बॉलीवुड

शादी के बाद बॉलीवुड और भारत छोड़कर विदेश में बस गई थी यह एक्ट्रेस, कैंसर ने बदल दी थी शक्ल-सूरत

हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक बहुत ख़ूबसूरत और बेहतरीन एक्ट्रेसेस हुई हैं, ऐसे ही एक दिग्गज़ अभिनेत्री है मुमताज. मुमताज ने 70 और 80 के दशक में बॉलीवुड में ख़ूब नाम कमाया है. जवानी के दिनों में मुमताज अपनी ख़ूबसूरती से किसी को भी आकर्षित कार लेती थी. मुमताज ने बॉलीवुड में कई हिट फ़िल्में दी हैं. उनके जोड़ी अपने दौर के हर बड़े एक्टर के साथ जमी है.

मुमताज की गिनती गुजरे जमाने की शानदार अभिनेत्रियों में होती है. बताया जाता है कि, जब वे छोटी थी तब ही उन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस बनने का सपना देख लिया था. ख़ूब शोहरत हासिल करने वाली मुमताज कई ज़िंदगी में एक दौर ऐसा भी आया जब उन्हें कोई पहचान भी नहीं पा रहा था. दरअसल, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी ने उनका जीना तक मुश्किल कर दिया था.

मुमताज के फ़िल्मी करियर कई शुरुआत 60 के दशक में ही हो गई थी. 60 के दशक में मुमताज छोटे-मोटे रल में देखने को मिलती थी. बाद में जब बॉलीवुड में दारा सिंह कई एंट्री हुई तो उनकी किस्मत भी बदल गई. मुमताज और दारा सिंह कई जोड़ी ने एक साथ 16 फिल्मों में काम कर तहलका मचा दिया था. इन 16 फिल्मों में से 10 फ़िल्में हिट रही थी. मुमताज बॉलीवुड में एक बड़ी पहचान बना चुकी थी.

सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ भी हिट रही जोड़ी…

जहां दारा सिंह के साथ मुमताज ने 16 में से 10 हिट फ़िल्में दी तो वहीं फैंस ने मुमताज कई जोड़ी को हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ भी ख़ूब पसंद किया था. राजेश खन्ना और मुमताज कई जोड़ी को भी फैंस से भरपूर प्यार मिला. दोनों दिग्गज़ एक साथ ‘दो रास्ते’, ‘सच्चा-झूठा’, ‘आपकी कसम’, ‘अपना देश’ ‘प्रेम कहानी’, ‘दुश्मन’, ‘बंधन’ और ‘रोटी’ जैसी तमाम बेहतरीन फिल्मों में साथ में देखने को मिलेंगे. एक समय तो यह भी कहा जाने लगा था कि, राजेश खन्ना और मुमताज जिस फिल्म में हो वह हिट ही होगी.

1974 में मयूर वाधवानी से कई शादी…

जिस समय मुमताज अपने करियर में शिखर पर चल रही थी, तब उन्होंने बिजनेसमैन मयूर वाधवानी से शादी कर ली थी. साल 1974 में दोनों ने सात फेरे लिए थे. शादी के बाद मुमताज धीरे-धीरे फिल्मों से दूर होने लग गई. मुमताज और मयूर की दो बेटियां है नताशा और तान्या.

ब्रेस्ट कैंसर से जूझी मुमताज…

मुमताज को उस समय बहुत बड़ा झटका लगा था जब उन्हें यह पता चला कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर है. उनकी इस बीमारी का इलाज शुरू हुआ तो उनकी हालत और बिगड़ने लगी थी. वे पूरी गंजी हो चुकी थी. उनके सिर के बालों ने भी उनका साथ छोड़ दिया था. घर से बाहर निकलने तक में वे बहुत असहज महसूस करने लगी थी.

अपने एक साक्षात्कार में अपनी बीमारी के बारे में बात करते हुए मुमताज ने कहा था कि, ‘बाल झड़ने की वजह से मैं गंजी हो गई थी. मेरे पति मेरे लिए विग लेकर आते थे जिन्हें मैं पहनने के लिए मजबूर थी. लेकिन मैं उन्हें पहनना अवॉइड करती थी और स्कार्फ पहनती थी.’ बता दें कि, बाद में मुमताज ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर मीबारी को माअत देने में कामयाब रही थी. गौरतलब है कि, शादी के बाद मुमताज विदेश चली गई थी. वे अब भी अपने परिवार के साथ विदेश में ही रहती है.

Back to top button