बॉलीवुड

जब राज कपूर ने कूड़े से उठाकर पढ़ी थी नरगिस की चिट्ठी, पढ़कर कहा नरगिस निकली धोखेबाज

हिंदी सिनेमा की प्रेम कहानियों में दिग्गज़ अभिनेता राज कपूर और दिग्गज़ अभिनेत्री नरगिस की जोड़ी भी शामिल है. दोनों कलाकारों की चाहे शादी नहीं हुई हो हालांकि एक समय दोनों रिश्ते में थे. दोनों ही दिग्गज़ अपने-अपने दौर के मशहूर कलाकार रहे हैं. दोनों ने साथ में भी काम किया था और इसी बीच दोनों एक-दूजे पर अपना दिल हार बैठे थे.

raj kapoor

नरगिस और राज कपूर एक-दूजे से बहुत प्यार करते थे हालांकि बाद में दोनों को किसी वजह से अलग होना पड़ा. चाहकर भी दोनों एक-दूसरे के न हो पाए. हालांकि जब दोनों का रिश्ता टूट गया था तो राज साहब ने नरगिस के लिए बेवफा, धोखेबाज जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था. उन्होंने नरगिस पर कई आरोप लगाए थे लेकिन वे नरगिस की एक चिट्ठी पढ़कर हैरान रह गए थे. आइए आपको इस किस्से के बारे में बताते हैं.

नरगिस निकली धोखेबाज…

raj kapoor

दरअसल, राज साहब ने साल 1974 में एक साक्षात्कार में हिस्सा लिया था. इस दौरान उनका साक्षात्कार लिया था पत्रकार सुरेश कोहली ने. इस दौरान सुरेश कोहली से बात करते हुए नरगिस को राज कपूर ने धोखेबाज बताया था. आगे उन्होंने कहा कि, ‘हमें एक पार्टी में जाना था. हम लोगों को देर हो गई. मैं उसके पास गया तो उसके पास एक कागज था. मैंने उससे पूछा कि वो क्या था तो उसने बात टाल दी और कागज फाड़ दिया.’

raj kapoor

सुरेश कोहली से राज ने कहा था कि, ‘जब हम कार तक पहुंचे तो मैंने कहा कि मैं रूमाल भूल गया हूं और वापस गया. नौकरानी ने सफाई करके टुकड़े कूड़ेदान में डाल दिए थे. मैंने वो रद्दी कागजों की टोकरी उठाई और अपनी अलमारी में रखा. मैंने उन फटे हुए कागज के टुकड़ों को जोड़ा तो देखा कि वह एक निर्माता द्वारा दिया गया शादी का प्रस्ताव था. ये उसकी तरफ से धोखेबाजी की पहली हरकत थी.’

नरगिस ने राज के साथ काम करने से किया इनकार…

raj kapoor

राज और नरगिस के बीच रिश्ते बिगड़े तो नरगिस ने राज कपूर के साथ फिल्म में भी काम करने से इंकार कर दिया. साल 1957 म आई हिट फिल्म मदर इंडिया की कहानी पर पहले राज फिल्म बनाने वाले थी हालांकि राज ने फिल्म नरगिस को ऑफर की तो उन्होंने मना कर दिया. बाद में एक्ट्रेस ने सुनील दत्त के साथ फिल्म में काम किया और आगे जाकर दोनों ने अफ़ेयर के बाद शादी कर ली थी.

raj kapoor

जब नरगिस ने राज को फिल्म मदर इंडिया के लिए मना किया तो राज ने इसे धोखा बताया था. उन्होंने कहा था कि जो स्क्रिप्ट मैं राजेंद्र बेदी से लेकर आया था उसके लिए नरगिस ने बूढ़ी औरत का रोल यह कहकर मना कर दिया कि इससे मेरी इमेज ख़राब होगी जबकि अगले ही दिन बिना बताए उसने ‘मदर इंडिया’ फिल्म साइन कर ली थी.

raj kapoor nargis

राज ने यह भी कहा था कि नरगिस मुझे बिना बताए फिल्म की शूटिंग के लिए कोल्हापुर चली गई. राज साहब ने पत्रकार से सवाल करते हुए कहा था कि, आप इसे क्या कहेंगे सर? मैंने जब इस बारे में पूछा कि तो बोलीं कि मुझे पता नहीं था कि कहानी क्या है. फिल्म का नाम मदर इंडिया और उसे पता नहीं था.

राज-नरगिस के रिश्ते के टूटने का एक कारण यह भी…

raj kapoor nargis

बता दें कि नरगिस संग रिश्ते में रहने के दौरान राज कपूर शादीशुदा थे और वे अपनी पत्नी कृष्णा राज कपूर को तलाक नहीं देना चाहते थे. ऐसे में नरगिस उनसे दूर हो गई. वहीं ‘मदर इंडिया’ के सेट पर नरगिस को दिग्गज़ अभिनेता सुनील दत्त से प्यार हो गया और फिर दोनों ने साल 1958 में शादी कर ली थी.

Back to top button