बने आर्टिफिशियल स्टेशनों में भी होती है.

Back to top button