बॉलीवुड

यह हैं बॉलीवुड के 9 सबसे बड़े कोरियोग्राफर्स , इनके इशारे पर थिरकते हैं बॉलीवुड के नामचीन कलाकार

बॉलीवुड में हमेशा से ही बेहतरीन अदाकारी के साथ ही गानों और डांस को भी फैंस ने पसंद किया है. भारत दुनियाभर में भरतनाट्यम, ओडिशी, कुचिपुड़ी, कथककली, मोहिनीअट्टम और कथक समेत कई तरह के नृत्य के लिए भी पहचान रखता है. कई कोरियोग्राफर्स ने डांस के दम पर ही अपनी अलग और ख़ास पहचान बनाई है. आज बॉलीवुड के ऐसी ही कुछ बड़े कोरियोग्राफर्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिनके इशारे पर बड़े-बड़े स्टार्स ने भी ठुमके लगाए हैं…

सरोज खान…

दिवंगत सरोज खान ने 3 जुलाई 2020 को दुनिया को अलविदा कह दिया था. 22 नवंबर 1948 को मुंबई में जन्मी सरोज खान को हिंदी सिनेमा की पहली महिला कोरियोग्राफर के रूप में जाना जाता है. डांस को सरोज खान ने एक अलग ही मुकाम पर पहुंचाया है. आप डांस में सरोज खान की महानता का अंदाजा इसी बात से लगा सकता हैं कि, उन्होंने 2000 से भी अधिक गानों की कोरियोग्राफी की है.

प्रभु देवा…

डांस की बात हो और प्रभु देवा का नामा न आए ऐसा कैसे हो सकता है. प्रभु देवा के बेहतरीन डांस का हर कोई दीवाना है. उन्होंने बॉलीवुड के साथ ही तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों के लिए भी कोरियोग्राफी की है. प्रभु देवा को अब तक दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है. प्रभु का डांस लोगों को इतना पसंद आता है कि, उन्हें भारत का माइकल जैक्सन भी कहा जाता है.

फराह खान…

सरोज खान के बाद बॉलीवुड में सबसे चर्चित महिला कोरियोग्राफर फराह खान ही है. बॉलीवुड के साथ ही फराह खान ने हॉलीवुड की फिल्मों में भी कोरियोग्राफी की है. वे 1992 से यह काम कर रही है. फराह अब तक बॉलीवुड के कई नामचीन कलाकारों के साथ काम कर चुकी है.

गणेश आचार्य…

90 के दशक के सुपरस्टार गोविंदा की करीब-करीब हर फिल्म में गणेश आचार्य की ही कोरियोग्राफी रहती थी. 14 जून 1971 को चेन्नई में जन्मे गणेश आचार्य को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

टेरेंस लुईस…

10 अप्रैल 1975 को जन्मे टेरेंस लुईस जैज और बैली में प्रशिक्षण और नृत्य में विशेष दक्षता हासिल है. वे कई रियलिटी शोज में जज की भूमिका भी निभा चुके हैं. टेरेंस, ‘टेरेंस लुईस कंटेम्परेरी डांस कंपनी’ नाम की एक नृत्य अकादमी चलाते हैं.

रेमो डिसूजा…

रेमो डिसूजा ने अपने डांस से युवाओं में एक गजब का जोश भरा है. आज रेमो को चाहने वालों की संख्या लाखों-करोड़ों में हैं. रेमो का असली नाम रमेश गोपी नायर है. बाद में उन्होंने अपना नाम बदल लिया था. रेमो ने बॉलीवुड के कई मशहूर गानों को कोरियोग्राफ किया है. वे एक फिल्म निर्देशक भी है और ‘झलक दिखला जा’, डांस प्लस जैसे डांस शो भी जज कर चुके हैं.

गीता कपूर…

गीता कपूर फिलहाल रियलिटी शो ‘सुपर डांसर’ में जज की भूमिका निभा रही है. ‘गीता मां’ के नाम से पहचान रखने वाली गीता कपूर ने बॉलीवुड के कई गाने कोरियोग्राफ किए हैं. वे फराह खान को अपना आदर्श और गुरु मानती है. उन्होंने महज 15 साल की उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया था.

गणेश हेगड़े…

10 नवंबर 1974 को जन्मे गणेश हेगड़े कोरियोग्राफर होने के साथ ही वीडियो निर्देशक भी है. वे आमिर खान की फिल्म लगान में अपने डांस का जलवा दिखा चुके हैं. गणेश हेगड़े ने टेंपटेशन 2014 नाम के मंच शो को कोरियोग्राफ किया था जो कि शाहरुख खान, रानी मुखर्जी, प्रीति जिंटा, सैफ अली खान और अर्जुन रामपाल जैसे बॉलीवुड कलाकारों के साथ अमेरिका में कई स्थानों पर आयोजित रॉक कॉन्सर्ट था.

वैभवी मर्चेंट…

एक अभिनेत्री के रूप में फिल्मों में कदम रखने वाली वैभवी बाद में एक कोरियोग्राफर बनकर नाम कमाने में सफ़ल रही. उन्होंने पहली बार सलमान खान, अजय देवगन और ऐश्वर्या राय बच्चन की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ में कोरियोग्राफी की और इसके लिए वे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित की गई. वे अब तक ‘लगान’ देवदास, बागबान, धूम, रब ने बना दी जोड़ी, वीर जारा, आजा नचले, जब तक है जान जैसी कई फिल्मों के लिए कोरियोग्राफी कर चुकी है.

Back to top button