समाचार

एबीपी-सीवोटर सर्वे: फिर बनेगी योगी सरकार, कांग्रेस को 10 सीटें भी नहीं, जानें सपा-बसपा का हाल

लखनऊ : देश में अगले साल कई राज्यों में विधानसभा चुनाव का आयोजन होना है हालांकि सबसे अधिक चर्चा उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की हो रही है. कहा जाता हैं कि दिल्ली की राजनीति का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर ही गुजरता है. ऐसे में यूपी विधानसभा चुनाव का महत्त्व और बढ़ जाता है. उम्मीद है कि अगले साल के मध्य में उत्तर प्रदेश में चुनाव हो सकते हैं.

up election 2022

उत्तर प्रदेश में फिलहाल भारतीय जनता पार्टी की सत्ता है और मुखिया के रूप में योगी आदित्यनाथ विराजमान है. साल 2017 में प्रचंड जीत के साथ भाजपा ने यूपी में सरकार बनाई थी और योगी आदित्यनाथ का मुख्यमंत्री के रूप में राजतिलक हुआ था. वहीं अब माना जा रहा है कि एक बार फिर से उत्तर प्रदेश की सत्ता भाजपा और योगी को ही मिलने वाली है.

cm yogi

यूं तो आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा सहित अन्य बड़े दल जैसे कि कांग्रेस, सपा और बसपा आदि ने भी अपनी कमर कस ली है हालांकि भारतीय जनता पार्टी का तोड़ किसी भी पार्टी के पास नज़र नहीं आ रहा हैं. वहीं सर्वे भी भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में ही नज़र आ रहे है. हाल ही में एबीपी सीवोटर के एक सर्वे में दावा किया गया है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में एक बार फिर से भाजपा की जीत होगी.

yogi

एबीपी सीवोटर के एक सर्वे की माने तो यूपी में भाजपा की वापसी तय है. ऐसे में भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के सपने देख रहे अन्य दलों को तगड़ा झटका लग सकता है. वहीं सर्वे में यह भी बताया गया है कि आम आदमी पार्टी को कांग्रेस के भीतर जारी कलह का फायदा मिल सकता है.

सीटों में कमी, लेकिन सबसे ज्यादा वोट BJP को ही…

bjp

सर्वे में बताया गया है कि भाजपा का प्रदर्शन पिछले चुनाव के मुकाबले थोड़ा सा कम गिरावट भरा रहेगा हालांकि उसे सत्ता से बेदखल नहीं किया जा सकता है. भाजपा की पिछले चुनाव के मुकाबले कुछ सीटें कम होगी हालांकि पार्टी का वोट फीसदी सबसे अधिक रहेगा. दावा किया जा रहा है कि भाजपा को 41 फीसदी वोट मिल सकते है.

bjp

एबीपी सीवोटर के सर्वे की माने तो आगामी विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव की पार्टी सपा को 32 सीटें मिलेंगी. जबकि मायावती की पार्टी बीएसपी को महज 15 फीसदी वोट हासिल होंगे. वहीं कांग्रेस की स्थिति बहुत खराब होने वाली हैं. कांग्रेस महज 6 फीसदी वोट पर सिमटी हुई दिख रही है.

sp bsp congress

अगर वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होते है तो उसके हिसाब से भारतीय जनता पार्टी 241 से 249 सीटें जीत सकती हैं. वहीं समाजवादी पार्टी को इस दौरान 130 से 138 सीटें मिल सकती है. वहीं कांग्रेस को मात्र 3 सीट और बसपा को 15 से 19 सीटें हासिल होगी. बता दें कि, यह सर्वे कुल 403 सीटों पर किया गया है और इसमें अन्य पार्टियां या निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार भी कुछ सीटों पर विजय प्राप्त कर सकते है.

UP सहित 5 राज्यों में है 2022 में विधानसभा चुनाव…

election

गौरतलब है कि साल 2022 में उत्तर प्रदेश सहित देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का आयोजन होने जा रहा है. इन राज्यों में पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा का नाम शामिल है.

Back to top button