विशेष

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के बाद यूपी होगा सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला राज्य

25 नवंबर को पीएम मोदी करेंगे जेवर में एयरपोर्ट का शिलान्यास, सीएम योगी ने ली तैयारियों का जायजा

किसी भी देश और राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए, वहां की जनता को व्यापार का अवसर उपलब्ध कराने के लिए जो सबसे जरूरी चीज होता है वह है संपर्क। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में योगी सरकार विकास के नए आयाम गढ़ रही है। आए दिन अलग-अलग प्रोजेक्ट का शिलान्यास और उद्घाटन हो रहा है।

इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के वासियों के बेहतर भविष्य और राज्य में बेहतर संपर्क बनाने के लिए जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट तैयार किया जा रहा है। इस एयरपोर्ट के तैयार होने के बाद यूपी भारत का सबसे ज्यादा इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य बन जाएगा।

Narendra

बृहस्पतिवार 25 नवंबर को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। इस एयरपोर्ट में क्या है खास और इससे किन-किन लोगों को मिलेगी मदद आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में।

jewar airport

भारत की राजधानी नई दिल्ली से सटे यूपी के गौतम बुध नगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट तैयार किया जा रहा है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण और ग्राउंड वर्क कंप्लीट कर लिया गया है। यह एयरपोर्ट नोएडा से सटे जेवर में बनाया जा रहा है। इस एयरपोर्ट का नाम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा।

इस एयरपोर्ट के बाद उत्तर प्रदेश में कुल 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हो जाएंगे। इसके बाद यूपी भारत में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य बन जाएगा। इस एयरपोर्ट के सभी गतिविधियों पर राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ खुद नजर रखे हुए हैं।

yogi adityanath

सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक जनसभा में जेवर एयरपोर्ट के बारे में बताते हुए कहा कि इस एयरपोर्ट को 34000 करोड़ की लागत से तैयार कराया जा रहा है। इस एयरपोर्ट के माध्यम से एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने यह भी बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 2024 तक सुचारू रूप से चालू कर दिया जाएगा।

jewar airport

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में फिलहाल 8 हवाई अड्डे सुचारू रूप से चल रहे हैं, वहीं 13 अन्य हवाई अड्डा और 7 हवाई पट्टी के निर्माण का काम जोरों से चल रहा है। नोएडा से सटे जेवर में एयरपोर्ट बन जाने पर यूपी में भारत के सभी राज्यों से अधिक 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हो जाएंगे।

आपको बता दें कि साल 2012 तक उत्तर प्रदेश में केवल दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट लखनऊ और वाराणसी में थे। हाल ही में इसी वर्ष 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर में तीसरे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था। अब इस एयरपोर्ट से मुंबई जाने के लिए बुकिंग भी शुरू हो गई है।

jewar airport

वही चौथा इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या में बनाया जा रहा है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले साल तक इसे शुरू करने की योजना है। वही यूपी का पांचवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट दिल्ली से सटे जेवर में बनाया जा रहा है।

इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का भी बोझ कम हो जाएगा और इसका सीधा लाभ दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों को और खास तौर पर पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को होगा।

Back to top button