बॉलीवुड

मीनाक्षी शेषाद्रि के अचानक बॉलीवुड से गायब होने की वजह आई सामने, इस डायरेक्टर के डर से भागी थी

डायरेक्टर राजकुमार संतोषी (Rajkumar Santoshi) की फिल्म दामिनी (Film Damini) अपनी रिलीज़ के 28 साल पुरे कर चुकी है. यह फिल्म वर्ष 1993 में रिलीज़ हुई थी. इस शानदार फिल्म में , सनी देओल (Sunny Deol), अमरीश पुरी (Amrish Puri), मीनाक्षी शेषाद्रि (Meenakshi Seshadri), ऋषि कपूर (Rishi Kapoor)परेश रावल (Paresh Rawal), कुलभूषण खरबंदा (Kulbhushan Kharbanda) आदि अहम किरदार में थे. यह फिल्म बॉक्सऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. उस दौर में इस फिल्म को बनाने में 2.05 करोड़ रूपये खर्च हुए थे.

इस फिल्म ने करीब 11.75 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इस फिल्म में सनी देओल को उनकी जबरदस्त एक्टिंग के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. वहीं, राजकुमार संतोषी को बेस्ट डायरेक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी दिया गया था. इस फिल्म में मीनाक्षी ने भी काफी शानदार काम किया था. हालांकि, वे फिल्म फेयर के बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से काफी दूर रह गई थी. मीनाक्षी की खूबसूरती का जादू उन दिनों हर किसी के सर चढ़कर बोलता था. लेकिन आज मीनाक्षी पिछले 25 साल से बॉलीवुड इंडस्ट्री से दूर हैं.

मीनाक्षी को आखरी बार सनी देओल के साथ 1996 में आई फिल्म ‘घातक’ में देखा गया था. उसके बाद से ही वह गायब है. इसकी वजह ये थी कि वह एक डायरेक्टर के लव प्रपोजल से इतना ज्यादा घबरा खा गई थी कि उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री ही नहीं रातोंरात भारत देश तक को छोड़ दिया था. इसके बाद वह कभी लौटकर देश ही नहीं आई. मीनाक्षी का नाम जैसे ही देश की टॉप एक्ट्रेस में शुमार होने लगा उनक नाम डायरेक्टर राजकुमार संतोषी के साथ भी जोड़ा गया.

डायरेक्टर राजकुमार संतोषी ने मीनाक्षी को अपनी कई फिल्मों में अभिनेत्री बनाया था. एक बार राजकुमार संतोषी ने मीनाक्षी को शादी के लिए प्रपोज कर दिया. लेकिन मीनाक्षी ने उन्हें साफ़ मना कर दिया था. संतोषी के प्रोपज़ से मीनाक्षी को डर लगने लगा था. उन्होंने अपने डर के कारण रातों रात ही इस फिल्म इंडस्ट्री के साथ में देश भी छोड़ दिया. एक्ट्रेस ने बैंकर हरीश मैसूर से शादी कर अमेरिका के टेक्सास शहर में जाकर रहने लगी. आज उनके दो बच्चे है.

बॉलीवुड में मीनाक्षी को पहचान ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘हीरो’ से मिली थी. इस फिल्म में उनके साथ जैकी श्रॉफ थे. एक्ट्रेस ने अपने फिल्मी सफर में ‘होशियार’, ‘लव मैरिज’, ‘दिलवाला’, ‘सत्यमेव जयते’, ‘मेरी जंग’, ‘घर हो तो ऐसा’, ‘घायल’, ‘दामिनी’, ‘घातक’ फिल्मों में अभिनय किया है. मीनाक्षी ने अपने करियर में अमिताभ बच्चन, मिथुन चक्रवर्ती, ऋषि कपूर, राजेश खन्ना, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, सनी देओल, और विनोद खन्ना जैसे सुपरस्टार्स के साथ फिल्मे दी है.

गौरतलब है कि मीनाक्षी ने महज़ 17 साल की उम्र में ही मिस इंडिया का खिताब का खिताब अपने नाम कर लिया था. इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘पेंटर बाबू’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी. आज मीनाक्षी टेक्सास में अपनी डांस क्लास चलाती है. मीनाक्षी का नाम बॉलीवुड सिंगर कुमार शानू के साथ भी जुड़ा था. हालांकि कुमार शानू का ये एकतरफा प्यार था.

Back to top button