बॉलीवुड

पर्दे पर जिस एक्टर की मां बनी ये 4 मुस्लिम एक्ट्रेस, फिर उसी के साथ ख़ूब इश्क भी लड़ाया

फ़िल्मी कलाकारों को फ़िल्मी पर्दे पर खुद को साबित करने के लिए कई किरदारों में ढलना पडता है. कई बार कलाकार इस अवतार में नज़र आते हैं कि उन्हें बड़े पर्दे पर पहचानना तक मुश्किल हो जाता है. कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां तो ऐसी है जिन्होंने पर्दे पर जिस अभिनेता की मां का रोल निभाया वहीं उसकी प्रेमिका बनकर बड़े पर्दे पर उसके साथ इश्क भी लड़ाया. ख़ास बात यह है कि, ये अभिनेत्रियां उस हीरो के साथ मां और प्रेमिका दोनों ही किरदार में पसंद की गई है. आइए आज इस लेख में आपको 4 ऐसी ही मुस्लिम अभिनेत्रियों के बारे में बताते हैं.

वहीदा रहमान…

waheeda rehman and amitabh bachchan

वहीदा रहमान हिंदी सिनेमा की एक मशहूर अदाकारा हैं. उन्होंने हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में काम किया है. गुजरे जमाने की इस बड़ी अदाकारा ने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ भी स्क्रीन साझा की है और दोनों की जोड़ी कई फिल्मों में साथ में देखने को मिली है. दोनों साल 1976 में आई फिल्म अदालत में प्रेमी और प्रेमिका के रोल में देखने को मिले थे.

waheeda and amitabh

वहीं अमिताभ बच्चन और वहीदा रहमान ने तीन ऐसी फिल्मों में काम किया है, जिसमें दोनों मां बेटे के रोल में नज़र आए है. इन फिल्मों में साल 1978 में आई फिल्म त्रिशूल शामिल है. जबकि वहीदा रहमान ने इसके अलावा नमक हलाल और कुली में भी अमिताभ बच्चन की मां का किरदार निभाया है.

नरगिस…

nargis and sunil dutt

अब बात करते हैं गुजरे जमाने की ख़ूबसूरत और बेहद मशहूर अदाकारा रही नरगिस की. नरगिस की जोड़ी गुजरे जमाने के दिग्गज अभिनेता सुनील दत्त के साथ असल ज़िंदगी के साथ ही फ़िल्मी पर्दे पर भी खूब पसंद की गई थी. बता दें कि, नरगिस ने साल 1957 में आई बेहद चर्चित फिल्म मदर इंडिया में सुनील दत्त की मां का रोल अदा किया था.

nargis and sunil dutt

बाद में इन दोनों कलाकारों ने साल 1964 में आई फिल्म ‘यादें’ में इश्क भी लड़ाया था. ख़ास बात यह है कि, असल ज़िंदगी में सुनील दत्त नरगिस को अपना दिल बैठे थे, वहीं नरगिस भी बाद में सुनील दत्त से प्यार करने लगी थी. ऐसे में इन दोनों कलाकारों ने साल 1958 में शादी कर ली थी. दुर्भाग्य की बात है कि आज ये दोनों ही दिग्गज़ कलाकार इस दुनिया में नहीं है.

शर्मिला टैगोर…

sharmila tagore

शर्मिला टैगोर हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार रहे दिग्गज़ अभिनेता राजेश खन्ना के साथ इन दोनों किरदारों में नज़र आ चुकी हैं. शर्मिला टैगोर ने ‘आराधना’ फिल्म में राजेश खन्ना की मां और प्रेमिका दोनों के ही रोल किए थे.

amitabh bachchan and sharmila tagore

शर्मिला टैगोर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ भी मां और प्रेमिका दोनों के रोल कर चुकी हैं. बिग बी के साथ ‘बेशर्म’ और ‘फ़रार’ जैसी फिल्मों में शर्मिला टैगोर ने रोमांस किया था. वहीं साल 1982 में आई फिल्म ‘देश प्रेमी’ में शर्मिला टैगोर ने अमिताभ बच्चन की मां की भूमिका अदा की थी.

amitabh bachchan and sharmila tagore

बता दें कि, शर्मिला टैगोर की शादी पूर्व क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी से हुई थी. दोनों के तीन बच्चे बेटा सैफ अली खान और दो बेटियां सोहा अली खान एवं सबा अली खान हुई.

mansoor ali khan and sharmila tagore

नरगिस…

नरगिस का नाम भी इस सूची में दो बार शामिल हुआ है. क्योंकि माँ और प्रेमिका के किरदार उन्होंने एक साथ एक नहीं दो अभिनेताओं के साथ निभाए थे. साल 1957 में आई फिल्म मदर इंडिया में जहां वे सुनील दत्त की मां बनी थी तो वहीं इसी फिल्म में उन्होंने राजेंद्र कुमार की मां का रोल भी निभाया था.

nargis

बता दें कि, गुजरे जमाने के मशहूर अभिनेता राजेंद्र कुमार के साथ नरगिस की जोड़ी कई फिल्मों में जमी है. दोनों कलाकारों ने मेला, घर संसार और जोगन जैसी फिल्मों में एक दूसरे के अपोजिट काम किया था. दर्शकों को यह जोड़ी फ़िल्मी पर्दे पर काफी पसंद भी आई है.

nargis and rajendra kumar

Back to top button