बॉलीवुड

स्मिता पाटिल को अपना आदर्श मानती थी रेखा, लेकिन उसी के पति से लगा बैठी थी दिल, हुआ था यह अंजाम

हिंदी सिनेमा की सदाबहार और दिग्गज़ अदाकारा रेखा (Rekha) आज 67 साल की हो गई हैं. अदाकारी और डांस के साथ ही रेखा ख़ूबसूरती की भी मिसाल है. इस उम्र में भी उनके चेहरे से बुढ़ापा नहीं झलकता है. आज ही के दिन रेखा का जन्म साल 1954 में तमिलनाडु की राजधानी चन्नई में हुआ था. रेखा के पिता का नाम जेमिनी गणेश था जो चि दक्षिण भारतीय सिनेमा का एक बड़ा नाम थे वहीं उनकी मां का नाम पुष्पावली था जो कि एक अभिनेत्री थीं.

rekha

हिंदी सिनेमा में रेखा ने अपनी अदाकारी, ख़ूबसूरती और गजब के डांस से तो ख़ूब वाहवाही लूटी ही वहीं उन्होंने अपनी निजी जिंदगी से भी खूब सुर्खियां बटोरी. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ उनका अफ़ेयर बेहद चर्चित रहा. दोनों करीब पांच साल तक रिश्ते में रहे थे लेकिन बिग बी के शादीशुदा होने के कारण इस रिश्ते को कोई मंजिल नहीं मिल पाई.

amitabh bachchan and rekha

वहीं बाद में दिवंगत अभिनेता विनोद मेहरा के साथ उनका नाम जुड़ा. मीडिया रिपोर्ट्स में तो यह तक दावा किया जाता है कि दोनों ने चोरी-छिपे शादी भी कर ली थी हालांकि विनोद की मां ने रेखा को बहू के रूप में स्वीकार नहीं किया और बाद में दोनों का रिश्ता टूट गया था.

rekha and vinod mehra

रेखा के अफेयर के चर्चे खुद से उम्र में छोटे अभिनेताओं जैसे कि संजय दत्त और अक्षय कुमार के साथ भी रहे हैं. बताया जाता हैं कि इन दोनों सुपरस्टार्स से भी रेखा ने प्यार किया था हालांकि जल्द ही वे इन दोनों से भी अलग हो गई. जबकि रेखा का नाम मशहूर अभिनेता राज बब्बर से भी जुड़ चुका हैं.

rekha and akshay and sanjay dutt

रेखा और राज बब्बर एक दूसरे के करीब दुःख की घड़ियों में आए थे. एक ओर जहां रेखा अमिताभ बच्चन से अफ़ेयर के बाद अकेली थी तो वहीं राज बब्बर स्मिता पाटिल के असामयिक निधन से दुःखी थे और पत्नी को बहुत जल्द खोने के कारण राज बुरी तरह टूट गए थे. ऐसे में रेखा और राज को एक दूसरे का साथ मिला.

rekha and raj babbar

रेखा और राज की प्रेम कहानी की शुरुआत हो चुकी थी. लेकिन अभिनेता को किसी ने यह सलाह दी थी कि वे रेखा से दूर रहे. राज ने भी सामने वाले व्यक्ति की बात मानी और वे रेखा से दूर होने लगे. हालांकि राज के ऐसा करने से रेखा ख़फ़ा थी और उन्हें इसका दुःख भी हुआ. इसी बीच एक दिन रेखा ने बीच सड़क पर राज बब्बर से झगड़ा कर लिया. इस झगड़े ने दोनों के रिश्ते का अंत भी करवा दिया. जानकारी के मुताबिक़, दोनों के बीच मुंबई की सड़क पर जबरदस्त बहस और झगड़ा हुआ था.

rekha and raj babbar

राज बब्बर की पत्नी स्मिता पाटिल की एक्टिंग की दीवानी थी रेखा…

चाहे राज से रेखा का रिश्ता बिगड़ा हो हालांकि वे राज की पत्नी और मशहूर अदाकारा रही स्मिता पाटिल को काफी मानती थी और उनके अभिनय की कायल थी. रेखा ने खुद इस बात को स्वीकार किया था. दरअसल, साल 1986 में बेटे प्रतीक के जन्म के 15 दिनों बाद स्मिता पाटिल का निधन हो गया था. उनकी याद में बाद में ‘स्मिता पाटिल मेमेरियल पुरस्कार’ देने का ऐलान किया गया.

rekha and smita patil

पहले ही ‘स्मिता पाटिल मेमेरियल पुरस्कार’ से रेखा को सम्मानित किया गया था. इस दौरान रेखा ने दिवगंत अभिनेत्री की तारीफ की थी और कहा था कि, ‘मुझे खुशी है कि मुझे स्मिता के नाम पर पुरस्कार प्राप्त हुआ. मैं ये कहना चाहती हूं कि आप सबने पहला स्मिता पाटिल मेमोरियल पुरस्कार मुझे देने का फैसला कर बहुत अच्छा किया है, क्योंकि मुझे लगता है कि सिर्फ मुझे ही इसे पाने का अधिकार है’.

rekha and smita patil

आगे रेखा ने कहा था कि, ‘मैं इसलिए नहीं कह रही कि मैंने उनके नाम का पुरस्कार जीता है, बल्कि वह मुझ से बेहतरीन और शानदार एक्ट्रेस थीं. इसका इल्म मुझे 30 साल पहले ही हो गया था. मैंने उनकी सभी फिल्में देखने का फैसला किया. मैं कह सकती हूं कि वह मेरी तुलना में और किसी भी एक्ट्रेस की तुलना में बेहतर एक्ट्रेस थीं’.

Back to top button