बॉलीवुड

सलमान की सौतेली मां से लेकर ऐश्वर्या रॉय तक, ये 7 ख़ूबसूरत अदाकाराएं हैं बॉलीवुड की डांसिंग क्वीन

बॉलीवुड में शानदार अदाकारी के साथ ही डांस भी काफी मायने रखता है. बॉलीवुड अदाकाराएं डांस के मामले में कभी पीछे नहीं हटती है. हेलन से लेकर कैटरीना कैफ तक बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्रियां आई है, जिन्होंने डांस को बेहतरीन ढंग से परिभाषित किया है. आइए आज आपको 7 ऐसी एक्ट्रेसेस के बारे में बताते हैं जिन्होंने अदाकारी और ख़ूबसूरती के साथ ही अपने गजब के डांस से भी हर किसी का दिल जीता है.

हेलन…

हेलन गुजरे ज़माने की मशहूर अदाकारा रही है. हेलन को अपने डांस से ही ख़ास पहचान मिली है. अभिनेता सलमान खाना की सौतेली मां हेलन ने डांस से ख़ूब नाम कमाया है. वे अदाकारी से कम बल्कि अपने बेहतरीन डांस से खूब सुर्ख़ियों में रही हैं. उन्होंने ‘पिया तू अब तो आ जा’, ‘ओ हसीना जुल्फों वालीं’, ‘आ जाने जा’ जैसे कई ऐसे आइकॉनिक गानों पर बेहतरीन डांस कर ख़ूब वाहवाही लूटी है.

वैजयंतीमाला…

वैजयंतीमाला गुजरे जमाने की दिग्गज़ अदाकारा हैं. वैजयंतीमाला अपनी अदाकारी के साथ ही अपने डांस को लेकर भी खूब चर्चा में रही है. वैजयंतीमाला ने ‘होठों में ऐसी बात’, ‘नील गगन की छाओ में’, ‘कैसे समझाऊं’ जैसे गानों पर डांस कर फैंस को दीवाना बनाया है.

श्रीदेवी…

श्रीदेवी की हर एक अदा पर दर्शक जान छिड़कते थे. अदाकारी, खूबसूरती, डांस, डायलॉग डिलीवरी हर एक चीज में दिवंगत अदाकारा श्रीदेवी अव्वल थी. हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार कही जाने वाली श्रीदेवी ने ‘मेरे हाथों में नौ नौ चूड़ियां’, ‘मैं ससुराल नहीं जाऊंगी’, ‘मोरनी बागा मे बोली आधी रात को’, ‘हवा हवाई’,’सपनो में सजना’, ‘मैं तेरी दुश्मन’ जैसे सुपरहिट गानों पर गजब का डांस किया है. गौरतलब है कि, इस दिग्गज़ अदाकारा ने 24 फरवरी 2018 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

मीनाक्षी शेषाद्री…

मीनाक्षी शेषाद्री बॉलीवुड में 90 के दशक में काफी चर्चित रही है. वे एक समय बॉलीवुड की टॉप की एक्ट्रेस रह चुकी हैं. मीनाक्षी पूर्व मिस इंडिया भी रही हैं. उन्हें दामिनी फिल्म से बहुत बड़ी पहचान मिली थी. मीनाक्षी ने अभिनय तो शानदार किया ही वहीं वे डांस से भी तहलका मचने में कामयाब रही. वे भरतनाट्यम, कुच्ची पुड़ी, कथक और ओडिसी में प्रशिक्षित थीं. उनके डांस को फिल्म दामिनी के गाने ‘बिन साजन झूला झूलूं’ में बहुत सराहा गया था.

माधुरी दीक्षित…

माधुरी दीक्षित का नाम भला इस सूची में कैसे शामिल नहीं होगा. माधुरी दीक्षित 90 के दशक में बहुत सुर्खियां बटोर चुकी है. अपने करियर में कई हिट फ़िल्में देने वाली माधुरी दीक्षित बॉलीवुड की डांसिंग क्वीन भी कहलाई. माधुरी डांस से बेहद प्यार करती है. उनके डांस ने ‘एक दो तीन’, ‘दीदी तेरा देवर दीवाना’, ‘हमको आजकल है इंतजार’, ‘चने के खेत में’, ‘डोला रे डोला’, ‘बड़ी मुश्किल’, मेरा पिया घर आया’ और ना जाने कितने ही ऐसे गानों में चार चांद लगाए हैं. गौरतलब है कि, माधुरी दीक्षित फिलहाल डांस शो ‘डांस दीवाने’ में जज की भूमिका में नज़र आ रही हैं.

कैटरीना कैफ…

कैटरीना कैफ की गिनती आज के दौर की सबसे बेहतरीन अभिनेत्री के साथ ही शानदार डांसर के रूप में भी होती है. ‘शीला की जवानी’, ‘चिकनी चमेली’, ‘माशाअल्लाह’, ‘काला चश्मा’, ‘कमली’ जैसे गानों में कैटरीना के डांस को खूब पसंद किया गया है. अपनी ख़ूबसूरती और अदाकारी के लिए चर्चित कैटरीना डांस के मामले में भी किसी से पीछे नहीं हैं.

ऐश्वर्या राय बच्चन…

बॉलीवुड की बेहद ख़ूबसूरत, सफ़ल और बेहतरीन अदाकाराओं में से एक और पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपनी हर एक अदा से करोड़ों दिलों को जीता है. ऐश्वर्या राय बच्चन ख़ूबसूरती और अदाकारी के साथ ही डांस के लिए भी चर्चा में रही हैं. ‘डोला रे डोला’, ‘कहीं आग लगे’, ‘क्रेजी किया रे’, ‘कजरारे’ जैसे कई शानदार गानों पर डांस कर ऐश्वर्या ने दुनिया को आश्चर्यचकित किया है.

Back to top button