विशेष

सीरीज जीतने के बाद विराट के बयान पर मची खलबली, कहा- कल मैं कप्तान नहीं रहूंगा, देखें Video

कानपुर में खेले गए भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच का कोई नतीजा नहीं निकल पाया था. पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था हालांकि भारतीय टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए दूसरे मैच में 372 रनों से शानदार जीत दर्ज की और दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया.

372 रनों से बड़ी जीत दर्ज करने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बड़ा बयान दिया. जो कि करोड़ों फैंस को काफी पसंद आ रहा है. कोहली ने मैच जीतने के बाद ऐसा बयान दे दिया है जिस पर फैंस सोच में भी पड़ गए हैं. उनके हालिया बयान की सोशल मीडिया पर भी ख़ूब चर्चा हो रही है.

ind vs nz

विराट कोहली ने मैच समाप्ति के बाद अपने संबोधन में कहा कि, ‘कानपुर में न्यूजीलैंड की टीम ने अच्छा मैच ड्रॉ कराया. वहां पिच पांचवें दिन की तरह बर्ताव नहीं कर रही थी, गेंदबाजों ने पूरी कोशिश की थी. लेकिन यहां पर अच्छा विकेट था, टर्न था और बाउंस था, जिसकी वजह से गेंदबाजों को अपना काम करने में मुश्किल नहीं आई. हम सभी देश की सेवा कर रहे हैं, पहले रवि भाई थे, अब राहुल भाई हैं.’

virat kohli

कोहली ने आगे कहा कि, ‘हम नए लीडर बनाना चाहते हैं, हम ऐसे खिलाड़ी बनाना चाहते हैं, जो आगे आकर अपना काम करें. कल को मैं कप्तान नहीं रहूंगा, कल को राहुल भाई कोच नहीं रहेंगे, लेकिन हमारा लक्ष्य यही है कि भारतीय क्रिकेट शिखर पर पहुंचे.

हमने साउथ अफ्रीका में पिछली बार अच्छा किया था. हम समझ चुके हैं. विदेश में हम पिछले कुछ सालों से अच्छा करते आ रहे हैं. अब मौका है कि साउथ अफ्रीका में एक अच्छा क्रिकेट खेला जाए.’

ऐसा रहा मैच का हाल…

पांच दिवसीय टेस्ट मैच चौथे दिन के पहले घंटे के भीतर ही समाप्त हो गया. 3 दिसंबर को शुरू हुआ सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच भारत ने अपनी शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दम पर जीत लिया. पहली पारी में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की ओर से मयंक अग्रवाल ने शादार शतक जड़ते हुए 150 रनों की पारी खेली. उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया. उन्होंने दूसरी पारी में भी अर्धशतक लागते हुए 62 रन बनाए थे.

mayank agrawal

भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड की ओर से इस दौरान गेंदबाज एजाज पटेल ने ऐतिहासिक गेंदबाजी की. उन्होंने भारत के सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया. ऐसा करने वाले वे दुनिया के तीसरे और न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बने. उनसे पहले यह कारनामा जिम लेकर और अनिल कुंबले ने किया था.

325 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी महज 62 रनों पर सिमट गयी. इस दौरान भारत के लिए जयंत यादव ने 1, अक्षर पटेल ने 2 , मोहम्मद सिराज ने 3 और रविचंदन आश्विन ने 4 विकेट हासिल किए. वहीं भारत ने अपनी दूसरी पारी 7 विकेट खोकर 276 रनों पर घोषित कर दी.

ind vs nz

जीत के लिए न्यूजीलैंड को 540 रनों का विशाल लक्ष्य मिला. पहली पारी में 62 रनों पर धराशायी हुई न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 167 रनों पर घुटने टेक बैठी. एक बार फिर से कीवी बल्लेबाज अपना दमखम नहीं दिखा सके.

दूसरी पारी में भारत के लिए सबसे अधिक 4-4 विकेट जयंत यादव और रविचंद्रन अश्विन ने अपने नाम किए. वहीं एक विकेट अक्षर पटेल के खाते में आया. न्यूजीलैंड को 167 रनों पर ऑल आउट करने के साथ भारत ने मैच 372 रनों से जीता और सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया.

Back to top button