बॉलीवुड

60 की उम्र में दिलीप कुमार ने की थी दूसरी शादी, बाप नहीं बन पाए तो 3 बच्चों की माँ से जोड़ा रिश्ता

हिंदी सिनेमा ने बुधवार को अपना एक बड़ा सितारा खो दिया. मोहम्मद युसूफ खान से दिलीप कुमार बने अभिनेता ने बुधवार सुबह 7:30 बजे अंतिम सांस ली. 98 साल की उम्र में दिलीप कुमार ने मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में दुनिया को अलविदा कह दिया. उनके निधन ने हर किसी की आंखें नम कर दी है. दिलीप कुमार के गुजर जाने से दिलीप कुमार और सायरा बानो का 55 साल पुराना साथ भी छूट गया.

दिलीप कुमार ने साल 1966 में अभिनेत्री सायरा बानो से शादी की थी. शादी के दौरान दिलीप 44 तो वहीं सायरा महज 22 साल की थी. शादी के पांच साल बाद दिलीप कुमार और सायरा बानो के घर किलकारी गूंजने वाली थी. दिलीप और सायरा माता पिता बनने वाले थे, लेकिन एक हादसे के कारण सायरा माँ नहीं बन पाई और दोनों कलाकारों की कोई संतान नहीं हुई.

सायरा बानो उस समय फिल्म विक्टोरिया 203 की शूटिंग में व्यस्त थी और इस दौरान सेट पर वे गिर पडी थीं. उन्होंने बच्चे को जन्म तो दिया लेकिन बच्चा मर चुका था. इस घटना से दिलीप बुरी तरह टूट चुके थे और वे फूट-फूटकर रोए थे. सायरा फिर कभी माँ नहीं बन पाई और दिलीप कुमार के मन में पिता न बनने का मलाल रह गया. लेकिन ताउम्र दिलीप का साथ निभाने वाली सायरा को दिलीप ने औलाद की छह में बड़ा धोखा दिया था.

dilip kumar

दिलीप कुमार ने बाप बनने के लिए सायरा बानो को धोखा दे दिया था और उन्होंने साल 1981 में आसमां रहमान से शादी कर ली. दोनों की मुलाक़ात हैदराबाद में एक क्रिकेट मैच के दौरान हुई थी. दोनों को मिलवाने में दिलीप की बहनें सईदा और फौजिया का हाथ था. आसमां और दिलीप दोनों ही शादीशुदा थे. आसमां तो तीन बच्चों की माँ भी थीं.

dilip kumar

जब सायरा को दिलीप और आसमां रहमान की शादी की खबर लगी तो उन्हें बहुत बड़ा झटका लगा था और उन्होंने इसका बहुत विरोध किया था. दिलीप कुमार ने ऐसा कदम उठाकर सायरा को बहुत बड़ा दुःख पहुंचाया था. लेकिन दो साल में दिलीप और आसमां का रिश्ता ख़त्म हो गया था.

dilip kumar

बताया जाता है कि, दिलीप ने सायरा बानो के दवाब के चलते आसमां से रिश्ता ख़त्म कर लिया था. साल 1983 में दिलीप और आसमां का तलाक हो गया था और दिलीप, सायरा के जीवन में दोबारा लौट आए. दिलीप दूसरी शादी को अपनी जिंदगी की बड़ी भूल बताते रहे हैं. उन्होंने बाद में इस पर बयान देते हुए कहा था कि, ”आसमां रहमान मेरी जिंदगी का वो हिस्सा है जिसे मैंने हमेशा के लिए भूला दिया. वो एक गलती थी. मेरी बहनों ने शादीशुदा और तीन बच्चों की मां आसमां से मेरी मुलाकात करवाई थी.” बता दें कि, आसमां रहमान एक पाकिस्तानी महिला थी.

Dilip Kumar

1983 में सायरा बानो और दिलीप कुमार फिर से एक हो गए. इसके बाद दोनों हमेशा साथ में ही रहे. दोनों की कोई संतान नहीं हुई. लेकिन दोनों एक दूसरे के सहारे ही जीते रहे. हालांकि अब सायरा बानो अकेली पड़ गई है. सायरा बानो से उनके दिलीप कुमार 7 जुलाई को हमेशा हमेशा के लिए बिछड़ कर जा चुके हैं.

shahrukh khan dilip kumar

 

Back to top button