स्वास्थ्य

नहाने के बाद इन गलतियों को करने से बचें अन्यथा कम उम्र में ही दिखने लगेंगे बूढ़े

रोजाना नियमित रूप से नहाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक माना गया है। रोजाना नहाना एक अच्छी आदत होती है, इससे हमारी त्वचा और बाल साफ सुथरे रहते हैं। अगर रोजाना नहाया जाए तो इससे हम अपने आपको पूरा दिन तरोताजा महसूस करते हैं और नहाने से शरीर की थकावट भी मिट जाती है परंतु कुछ लोग ऐसे हैं जो नहाते समय ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण हमारी त्वचा और बालों पर बुरा असर पड़ता है।

अक्सर देखा गया है कि कई लोगों की कुछ आदतों के कारण वह कम उम्र में ही बूढ़े नजर आने लगते हैं। अगर आप लंबे समय तक जवान दिखना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ अच्छी आदतें अपनाने की जरूरत है। रोजाना नहाने के बाद लोग कुछ गलतियां ऐसी कर देते हैं जिसका प्रभाव त्वचा और बाल दोनों पर ही पड़ता है और अधिकतर लोग 40 से 45 की उम्र में ही बूढ़े नजर आने लगते हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी खास आदतों के बारे में बताने वाले हैं जिनमें अगर आप बदलाव करते हैं तो इससे लंबे समय तक आप अपने लुक को जवान बनाए रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर किन आदतों में बदलाव करने की जरूरत है।

नहाते समय बालों और चेहरे पर साबुन लगाने की आदत

कई लोग नहाते वक्त अपने बालों और चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करते हैं परंतु आपकी इस गलती की वजह से आपके चेहरे और बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आपको बता दें कि सामान्य साबुन में बहुत ज्यादा हार्श मौजूद होता है और हमारे चेहरे की त्वचा संवेदनशील होती है इसलिए नहाते समय चेहरे पर साबुन लगाने की वजह से चेहरे को नुकसान पहुंचता है इसके अलावा वालों पर भी साबुन नहीं लगाना चाहिए। आप अपने चेहरे को धोने के लिए फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं और बालों को धोने के लिए कोई अच्छा सा शैम्पू इस्तेमाल करें।

पुराने-गंदे तौलिए का ना करें इस्तेमाल

नहाने के बाद आप अपने चेहरे और बालों को पोंछने के लिए पुराने और गंदे तौलिए का इस्तेमाल मत कीजिए। अगर आप पुराने तौलिया का इस्तेमाल करते हैं तो इसके कारण आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है क्योंकि पुराने टॉवल के रोएं डैमेज हो चुके होते हैं या फिर बहुत हार्ड हो जाते हैं, जो आपकी त्वचा और बालों पर भारी पड़ सकते हैं। आप हमेशा त्वचा को पोंछने के लिए मुलायम तौलिया का इस्तेमाल करें।

नहाने के बाद मॉइश्चराइजर ना लगाने की आदत

बहुत से लोगों की आदत होती है कि नहाने के बाद शरीर पर मॉइश्चराइजर या बॉडी लोशन का इस्तेमाल नहीं करते हैं जिसके कारण उनकी त्वचा रूखी बेजान हो जाती है। इतना ही नहीं बल्कि त्वचा पर सफेद दरार जैसी नजर भी आने लगती है। अगर रोजाना ही आप इस प्रकार की गलती करते हैं तो कुछ समय बाद आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ढीली हो जाएगी और आप कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगेंगे। इसलिए आप नहाने के बाद अच्छी तरह से पानी सुखाकर मॉइश्चराइजर का प्रयोग पूरे शरीर पर जरूर कीजिए और रात को सोने से पहले चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

गीले बालों में कंघी करने की आदत

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो नहाने के तुरंत पश्चात ही गीले बालों में ही कंघी करने लगते हैं परंतु आपकी इस आदत की वजह से आप समय से पहले बूढ़े नजर आने लगेंगे। आपको बता दें कि बाल भी आपको जवान दिखाई देने में भूमिका निभाते हैं। अगर आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो इसके लिए नहाने के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से सुखाकर ही बालों पर कंघी करें। अगर रोजाना गीले बालों में कंघी करते हैं तो इससे आपके बाल डैमेज हो जाते हैं।

बालों में तेल न लगाने की आदत

बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए इससे हमारे बाल स्वस्थ और मजबूत बने रहते हैं। बालों को भी स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक तत्वों की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप अपने बालों में हेयर क्रीम, हेयर जेल जैसी चीजें लगाते हैं परंतु तेल नहीं लगाते हैं तो आपके बाल बहुत ही जल्द कमजोर होने लगते हैं और कुछ समय बाद बाल तेजी से झड़ने भी लगते हैं। इसलिए सप्ताह में कम से कम 1 से 2 बार बालों में तेल लगाकर अच्छी तरह से मसाज जरूर कीजिए। इससे आपके बाल जड़ से मजबूत बनेंगे।

Back to top button