स्वास्थ्य

खांसी का रामबाण इलाज है ये स्पेशल मसाला, रोज रात शहद के साथ करें सेवन, इम्यूनिटी होगी मजबूत

जैसे-जैसे मौसम बदलता है वैसे-वैसे स्वास्थ्य से जुड़ी हुई बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। बदलते मौसम के साथ ही हम सभी लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं बदलते मौसम के साथ ही सर्दी और खांसी की समस्या होना आम बात है परंतु कोरोना महामारी के दौरान लोग खांसी की वजह से बहुत ज्यादा परेशान हैं।

कोरोना काल में लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है। सभी लोग अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंतित हैं। हर कोई कोरोना वायरस से बचने के उपाय ढूंढ रहा है। अगर आप भी कोरोना काल में खांसी से परेशान हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसका इलाज आपके घर में ही मौजूद है।

आपको बता दें कि हमारे घर की रसोई में ऐसे कुछ मसाले हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माने गए हैं। अगर आप उन मसालों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आपको उन मसालों से पाउडर बनाना है और उसका रोजाना रात के समय शहद के साथ सेवन करना है। तो चलिए जानते हैं विस्तार पूर्वक….

यहां जानिए मसालों का मिश्रण बनाने की विधि

अगर आप स्पेशल मसालों का मिश्रण बना रहे हैं तो इसके लिए सभी सामग्री आपके रसोई घर में ही मौजूद है। इसके लिए आपको काली मिर्च, लौंग, सोंठ और पीपली लेना होगा। आपको बता दें कि पीपली और सोंठ ( सूखी अदरक) की मात्रा थोड़ा कम रखना पड़ेगा। इसके अलावा आप बराबर मात्रा में लौंग और काली मिर्च लीजिए। अब आप इन सभी को अच्छी तरह से कूटकर महीन पाउडर तैयार कर लीजिए। वैसे तो आप इसका पाउडर मिक्सी में भी बना सकते हैं परंतु आपको यह कोशिश करनी होगी कि मिक्सी की जगह आप पाउडर बनाने के लिए खली बट्टी का इस्तेमाल कीजिए।

यहां जानिए कैसे करें सेवन

अगर आप इस मिश्रण का सेवन कर रहे हैं तो इसकी मात्रा का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो फायदे की जगह नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप आधा चम्मच मसालों का मिश्रण लीजिए और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन कर लीजिए। आपको एक बात और ध्यान में रखनी होगी कि आपको इन स्पेशल मसालों का सेवन रात के समय रोजाना सोने से पहले करना होगा और सेवन करने के तुरंत बाद पानी मत पीजिए।

जानिए कौन-कौन से होते हैं फायदे

  • अगर आप शहद और स्पेशल मसालों का सेवन करते हैं तो यह सर्दी और खांसी के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। अगर आपके पास शहद नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप शहद के स्थान पर गुड़ का प्रयोग भी कर सकते हैं। खांसी और गले की खराश दूर करने में यह बहुत मददगार साबित हो सकता है।
  • आपको बता दें कि काली मिर्च में इम्यूनिटी बढ़ाने की क्षमता मौजूद होती है। वहीं शहद के साथ इसके गुणों में वृद्धि हो जाती है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे पेट से जुड़ी हुई परेशानियों में फायदा मिलता है।

Back to top button