बॉलीवुड

जब पिता ने ही अनिल कपूर को नहीं दिया था काम, फिर मिथुन चक्रवर्ती के स्पॉटबॉय बन गए थे एक्टर

दिग्गज़ अभिनेता अनिल कपूर ने हिंदी सिनेमा में एक ख़ास मुकाम बनाया है. बीते करीब 40 सालों से अनिल कपूर फ़िल्मी दुनिया में सक्रिय है. उनके पिता सुरिंदर कपूर भी बॉलीवुड फिल्म निर्माता थे, लेकिन इसके बावजूद अनिल कपूर को इंडस्ट्री में एंट्री लेने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी थी.

घर में फ़िल्मी माहौल होने के चलते अनिल कपूर ने हीरो बनने की बात अपने पिता से कही. दरअसल, सुरिंदर कपूर ‘हम पांच’ नाम की एक फिल्म बना रहे थे, इस दौरान अनिल कपूर ने अपने पिता से कहा कि उन्हें वे इस फिल्म में हीरो के रूप में कास्ट कर लें. लेकिन सुरिंदर ने इस फिल्म में अनिल की बात को नजरअंदाज करते हुए दिग्गज़ अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को लीड एक्टर के रूप में चुना था. इस फिल्म में गुलशन ग्रोवर, शबाना आजमी और संजीव कुमार जैसे सितारें भी अहम रोल में थे. यह फिल्म साल 1980 में रिलीज हुई थी.

सुरिंदर कपूर ने अपने बेटे अनिल कपूर की बात को नजरअंदाज जरूर कर दिया था, लेकिन उन्होंने अनिल को मिथुन दा का स्पॉट बॉय बना दिया था. बताया जाता है कि, उस दौरान अनिल कपूर हीरो की तरह नहीं दिखते थे और उन्हें कोई भी काम नहीं दे रहा था, वहीं उनके खुद के पिता ने भी उनके साथ ऐसा ही किया था. लेकिन अनिल कपूर को अपने पिता से उम्मीद थी कि वे उन्हें हीरो जरूर बनाएंगे और इसी सोच के साथ वे अपने पिता से काम मांगने पहुंच गए.

अनिल कपूर ने पिता से काम मांगा, लेकिन सुरिंदर ने उनसे साफ़ कह दिया कि, उन्हें रोल नहीं मिलेगा. इस बात से अनिल बेहद नाराज हो गए. लेकिन सुरिंदर ने कहा कि निर्देशक के कहने पर वे उन्हें रोल दे देंगे. वो भी मिथुन के स्पॉट बॉय का. लेकिन अनिल कपूर इस बात से राजी नहीं थे, हालांकि अंततः उन्होंने इस रोल के लिए हामी भर दी. इस दौरान मिथुन और अनिल काफी अच्छे दोस्त बन गए और आगे जाकर अपनी कई फिल्मों में मिथुन ने अनिल कपूर को काम दिलवाया.

बताया जाता है कि, पूरी फिल्म की शूटिंग के दौरान अनिल कपूर मिथुन दा के साथ बने रहे और इस दौरान अनिल कपूर ने मिथुन चक्रवर्ती से काफी कुछ सीखा था.

वर्कफ़्रंट की बात करें तो मिथुन एक बार फिर से राजनीति में सक्रिय हो गए हैं और बीते दिनों ही उन्होंने भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा है. वहीं अनिल कपूर की आगामी फिल्म राज मेहता के निर्देशन में बने रही जुग जुग जियो है. इस फिल्म में अनिल के साथ ही कियारा आडवाणी, नीतू कपूर और वरुण धवन जैसे सितारें अहम रोल में नज़र आने वाले हैं.

Back to top button