समाचार

नहीं सुधर रहा राकेश टिकैत, क़ानून वापसी के बाद भी ट्रैक्टर मार्च में संसद भवन घेराव करने की योजना

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बीते शुक्रवार को कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के साथ ही सबके मन में यह सवाल उठने लगा कि क्या अब किसान आंदोलन खत्म हो जाएगा? लेकिन वहीं दूसरी तरफ़ किसान आंदोलन से जुड़े लोग अब नई मांगो को लेकर आंदोलन को गति देने की दिशा में लगें हुए हैं।

बता दें कि भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि 29 नवंबर को ट्रैक्टर मार्च में 60 ट्रैक्टर जाएंगे। वहीं ट्रैक्टर उन रास्तों से होकर जाएंगे, जो रास्ते सरकार ने खोले हैं।

Rakesh Tikait

उन्होंने कहा कि, “हम पर इल्जाम लगा था कि हमने रास्ते बंद कर रखें हैं। हमने रास्ते बंद नहीं किए। हमारा आंदोलन सरकार से बात करने का है।” सरकार जब हमें बुलाएगी और समय देगी तो हम अपने सभी मुद्दों पर बात करेंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों को वापस ले लेने के आश्वासन से ही आंदोलन खत्म नहीं हो जाएगा।

वहीं गौरतलब हो कि किसान नेताओं ने कहा है कि 29 नवंबर को संसद तक ट्रैक्टर रैली करने का पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अपनी तय समय सीमा और प्रक्रिया के साथ होगा। इसके अलावा संयुक्त किसान मोर्चा ने तय किया है कि एमएसपी को लेकर कानून बनाने के लिए सरकार को खुली चिट्ठी लिखी जाएगी। इसमें पराली को लेकर कानून और बिजली को लेकर कानून बनाने की मांगे भी होगी।

Rakesh Tikait

इतना ही नहीं किसानों का कहना है कि जो कुछ पहले से आंदोलन में तय हुआ है, वह चलता रहेगा। सरकार ने तीन कृषि कानून वापस लेने की घोषणा की है, लेकिन जब तक वह संसद में पूरी तरह से वापस नहीं हो जाता है और हमारी बाकी मांगों को लेकर ठोस फैसला नहीं हो जाता है तब तक किसान आंदोलन जारी रहेगा।

Rakesh Tikait

बता दें कि बीते 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों कृषि कानून वापस लेने का ऐलान किया और साथ ही उन्होंने एमएसपी सहित दूसरे मुद्दों पर एक कमेटी बनाने का आश्वासन भी दिया। प्रधानमंत्री मोदी के ऐलान के बावजूद किसान संगठनों ने तत्काल आंदोलन वापस लेने से इनकार कर दिया।

Rakesh Tikait

किसान आंदोलन की वापसी को लेकर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि सिर्फ एक मुद्दा कम हुआ और बाकी सभी मुद्दे शेष हैं। साथ ही उन्होंने पेनाल्टी सिस्टम का जिक्र कर कहा कि 750 किसान शहीद हुए उनकी जिम्मेदारी कौन लेगा? गौरतलब हो कि राकेश टिकैत ने गाजीपुर बॉर्डर पर समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए कहा कि कृषि क़ानून वापस हुए हैं।

हमारे सारे मुद्दों में से केवल एक मुद्दा कम हुआ है, बाकी मुद्दे अभी बचे हुए हैं और उन मुद्दों पर भी विचार होने के बाद ही आंदोलन खत्म करने पर विचार होगा।

Back to top button