बॉलीवुड

इस वजह से फिर कभी नहीं बनी अमिताभ-रेखा की जोड़ी, 40 साल से दोनों ने साथ में नहीं किया काम

हिंदी सिनेमा की बेहद लोकप्रिय अदाकारा रेखा आज अपना 67वां जन्मदिन मना रही हैं. 10 अक्टूबर 1954 को चेन्नई में जेमिनी गणेशन और पुष्पावली के घर रेखा का जन्म हुआ था. रेखा के पिता दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम थे वहीं उनकी मां भी एक अभिनेत्री थीं.

rekha

रेखा हमेशा से ही अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर चर्चा में रही हैं. रेखा के घर में शुरू से ही फ़िल्मी माहौल था हालांकि रेखा कभी अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी. बताया जाता है कि वे तो पढ़-लिखकर एयरहोस्टेस बन्ना चाहती थी हालांकि उनकी किस्मत में तो अभिनेत्री बनना लिखा हुआ था और वो भी महज 13 साल की उम्र में. 13 साल की छोटी उम्र में ही मां के कहने पर और परिवार की जिम्मेदारियों को समझते हुए रेखा ने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था.

rekha

रेखा ने हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक शानदार फिल्मों में काम किया और अपनी बेहतरीन अदाकारी से भारत सहित पूरी दुनिया में नाम कमाया. रेखा की अदाकारी तो कमाल की हैं ही वहीं उनका डांस भी गजब का है जबकि उनकी ख़ूबसूरती की भी जमाना मिसाल देता है.

rekha

रेखा ने फ़िल्मी गलियारों में सुर्खियां अपने अफ़ेयर्स से भी बटोरी है. रेखा का सबसे चर्चित अफ़ेयर रहा सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ. अमिताभ और रेखा के प्यार के किस्से किसी से भी छिपे नहीं हैं. दोनों का अफ़ेयर हिंदी सिनेमा का सबसे चर्चित अफ़ेयर भी माना जाता है.

rekha

बता दें कि बड़े पर्दे पर रेखा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी को दर्शकों से ख़ूब प्यार मिला है. दोनों ने साथ में ‘अनजाने’, ‘आलाप’, ‘खून पसीना’, ‘गंगा की सौगंध’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’ और ‘सिलसिला’ सहित कई फिल्मों में काम किया और फैंस का दिल जीत लिया. वहीं असल ज़िंदगी में भी दोनों को एक-दूसरे से इश्क़ हो गया था.

साल 1976 में रेखा और अमिताभ किसी फिल्म की शूटिंग के दौरान एक-दूसरे के करीब आए थे. वहीं पांच सालों तक दोनों का रिश्ता चला और साल 1981 में दोनों अलग हो गए. गौरतलब है कि अमिताभ पहले से शादीशुदा थे फिर भी वे रेखा से प्यार कर बैठे थे और रेखा बी अमिताभ को ख़ूब चाहती थीं.

amitabh bachchan and rekha

अमिताभ और रेखा ने आख़िरी बार साल 1981 में फिल्म ‘सिलसिला’ में काम किया था. इसके बाद से लेकर अब तक 40 सालों में दोनों ने कभी साथ में काम नहीं किया. एक बार जब एक साक्षात्कार में अमिताभ से रेखा संग काम ना करने की वजह पूछी गई थी तो जवाब में बिग बी ने कहा था कि, ‘फिल्म की स्क्रिप्ट आज कल अच्छी नहीं मिल रही है.’

amitabh bachchan and rekha

आगे बिग बी से सवाल किया गया था कि, ‘क्या वह आने वाले समय में रेखा के साथ काम करना चाहेंगे?’ जिस पर अमिताभ बच्चन ने सादगी के साथ जवाब देते हुए कहा था ‘जरूर’. हालांकि 1981 के बाद से दोनों कभी साथ में देखने को नहीं मिले.

rekha hd and amitabh bachchan

बता दें कि, फिल्म ‘सिलसिला’ का निर्देशन यश चोपड़ा ने किया था और अपने एक साक्षात्कार में उन्होंने बड़ा ख़ुलासा करते हुए कहा था कि, ‘मैं फिल्म सिलसिला के दौरान डरा हुआ था, क्योंकि उनकी (अमिताभ बच्चन) रियल लाइफ रील लाइफ में आने वाली थी. फिल्म में जया उनकी पत्नी हैं और रेखा उनकी प्रेमिका हैं और यही कहानी वास्तविक जीवन में चल रही है. वो एक साथ काम कर रहे हैं, और इसलिए कुछ भी हो सकता है.’

amitabh bachchan rekha jaya silsila

बता दें कि रेखा का नाम अमिताभ बच्चन के बाद विनोद मेहरा, राज बब्बर, अक्षय कुमार और संजय दत्त जैसे अभिनेताओं के साथ भी जुड़ा था हालांकि किसी के साथ भी उनकी प्रेम कहानी किसी मंजिल तक नहीं पहुंच पाई थी.

rekha

रेखा ने साल 1990 में बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी की थी हालांकि रेखा की शादीशुदा ज़िंदगी में भी उथल-पुथल मची रही. रेखा के पति के साथ रिश्ते ठीक नहीं रहे और 6 माह में ही दनों ने तलाक ले लिया था. रेखा से तलाक लेने के बाद तनाव में आकर मुकेश ने साल 1991 में फांसी लगाकर जान दे दी थी.

rekha mukesh

Back to top button