विशेष

इन नेताओं ने बुढ़ापे की दहलीज पर शादी रचाई थी, कोई 68 तो कोई कोई 74 की उम्र में बना दूल्हा

कोई 20 तो कोई पत्नी से 25 साल बड़ा, बेहद ख़ूबसूरत है इन राजनेताओं की जीवनसंगिनी

यूं तो शादी-ब्याह में जात-पात, धर्म, उम्र आदि का कोई बंधन नहीं होता है, आज के इस युग में अक्सर कुछ ऐसा हो जाता है जो चर्चा का विषय बन जाता है. देश के कुछ मशहूर राजनेताओं की बात करें तो कोई 74 तो कोई 69 साल की उम्र में भो दूल्हा बना है. आइए आज आपको इस लेख में माध्यम से कुछ ऐसे ही चर्चित राजनेताओं के बारे में बताते हैं जो 50 की उम्र पार करने के बाद भी दूल्हे बने और शादी की.

मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav)…

mulayam singh yadav

81 साल के मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के साथ ही देश की राजनीति का भी एक चर्चित चेहरा है. मुलायम सिंह ने 3 बार उत्तर प्रदेश के सीएम की कुरी संभाली है. वहीं एक बार वे देश के रक्षा मंत्री भी रह चुके हैं. ‘नेताजी’ के नाम से मशहूर मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) ने दो शादियां की हैं. उनकी पहली शादी स्वर्गीय मालती देवी से हुई थी. वहीं दूसरी शादी उन्होंने उम्र में २० साला छोटी साधना गुप्ता से की थी. इस दौरान मुलायम सिंह की उम्र 64 वर्ष थी.

मुकुल वासनिक (Mukul Wasnik)…

Mukul Wasnik and raveena khurana

मुकुल वासनिक (Mukul Wasnik) कांग्रेस पार्टी के महासचिव है. 61 साल के मुकुल वासनिक ने 60 साल की उम्र में रवीना खुराना से शादी कई थी. बता दें कि, रवीना खुराना और मुकुल वासनिक पुराने दोस्त है.

मनोज तिवारी (Manoj Tiwari)…

manoj tiwari

मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) भोजपुरी सिनेमा के बड़े स्टार होने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी के एक मशहूर राजनेता भी हैं. वे भाजपा से सांसद हैं. मनोज तिवारी ने पहली शादी साल 1999 में रानी से की थी. दोनों का साल 2012 में तलाक हो गया था. मनोज तिवारी ने करीब 50 की उम्र में दूसरी शादी की थी और कुछ महीनों पहले वे पिता बने थे.

शशि थरूर (Shashi Tharoor)…

Shashi Tharoor

शशि थरूर (Shashi Tharoor) कांग्रेस के वरिष्ठ और जाने माने राजनेता हैं. शशि थरूर अक्सर अपने बयानों को लेकर चर्चा में बने रहते हैं. 65 साल के शशि थरूर की शादी साल 2010 में सुनंदा पुष्कर से हुई थी. 54 की उम्र में शशि दूल्हा बने थे और शादी बेहद धूमधाम के साथ साथ हुई थी. हालांकि चार सालों के बाद साल 2014 में सुनंदा पुष्कर कीरहस्यमयी परिस्थितियों में मौत हो गई थी.

दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh)…

Digvijay And Amrita Roy

अब बात करते हैं कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) की. दिग्विजय सिंह 1993 से लेकर 1998 तक मध्यप्रदेश के सीएम रह चुके हैं. वे वर्तमान में मध्य प्रदेश से राज्य सभा सांसद हैं और इससे पहले दिग्विजय पार्टी में राष्ट्रीय महासचिव के पद पर थे. बता दें कि, दिग्विजय सिंह की कुल दो शादियां हुई है. उन्होंने पहली शादी रानी आशा कुमारी से साल 1969 में की थी. 2013 में आशा का निधन हो गया था. इसके बाद दिग्विजय ने दूसरी शादी टीवी जर्नलिस्ट अमृता राय से साल 2015 में की. इस दौरान दिग्विजय सिंह की उम्र करीब 64 साल थी. वहीं अमृता 43 साल की थी. दिग्विजय, अमृता से 25 साल बड़े हैं.

आर के धवन (RK Dhawan)…

rk dhawan

देश की पहली महिला सीएम रही इंदिरा गांधी के बेहद करीबी रहे दिवंगत कांग्रेस नेता आर के धवन 74 की उम्र में दूल्हा बने थे. इस दौरान उन्होंने 59 साल की अचला मोहन संग सात फेरे लिए थे.

Back to top button