विशेष

ईज ऑफ लिविंग में बेंगलुरु आया नंबर 1 पर, इंदौर का नगर निगम सबसे ऊपर, भोपाल को मिला तीसरा स्थान

ईज ऑफ लिविंग के सर्वे ने मध्यप्रदेश के शहरों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. इसके मुतबिक देश में रहने के लिए सबसे अच्छा शहर बेंगलुरु है. वहीं कम आबादी वाले शहरों में शिमला नंबर-1 पर बना हुआ है. इस श्रेणी में देश की राजधानी दिल्ली को 13वें नंबर पर रखा गया है. इस सूचि में टॉप 20 शहरों में गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट, मध्यप्रदेश के इंदौर, भोपाल, छत्तीसगढ़ का रायपुर, महाराष्ट्र के पुणे, नवी मुंबई और ग्रेटर मुंबई समेत 7 शहर शामिल किये गए हैं.

गौरतलब है कि यह बात सरकार की तरफ से जारी की गई ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स और म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स-2020 में सामने आई है. ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में 111 शहरों को शामिल किया गया था. इन शहरों में से 62 शहर 10 लाख से कम कम आबादी वाले हैं. जबकि 49 शहर 10 लाख से अधिक आबादी वाले शामिल किये गए थे.

इनके अलावा नगर निकाय प्रदर्शन (म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स) के आधार पर मध्य प्रदेश का शहर इंदौर नंबर एक पर रहा. आपको बता दें कि नगर निकाय इंडेक्स को 20 सेक्टर और 100 इंडिकेटर के आधार पर बनाया गया है. इसमें परफॉर्मेंस के आधार पर इंदौर, सूरत और भोपाल मिलियन प्लस शहरों में टॉप-3 रहे. इसके बाद कम आबादी के शहरी निकायों में नई दिल्ली, तिरुपति और गांधीनगर टॉप-3 शहर बने.

वहीं अगर शिक्षा के मामले में देखें तो तिरुवनंतपुरम देश का सबसे अच्छा शहर बनकर उभरा है. इसके बाद क्रमशः बेलागावी और तीसरे पर चंडीगढ़ आया है. इनेक बाद की नबरिंग में काकीनाड़ा, इंदौर, इम्फाल, बेंगलुरु, अजमेर और अमृतसर के नंबर लगे हैं. वहीं अगर हेल्थ की बात करे तो हेल्थ ट्रीटमेंट के मामले में इम्फाल सबसे बेहतरीन शहर बना है. उसके बाद वेल्लौर, पोर्ट ब्लेयर, शिलॉन्ग और मेंगलोर आदि शहर शामिल हैं.

भोपाल को आवासीय स्थिति में चौथा नंबर मिला
आवासीय स्थिति के मायने से भी तिरुवनंतपुरम इस रैंकिंग में टॉप पर है. इसके बाद राजधानी दिल्ली, पुड्‌डुचेरी और भोपाल का नंबर लगता है. इनके अतिरिक्त साफ-सफाई, पीने के पानी और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के स्तर से वेल्लौर पहले नंबर पर आता है. इसके बाद इस लिस्ट में तिरुपति, अहमदाबाद, इंदौर और राजकोट जैसे शहर शामिल हैं.

ट्रांसपोर्टेशन के मामले मे
ट्रांसपोर्टेशन के मामले मे देखें तो चेन्नई सबसे शानदार शहर है. उसके बाद ठाणे, बेंगलुरु, भोपाल और गुवाहाटी हैं. कोयंबटूर को रिक्रिएशन के नज़रिये से देश में सबसे अग्रणी शहर पाया गया है. इस लिस्ट में नवी मुंबई दूसरे और गांधी नगर तीसरे नंबर पर आते है.

इस मामले में दिल्ली का कोई जवाब नहीं
देश में शहरों की आर्थिक क्षमता के हिसाब से बेंगलुरु, दिल्ली, पुणे, अहमदाबाद और ठाणे देश के टॉप-5 शहर बनकर उभरे हैं. लोगों को आर्थिक अवसर देने के मामले में दिल्ली नंबर-1 है. दिल्ली के बाद बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई का नंबर है. सस्टेनेबिलिटी के नज़रिये से पुणे, विशाखापट्‌टनम, पिंपरी चिंचवाड़, अहमदाबाद और ग्वालियर टॉप शहरों में शमिल हैं. साफ-सुथरे पर्यावरण के लिहाज से टॉप-10 शहरों में अकेले तमिलनाडु के ही 6 शहर बने हुए हैं. नागरिकों के नज़रिये से भुवनेश्वर देश का सबसे शानदार शहर है. उसके बाद सिलवासा, देवनगेरे, काकीनाड़ा, बिलासपुर और भागलपुर आते हैं.

Back to top button