अध्यात्म

आज के दिन यह कार्य करने से प्रसन्न हो जाएंगी मां लक्ष्मी, घर में नहीं होगी धन की कमी

आज 27 April हिंदू नववर्ष की पहली पूर्णिमा है, जिसे चैत्र पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में चैत्र पूर्णिमा को बेहद ही खास माना गया है और इस पूर्णिमा से जुड़े कुछ उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और इनकी कृपा जीवन में बन जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो लोग चैत्र पूर्णिमा के दिन नीचे बताए गए उपायों को करते हैं। उनका घर सदा धन से भरा रहता है।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने हेतु करें ये उपाय

चैत्र पूर्णिमा की तिथि को सुबह उठकर स्नान करें। उसके बाद मां लक्ष्मी का पूजन करें। पूजा करने के बाद जल में दीपदान करें और कम से कम 5 दीपक जलाएं। ये उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा बन जाएगी और घर मेंं धन की कमी नहीं होगी।

मां लक्ष्मी की मूर्ति को चौकी पर स्थापित कर दें। फिर मां की मूर्ति के सामने 11 कौड़ियों को रख दें। इनपर हल्दी का लेप लगा दें। पूजा करें और फिर इन कौड़ियों को उठाकर एक लाल रंग के कपड़े के अंदर बांध कर रख दें। ये कपड़ा अपनी तिजोरी व पैसे रखने वाली जगह रख दें। ये उपाय करने से मां का वास घर में हो जाएगा और धन लाभ बना रहेगा।

मां लक्ष्मी केवल उन्हीं घरों में वास करती हैं। जहां पर सफाई होती है। इसलिए अपने घर को इस दिन अच्छे से साफ करें। रसोई घर को बिल्कुल गंदा न रखें और सफेद रंग की मिठाई इस दिन बनाएं। शाम को पीपल के पेड़ की पूजा करते हुए इसपर ये मिठाई अर्पित करें और जल चढ़ा दें। एक दीपक को जलाते हुए मां के मंत्रों को जाप करें। शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी का वास पीपल के पेड़ के ऊपर होता है। इसलिए इस पेड़ का पूजन करना लाभकारी सिद्ध होता है। पूर्णिमा के दिन इस पेड़ का पूजन जरूर करना चाहिए।

चैत्र पूर्णिमा की तिथि पर चंद्रोदय होने पर अर्घ्य अर्पित करें।  जल में कच्चा दूध, चवल मिला लें और चंद्रमा को देखते हुए अर्घ्य चढ़ा दें। साथ में ही ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमसे नम: मंत्र का जप करें। ये उपाय करने से जीवन की सभी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं हड्डी और आंखों के रोगों से रक्षा होती है। अगर पति पत्नी एक साथ ये अर्घ्य देते हैं तो वैवाहिक जीवन की भी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

शास्त्रों में नारियल के अंदर मां लक्ष्मी का वास माना गया है। इसलिए आप एकाक्षी नारियल की पूजा करें और  इसे मां लक्ष्मी को अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपका सौभाग्य खुल जाएगा और धन संबंधी कोई भी परेशानी जीवन में नहीं होगी।

Back to top button